Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

90’s Famous Ads: बचपन की यादें ताजा कर देंगे 90 के दशक के ये विज्ञापन, क्या आपको याद हैं ये एड

90’s Famous Ads 90 का दशक एक ऐसा दौर था जब लोगों में कई सारे बदलाव देखें। इस दौरान घर-घर में टीवी ने अपनी जगह बना ली थी। बाद में टीवी में दिखाए जाने वाले कई सारे विज्ञापन देखते ही देखते काफी फेमस हो गए थे। 90 के दौर में कई ऐसे विज्ञापन आए जो आज भी लोगों के जहन में मौजूद हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ एड-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 28 Jul 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
90 के दशक के वो एड जो हो गए थे वायरल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 90’s Famous Ads: हम सभी ने अपने बचपन में कई ऐसी चीजें देखी और सुनी होगी, जो आज भी हमारे जहन में मौजूद हैं। 90 के दशक का दौर ऐसा था, जिसकी हर एक चीज लोगों को काफी पसंद है। इस दौरान हमने कई सारे बदलाव देखें। रंगीन टीवी हो या फिर कंप्यूटर-लैपटॉप इस दौरान कई सारी नई चीजें हमारे जीवन का हिस्सा बनीं। 90 की फिल्में और इनके गाने सुनकर आज भी पुराने दिन ताजा हो जाते हैं।

इसी तरह इस दौरान कई ऐसे एड यानी विज्ञापन भी आए थे, जिनके गाने और स्लोगन लोगों की जुबा पर चढ़ गए थे। लेकिन बदलते समय के साथ इन विज्ञापनों की चमक फीकी पड़ने लगी और धीरे-धीरे ये एड गायब हो गए। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ 90 के दशक विज्ञापनों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सुनकर आज भी आपको अपना बचपन याद आ जाएगा।

कैडबरी डेरी मिल्क

कैडबरी डेरी मिल्क एक ऐसी चॉकलेट है, जिसे आज भी लोग बड़े चाव से खाते हैं। 90 के दशक में आए इसके एड में इसे काफी लोकप्रिय बना दिया था। इसकी टैगलाइन 'क्या स्वाद है जिंदगी का' उस समय लोगों की जुबा पर चढ़ा हुआ था। इसके विज्ञापन में क्रिकेट फील्ड पर डांस करती लड़की को लोगों ने काफी पसंद किया था। इस एड के सामने आते ही यह वायरल हो गया था।

पार्ले मेलोडी

'मेलोडी इतनी चॉकलेटी क्यों है?' हम सभी ने अपने बचपन में यह सवाल जरूर सुना होगा। यह एक सवाल है, जिसका जवाब आज तक हमें नहीं मिल पाया है। 1994 में आए इस एड को लोगों ने इतना पसंद किया था कि सभी की जुबा पर बस एक ही सवाल रहता था- 'मेलोडी इतनी चॉकलेटी क्यों है?'

झंडु बाम

हम सभी ने बचपन में अपने पर झंडु बाम की छोटी-सी डिब्बी जरूर देखी होगी। बीते दौर में सर्दी-सिरदर्द या कमर दर्द सभी के लिए झंडु बाम का काफी इस्तेमाल किया जाता है और इसकी वजह थी टीवी पर आने वाला इसका विज्ञापन। झंडु बाम के एड का गाना 'झंडु बाम झंडु बाम पीड़ा हारी बाम, सर्दी-सिर दर्द कमर दर्द को पल में दूर करें, झंडु बाम' आज भी लोगों की जुबा पर चढ़ा हुआ है और इसे सुनते ही लोगों को अपने बचपन की याद आ जाती है।

हमारा बजाज

अगर बात 90 के मशहूर और सुपरहिट विज्ञापनों की हो रही है और बजाज स्कूटर के एड का जिक्र न किया जाए, तो यह बिल्कुल गलत होगा। एक मिडिल क्लास फैमिली की जरूरतों को दर्शाता यह एड उस दौरान लोगों के लिए बीच काफी मशहूर हुआ था। इसकी टैगलाइन, 'नए भारत की नई तस्वीर, हमारा बजाज' आज भी काफी मशहूर है।

नीमा रोज साबुन

नीमा रोज, नीमा रोज, रोज-रोज नीमा रोज 90 के दशक का यह एड आज भी लोगों के जहन में जिंदा है। इस बाथिंग सोप का एड लोगों के बीच इतना लोकप्रिय हुआ था कि कई लोग इस साबुन का इस्तेमाल करने लगे थे। इस एड में नजर आई तीन लड़किया भी उस दौर में काफी मशहूर हो गई थीं।

हमें उम्मीद है कि इन विज्ञापनों को देखकर आपका बचपन एक बार फिर से ताजा हो गया होगा।