Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtrian Dishes: ये हैं महाराष्ट्र के 10 मशहूर और स्वादिष्ट व्यंजन, क्या आपने चखा इनका स्वाद?

महाराष्ट्र भारत का ऐसा राज्य है जो अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए जाना जाता है। यहां की बोलीरहन-सहन और खानपान लोगों के बीच आकर्षण केंद्र है। यहां कई सारे ऐसे व्यंजन मिलते हैं जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं। रविवार को महाराष्ट्र में हुई सियासी उठापटक के बाद से ही ये राज्य चर्चा में है। इस बीच जानते हैं यहां के कुछ मशहूर व्यंजनों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 02 Jul 2023 04:23 PM (IST)
Hero Image
ये हैं महाराष्ट्र की 10 मशहूर डिशेज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Maharashtrian Dishes: रविवार को महाराष्ट्र की सियासत में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। इस खबर के सामने आने के बाद से ही दिनभर से यह राज्य लगातार चर्चा में बना हुआ है। महाराष्ट्र की सियासत के अलावा यहां की संस्कृति और खानपान भी देशभर में काफी मशहूर है। यहां कई सारे ऐसे व्यंजन मिलते हैं, जो देश-विदेश लोग बड़े चाव से खाते हैं। चलिए महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच जानते हैं यहां के 10 मशहूर व्यंजनों के बारे में-

पाव भाजी

पाव भाजी मसले हुए आलू और सब्जियों का एक व्यंजन है, जिसे गाढ़ी टमाटर की ग्रेवी में पकाया जाता है। इसे पाव (सॉफ्ट बन्स) के साथ परोसा जाता है। यह महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है और अक्सर इसे राज्य की अनऑफिशियल डिश मानी जाती है।

वड़ा पाव

वड़ा पाव गहरे तले हुए आलू पैटी (वड़ा) का एक स्वादिष्ट नाश्ता है, जिसे मसालेदार चटनी के साथ मुलायम बन (पाव) में परोसा जाता है। यह महाराष्ट्र का एक और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है और इसे अक्सर नाश्ते में या नाश्ते के रूप में खाया जाता है।

मिसल पाव

मसालेदार मसली हुई दाल (मिसल) का एक व्यंजन है, जिसे पाव, सब्जियों और विभिन्न प्रकार की चटनी के साथ परोसा जाता है। यह महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय नाश्ता है और इसे अक्सर वड़ा पाव का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प माना जाता है।

पूरन पोली

पूरन पोली एक मीठी फ्लैटब्रेड है, जिसे मीठी दाल और गुड़ से भरकर बनाया जाता है। यह एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन मिठाई है और इसे अक्सर घी के साथ परोसा जाता है।

भरली वांगी

भरली वांगी प्याज, टमाटर और मसालों के मसालेदार मिश्रण से भरा हुआ बैंगन का व्यंजन है। यह एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन करी है और इसे अक्सर चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है।

ज़ुंका भाकरी

ज़ुंका भाकरी गाढ़ी, नमकीन दाल के सूप की एक डिश है, जिसे भाकरी नामक मोटी, भुनी हुई बेसन की रोटी के साथ परोसा जाता है। यह एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन व्यंजन है, जिसे अक्सर नाश्ते में या नाश्ते के रूप में खाया जाता है।

दाल खिचड़ी

दाल और चावल से बनी दाल खिचड़ी को हल्के मसाले वाले शोरबे में एक साथ पकाया जाता है। यह एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन व्यंजन है, जिसे अक्सर दोपहर के भोजन या रात के खाने में खाया जाता है।

कांदा पोहा

कांदा पोहा चपटे चावल (पोहा) का एक व्यंजन है, जिसे प्याज, आलू, मूंगफली और मसालों के साथ पकाया जाता है। यह एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन व्यंजन है, जिसे लोग ज्यादातक नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते हैं।

मोदक

मोदक एक स्टीट डिश है, जिसे चावल के आटे और नारियल के मिश्रण से बनाया जाता है। यह एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन मिठाई है, जिसे अक्सर गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान खाया जाता है।

बटाटा वड़ा

बटाटा वड़ा तले हुए आलू का पकोड़ा है, जिसे चने के आटे के घोल में लपेटकर बनाया जाता है। इसे हरी चटनी के साथ परोसा जाता है और अक्सर नाश्ते के रूप में या पाव (ब्रेड रोल) के साथ वड़ा पाव के रूप में आनंद लिया जाता है।

Picture Courtesy: Freepik