Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मॉनसून में घर से आने वाली बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये उपाय

मॉनसून में घर की साफ-सफाई बहुत ज्यादा मायने रखती है वरना इंफेक्शन के साथ बदबू भी आती रहती है। तो बारीश के मौसम में किस तरह रखें घर को बदबू से दूर आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 06 Jul 2021 03:56 PM (IST)
Hero Image
बदबू से परेशान नाक बंद किया हुए पुरुष

बारिश के मौसम में घर में अजीब से बदबू आती रहती है जो कई बार रूम फ्रेशनर स्प्रे करने के बाद कुछ देर के लिए तो चली जाती है लेकिन कुछ ही मिनटों में वापस आने लगती है। जिससे बहुत उलझन होती है, तो कैसे मॉनसून में अपने घर को रखें साफ और बदबू से दूर, इसके लिए पढ़ें यह लेख। 

 - कपूर से आने वाली खुशबू खराब से खराब गंध को दूर कर सकती है। तो सारे दरवाजे-खिड़कियां बंद कर कपूर के एक या दो छोटे टुकड़े लेकर जलाएं। बदबू दूर हो जाएगी और 5-10 मिनट बाद इन्हें खोल दें।

- फूलों का काम ही खुशबू बिखेरना होता है तो घर में मौजूद फूलों की पत्तियों को आधा-पौना घंटा पानी में उबाल लें और ठंडा कर स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। बदबू दूर करने के लिए इसे छिड़कें। भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी।

- घर बंद रहता है तो भी उसमें से बदबू आती रहती है इसलिए थोड़ी देर के लिए ही सही खिड़की-दरवाजे खोलकर जरूर रखें जिससे ताजी हवा और रोशनी कमरे में आएगी तो बदबू दूर रहेगी। 

- बारीश के मौसम में पायदान लंबे समय तक सूखते ही नहीं हैं और ये भी बदबू फैलाने की वजह बनते हैं। तो इन्हें भी धोकर सुखाकर रखना जरूरी है। 

- नमक बदबू को दूर करने का बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। नमक को किसी सूती कपड़े में रखकर चारों ओर से टांका मारकर कमरे में रख दें। दो से तीन दिन बार फिर से ऐसा ही दोहराएं।

- घर के साफ करने के लिए फिनायल या शैंपू पानी में डालकर पोंछा लगाएं।

- फर्नीचर को साफ़-सुथरा बनाने के लिए गीले नहीं बल्कि हमेशा सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। गीले कपड़े से फर्नीचर खराब होने का तो डर रहता ही है साथ ही ये बदबू की वजह भी बनता है। लकड़ी के फर्नीचर को तो खासतौर से गीले कपड़े से न पोछें।

Pic credit- freepik