Move to Jagran APP

World Laughter Day 2023: वर्ल्ड लाफ्टर डे को इन तरीकों से करें सेलिब्रेट

World Laughter Day 2023 7 मई को विश्व हास्य दिवस मनाया जा रहा है। इस लेख में यही जानने की कोशिश करेंगे कि इस साल विश्व हास्य दिवस यानी वर्ल्ड लाफ्टर डे को किस तरह से सेलीब्रेट किया जा सकता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sun, 07 May 2023 11:49 AM (IST)
Hero Image
वर्ल्ड लाफ्टर डे को इन तरीकों से करें सेलिब्रेट
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Laughter Day 2023: हम हमेशा से सुनते आए हैं कि हंसना सेहत के लिए कितना जरूरी है। हेल्दी रहने के लिए हंसना और खुश रहना सबसे बेहतरीन और कारगर दवाओं में से एक है। आप सोच रहे होंगे कि हम आपको हंसने का जिक्र क्यों कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि 7 मई को विश्व हास्य दिवस मनाया जा रहा है। हर साल मई के पहले रविवार को इस दिन को मनाया जाता है। इस लेख में यही जानने की कोशिश करेंगे कि इस साल विश्व हास्य दिवस यानी वर्ल्ड लाफ्टर डे को किस तरह से सेलीब्रेट किया जा सकता है।

स्वास्थ्य सुधार करने रखने से लेकर प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने तक, परेशानी और तनाव को कम कर के उत्साहित और सकारात्मक बनाने तक हंसना हमारे लिए कई तरह से महत्वपूर्ण है। ये एक ऐसा मुफ्त उपचार है, जिसे करने में किसी तरह की आर्थिक स्थिती की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आपके पास हंसने के लिए भी समय नहीं है, तो इस साल वर्ल्ड लाफ्टर डे पर खुद से वादा करें कि अपने लिए समय निकालेंगे और हंसते मुस्कुराते रहेंगे। इसके अलावा अगर आप नहीं समझ पा रहे हैं कि इस दिन को कैसे सेलीब्रेट करें, तो यहां पढ़ें पूरा लेख।

वर्ल्ड लाफ्टर डे 2023: कैसे मनाएं

लाफ्टर क्लब- वर्ल्ड लाफ्टर डे को सेलीब्रेट करने के लिए किसी लाफ्टर क्लब में जा सकते हैं। यहां नए-नए हास्य कलाकारों से मिल सकते हैं।

लाफ्टर क्लासेज- अगर आपको कॉमेडी में थोड़ी भी दिलचस्पी है, तो छोटे-छोटे सेशन्स और क्लासेज लेकर उनसे और सीख सकते हैं।

जोक जार- इसे आप अपने परिवार के लोगों के साथ कर सकते हैं। बस एक जार लें और लोगों को एक कागज के टुकड़े पर कुछ चुटकुले लिख दें और जब भी वे किसी के बारे में जिक्र करें तो उससे जुड़े जोक को याद कर उस पर्जे को जार में रख दें। बाद में जब परिवार के साथ डिनर या लंच करने बैठें, तो जोक जार से उस चुटकुले को निकालकर सभी को सुनाएं।

खुद पर हंसना सीखें - इससे पहले कि दूसरे आप पर हंसकर आपको दुखी करें, आप खुद अपनी कमियों पर हंसकर उसे अवसर के रूप में देखें। ज्यादातर लोग दूसरों की हंसी को काफी गंभीरता से लेते हैं और दुखी हो जाते हैं। खुद पर हंसना आपको अधिक संवेदनशील और अधिक प्रामाणिक होने में सक्षम बनाता है।

सभी को पता है कि हंसना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और मनोवैज्ञानिक रूप से सेहत बढ़ती है। इसके अलावा परिवार और दोस्तों के साथ भी रिश्ते गहरे होते हैं। हंसने से व्यक्ति की उम्र बढ़ती है। इसलिए, जब भी हंसने का मौका मिले, ऐसा करें, भले ही लोग आपको अजीब तरह से देख रहे हों। अध्ययन के मुताबिक, जो लोग अक्सर हंसते हैं वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं, बेहतर होते हैं और खुश रहते हैं साथ ही उनकी ऊर्जा भी काफी सकारात्मक होती है।