Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Hacks: लगातार बारिश से नहीं सूख पा रहे हैं कपड़े, तो ये ट्रिक्स आएंगी आपके काम

Monsoon Hacks बारिश का मौसम अपने साथ ढेर सारी परेशानियां लेकर भी आता है। बीमारी के खतरों के बीच रोजाना के काम करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। इन्हीं में से एक है गीले कपड़ों की समस्या। बारिश के दिनों में मौसम का हाल स्थायी नहीं रहता और कभी भी बारिश शुरू हो सकती है। हम कुछ टिप्स लाए हैं जो कपड़े सुखाने में मदद करेंगे।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Thu, 13 Jul 2023 02:08 PM (IST)
Hero Image
बारिश के मौसम में कैसे सुखाएं गीले कपड़े?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Hacks: मानसून के दौरान एक तरफ जहां सेहत और तबियत चिंता का विषय बनी रहती है, तो वहीं दूसरी ओर रोजमर्रा के कामों को लेकर भी परेशानियां काफी बढ़ जाती है। इसमें से एक है कपड़े सुखाना, जो बारिश के मौसम में नाकों चने चबाने जैसा होता है। हालांकि, इस दौरान ज्यादातर लोग घरों में ही अपने कपड़े सुखाते हैं क्योंकि बाहर कपड़े सुखाना लगभग असंभव हो जाता है।

वहीं, घर के अंदर कपड़े सुखाने से पूरे उसका लुक तो खराब होता ही है, साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद नहीं है। धूप की कमी होने के कारण, गीले कपड़ों से घर की हवा में नमी काफी बढ़ जाती है, जो फफूंद, फंगस और अन्य रोगाणुओं को पनपने के लिए न्यौता देते हैं। इसके अलावा नमी से भरी इनडोर हवा माइक्रोबियल से युक्त होती है, जो साइनसाइटिस, एलर्जी, निमोनिया (छोटे बच्चों में) समेत कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। आइये जानते हैं बारिश के दिनों में कपड़े सुखाने के लिए कुछ टिप्स।

बारिश के दिनों में कपड़े कैसे सुखाएं?

1. अधिक पानी निकल जाने दें:

अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रहे हैं, तो उन्हें सुखाने वाले स्टैंड पर रखने से पहले दो या तीन बार ड्रेनिंग साइकल चलाएं। वहीं, अगर आप हाथ से कपड़े धो रहे हैं, तो उन कपड़ों को स्टैंड पर रखने से पहले एक्स्ट्रा पानी को बाथरूम में टपकने के लिए छोड़ दें।

2. कपड़े सुखाने का स्टैंड:

कपड़े सुखाने का स्ट्रैंड इस परेशानी में आपकी काफी मदद कर सकता है। बस स्टैंड पर कपड़े सूखने के लिए छोड़ दें। इससे घर की शोभा खराब नहीं होगी। इसके अलावा स्ट्रैंड को आसानी से बाहर और अंदर किया जा सकता है। जब बारिश बंद हो गई हो, तो आप इसे तुरंत बाहर शिफ्ट कर सकते हैं और इसके लिए आपको एक्स्ट्रा बिजली की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. कपड़े सुखाने वाले स्टैंड पर हैंगर का इस्तेमाल करें:

स्टैंड का अच्छी तरह से इस्तेमाल करने के लिए, उसपर हैंगर का इस्तेमाल करें। इससे ज्यादा से ज्यादा कपड़े सुखाने में मिलेगी। आपको बस इतना करना है कि गीले कपड़ों को एक हैंगर पर रखें और उन्हें कपड़े सुखाने वाले स्टैंड पर लटका दें।

4. घर के अंदर नमी को नियंत्रित रखें:

कोशिश करें कि घर में नमी का स्तर कम रखें क्योंकि इससे कपड़े नमी को अब्सॉर्ब कर सकते हैं और उन्हें सूखने में समय लग सकता है। इससे फफूंदी के होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik