Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को बेहतर और सक्सेसफुल बनाने के लिए बेहद जरूरी हैं ये सॉफ्ट स्किल्स

सिर्फ वर्कप्लेस पर ही सॉफ्ट स्किल्स की जरूरत नहीं होती बल्कि एक खुशहाल जिंदगी और अपने घर में सकारात्मक माहौल बनाए रखने के लिए भी इन स्किल्स की बहुत ही आवश्यकता है। जिंदगी के प्रति हमारा सकारात्मक नजरिया ही हमें प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों जिंदगी में सफलता दिला सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 25 Aug 2021 08:11 AM (IST)
Hero Image
ऑफिस में हाई 5 करते महिला पुरुष

हार्ड वर्किंग होने के साथ-साथ अगर आपके अंदर जरूरी सॉफ्ट स्किल्स भी हैं तो आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लग जाता है। आप किसी सिचुएशन को कैसे हैंडल करते हैं, कैसे विपरीत हालातों में समझदारी से काम लेते हैं,  ये सब सॉफ्ट स्किल्स ही हैं और यही चीज़ें आपको भीड़ से अलग बनाती हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ वर्कप्लेस पर ही इन स्किल्स की जरूरत होती है बल्कि एक खुशहाल जिंदगी और अपने घर में सकारात्मक माहौल बनाए रखने के लिए भी इन स्किल्स की बहुत ही आवश्यकता है। जिंदगी के प्रति हमारा सकारात्मक नजरिया ही हमें प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों जिंदगी में सफलता दिला सकता है।

1. कम्युनिकेशन स्किल: कम्युनिकेशन स्किल सबसे जरूरी सॉफ्ट स्किल है। बोलने के तरीके से आप किसी पर भी अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं। करियर के हर पहलू में एक अच्छा संवाद करने का तरीका बहुत ही मायने रखता है फिर वो चाहे आप अपने वरिष्ठ अधिकारी या सहकर्मी से बात क्यों ना कर रहे हों। सही जगह पर सही भाषा का चुनाव करना बहुत जरूरी है। 

2. आई कॉन्टैक्ट: किसी से बात करें तो उनकी तरफ देखकर ही बात करें, क्योंकि चेहरे के हावभाव और आंखें भी बहुत कुछ कह जाती हैं। दूसरे के चेहरे और आंखों से आप उनकी बातों के साथ-साथ उनकी भावनाओं को भी बेहतर समझ पाएंगे। आंख से आंख मिलाकर बात करने से आपके आत्मविश्वास का पता चलता है।

3. गुड लिशनर (ध्यान देकर सुनना): जब कोई आपसे बात करे, तब उनकी बातों को ध्यान से सुनें। सामने वाले को यह नहीं लगना चाहिए कि आपको उनकी बातों में कोई रुचि नहीं है। दूसरों को ध्यान से सुनकर और समझकर ही अपनी राय दें जिससे कि वे दोबारा भी आपसे बात करने में इच्छुक हों। एक अच्छा श्रोता ही अच्छ वक्ता बन सकता है।

4. बॉडी लैंग्वेज: जब आप किसी से भी बात करते हैं तो वो आपकी चाल, आपके हावभाव, बैठने-उठने का तरीका, बोलने का तरीका, आपके आत्मविश्वास को परखता है। इंटरव्यू के दौरान आपकी बॉडी लैंग्वेज बहुत मायने रखती है।

5. लीडरशिप स्किल: अकेले काम करना तो बहुत आसान है, लेकिन एक टीम के साथ काम करना चैलेंजिंग होता है। हर किसी का स्वभाव संस्कार अलग होता है। ऐसे में सबको लेकर चलना और एक टीम को लीड करना बहुत बड़ी क्वालिटी होती है। हमेशा अपनी टीम को उत्साहित करना, कुछ नया करने का जोश पैदा करना। एक अच्छा लीडर बस ऑर्डर नहीं करता है बल्कि अपनी टीम को वो करके दिखाता है, उनका मार्ग दर्शन करता है।

6. टाइम मैंनेजमेंट स्किल: ये आज के समय में बहुत ही अहम स्किल है। क्योंकि समय तेज गति से चल रहा है और हर काम डेडलाइन पर किए जाते हैं। जो समय के महत्व को समझते हैं वे हर काम समय पर करते हैं। ये बहुत जरूरी भी है। अगर आपके अंदर बाकी स्किल्स हैं लेकिन टाइम मैनेज नहीं कर पाते हैं तो सब कुछ अधूरा है। इंटेलीजेंस आईक्यू के साथ साथ इमोशनल बैलेंस करना भी बहुत जरूरी है।

Pic credit-