Move to Jagran APP

Masala Storing Tips: घर पर बनाती हैं मसाला, तो इस तरह रख सकती हैं इसे लंबे वक्त तक ताज़ा

खाना बनाने के शॉर्टकट्स आपके बड़े काम आ सकते हैं। जो वक्त बचाने के साथ आपकी एनर्जी भी कम लेते हैं। एक काम हमेशा लिस्ट में रहता है जो है मसाले का पेस्ट। वक्त बचाने के लिए कई लोग इसे पीसकर स्टोर कर रखना पसंद करते हैं। आज आपको बता रहे हैं मसाला पेस्ट को लंबे वक्त तक स्टोर करने के तरीके क्या हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 14 Jul 2023 02:28 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jul 2023 02:28 PM (IST)
Masala Storing Tips: घर पर बने मसाले को ऐसे करें स्टोर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Masala Storage Tips: भारतीय किचन में मसाले का पेस्ट खूब उपयोग में आता है। मसाले के पेस्ट कई तरह के होते हैं, जो खाने का रंग और स्वाद को दोगुना कर देते हैं। इसमें प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और मसालों का पेस्ट आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। रो-रोज इन पेस्ट को बनाना एक लंबा समय लेता है, इसलिए लोग अक्सर एक साथ ज्यादा बनाकर स्टोर कर लेते हैं। हालांकि, स्टोर करने की वजह से मसाला कई बार बेस्वाद या खराब हो जाता है। इसलिए आज हम बता रहे हैं कि आप मसाले को लंबे समय तक कैसे ताजा और स्वादिष्ट बनाकर रख सकते हैं।  

लहसुन का पेस्ट

भारतीय खानों में लहसुन के पेस्ट इस्तेमाल आम है। कई लोग इस पेस्ट को रोजाना बनाते हैं, तो कई एक साथ बनाकर रख लेते हैं। जिससे समय बचता है।

इसे स्टोर करने का तरीका 

लहसुन के पेस्ट को स्टोर करने के लिए छोटी कांच की बोतल का उपयोग करें। पूरे फ्रिज में लहसुन की गंध आने से बचने के लिए ढक्कन को कसकर बंद रखें।

अदरक का पेस्ट

लहसुन की तरह खाने में अदरक भी खास जायका जोड़ता है। इसे भी लगभग हर भारतीय व्यंजन में डाला जाता है। लहसुन के पेस्ट की तरह का अदरक के पेस्ट को भी पीसकर रखा जा सकता है। जिससे आपका रोज खाना बनाने में समय बचेगा। अदरक और लहसुन के पेस्ट को मिलाकर न पीसें। इसे ज्यादा  यह न केवल दो मसालों को अलग रखने में मदद करता है, बल्कि आप ऐसा करने से लंबे वक्त तक इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

स्टोर करने का तरीका

अदरक के पेस्ट को स्टोर करने से पहले थोड़ा सा नमक लेकर पैन में भून लें और ब्लेंडर में अदरक के साथ मिला लें, इस मिश्रण को पीस लें और पेस्ट को निकाल कर एक छोटी कांच की बोतल में रख लें। नमक अदरक के पेस्ट में ताजगी बनाए रखने का काम करता है।

हरी मिर्च का पेस्ट

हरी मिर्च का पेस्ट बनाने और स्टोर करने के लिए सही मिर्च का चयन करना जरूरी है। मिर्चों को छांट लें और सड़ी हुई मिर्चों को फेंक दें। फिर डंठल हटाकर धो लें, सुखा लें और मोटा-मोटा काट लें। अब मिर्चों को ब्लेंडर में डालें, इसमें नमक और नींबू का रस मिलाएं और मुलायम पेस्ट बना लें, नमक और नींबू मिलाने से मसाले की शेल्फ लाइफ बढ़ाने में मदद मिलती है।

स्टोर करने का तरीका

मिर्च के पेस्ट को स्टोर करने के लिए बड़े कंटेनरों का उपयोग करने से बचें। हर बार जार से पेस्ट निकालते समय सूखे चम्मच का प्रयोग करें।

लाल मिर्च का पेस्ट

कुछ लोगों को खाने में लाल मिर्च डालना पसंद होता है। बाजार में मिल रही लाल मिर्च पाउडर के बजाए, लाल मिर्च का पेस्ट तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें मिर्च डालें। इसे एक मिनट तक रखने के बाद इन मिर्च को बर्फ के पानी में ट्रांसफर कर दें। ऐसा करने से मिर्च का रंग बरकरार रहता है। फिर, मिर्च को ब्लेंडर में डालें और चिकना पेस्ट बना लें। खराब होने से बचाने के लिए ज्यादा पानी डालने से बचें।

स्टोर करने का तरीका

लाल मिर्च का पेस्ट छोटे जार में ही रखें। फ्रीजर में न रखें, इसकी जगह, पेस्ट की ताजगी बरकरार रखने के लिए फ्रिज के किसी सबसे ठंडे हिस्से में रख सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.