Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन तौर-तरीकों से करें इंडोर प्लांट्स की देखभाल

घर को खूबसूरत बनाने के लिए अगर आपने भी उसे डंडोर प्लांट्स से सजाया है तो समय-समय पर उसकी देखभाल भी उतनी ही जरूरी है। तो आइए जानते हैं सही हरा-भरा रखने के टिप्स एंड ट्रिक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 06 Feb 2020 08:16 AM (IST)
Hero Image
इन तौर-तरीकों से करें इंडोर प्लांट्स की देखभाल

घर को हरा-भरा और खूबसूरत बनाने के लिए इंडोर प्लांट्स लगाने का ट्रेंड ज्यादातर जगहों पर देखने को मिल रहा है लेकिन इन प्लांट्स को लगाने के साथ ही इनकी देखभाल भी उतनी ही जरूरी होती है। जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। तो अगर आप भी बागवानी के शौकीन हैं तो इंडोर प्लांट्स को हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का जानना है जरूरी।

इंडोर प्लांट्स की ऐसे करें देखभाल

1. हाउस प्लांट्स पर धूल या ग्रीस जम जाती है। पत्तियों की सफाई के लिए मुलायम कपड़े को पानी में भिगोकर प्रयोग करें। मुलायम पत्तियों के लिए सॉफ्ट कॉस्मेटिक ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. पौधे किसी मौसम में आराम करते हैं तो किसी मौसम में तेजी से बढ़ते हैं। बढ़त के दौरान इनकी खाद-पानी की जरूरत भी बढ़ जाती है।

3. मिट्टी की ऊपरी सतह पर सफेद पर्त दिखने लगे या पत्तियां जली हुई दिखें, तो इसका मतलब है कि पौधे में खाद-पानी ज्यादा हो गया है। जड़ों में नमक पैदा होने से पौधे बीमार पड़ सकते हैं।

4. मिट्टी तैयार करने के लिए खाद में थोड़ा सा नमक डालें और इसे मिट्टी में मिला लें। छोटे-छोटे कंकड़ डालें, जिससे पानी सही ढंग से बाहर निकले।

5. मनीप्लांट्स जैसे क्लाइंबर्स को वाइन वॉटल्स में बाथरूम या किचन विंडो पर रखा जा सकता है। चाइनीज प्लांट्स या बैंबू ट्री को शीशे के जार में रखना चाहिए। किचन विंडो पर ऑर्नामेंटल कैबेज, स्पाइडर प्लांट या कंगारू वाइन भी तेजी से बढ़ते हैं।

6. मिट्टी की ऊपरी सतह सूखी दिखे, पत्तियों के सिरे भूरे-सलेटी दिखने लगें तो इन्हें पानी जरूर दें। इसके लिए स्प्रे का प्रयोग करे, जिससे पानी सही मात्रा में जड़ों तक पहुंच सके और पत्तियों की सफाई भी हो सके। समय-समय पर किटाणुनाशक भी डालते रहें।

7. वर्मी कंपोस्ट व गोबर की खाद ज्यादा इंडोर प्लांट्स के लिए अच्छी होती है। बेहतर है कि इसके बारे में एक्सपर्ट्स से जान लें।

8. बाथरूम में ऐसे प्लांट्स हों जो नमी सोखें। इन्हें टैलकम पाउडर, शॉवर जेल या स्प्रे से बचाएं और पत्तियों की रोजाना सफाई करें।

9. पाम या बैंबू को आईने के सामने रखने और फर्न्स को खिड़कियों पर पंक्तिबद्ध रखने से ये ज्यादा सुंदर दिखते हैं।

10. हाउसप्लांट्स को पंखे के ठीक नीचे या एसी, कुलर के पास न रखें। कार्पेट या फर्नीचर से भी इन्हें दूर रखें।

ड्रैगन प्लांट, बेबी पांडा बैंबू व स्नेक प्लांट जैसे ईजी टू ग्रो प्लांट्स खरीदते समय ध्यान दें कि इनकी पत्तियां पीली न हों। आमतौर पर इन्हें दिन में 70-75 डिग्री व रात में 60-65 डिग्री तापमान की जरूरत होती है।