Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Silan Dur karne ke Upaye: घर की सीलन बना सकती है आपको अस्थमा का मरीज, इन तरीकों से दूर करें ये परेशानी

Silan Dur karne ke Upaye बारिश के मौसम में घर में आने वाली सीलन न सिर्फ आपके घर का लुक खराब करती है बल्कि इससे कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है मानसून शुरू होने से पहले कुछ जरूरी तैयारियां कर लेना तो घर को कैसे इस मौसम में रखें सीलन और बदबू से दूर जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 10 Jul 2023 10:36 AM (IST)
Hero Image
Silan Dur karne ke Upaye: घर की सीलन को उन उपायों से करें दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Silan Dur karne ke Upaye: मानसून तन और मन को तरोताजा करने वाला मौसम होता है, लेकिन ये अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लेकर आता है। इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन, पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ ही डेंगू, मलेरिया का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। अन्य दूसरी परेशानियों की बात करें, तो बरसात के मौसम में सीलन, फंगस और लीकेज जैसी कई समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। ये देखने में तो खराब लगती ही है साथ ही इसकी वजह से एक अजीब सी बदबू आती रहती है और अगर आपको नहीं पता, तो बता दें कि सीलन की वजह से अस्थमा जैसी सांस की गंभीर बीमारी भी हो सकती है इसलिए जरूरी है घर को सीलन से बचाना। आइए जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में जो सीलन की समस्या को दूर करने में हो सकते हैं मददगार। 

1. बाथरूम और किचन रखें साफ

बारिश में सिर्फ सीलन की वजह से ही नहीं, बल्कि गंदगी की वजह से बदबू आती है, तो इस मौसम में खासतौर से अपने किचन और बाथरूम को साफ-सुथरा और सूखा रखें, क्‍योंकि यहीं सबसे ज्‍यादा सीलन रहती है और बीमारियों के फैलने का खतरा भी। 

2. घर में बनाएं हवादार

सीलन से बचाव के लिए घर को हवादार रखें। इसके लिए घर की खिड़कियां खुली रखें। खाना बनाते वक्त घर की एग्जॉस्ट फैन जरूर चलाएं, इससे भी एक्स्ट्रा नमी बाहर निकल जाती है। घर सीलन से बचा रहता है। इसके अलावा खिड़कियों के ज्वॉइंट्स को चेक कर लें। कूलिंग के लिए स्प्लिट एसी लगा है और उसका आउटर छत या दीवार पर लगा है, तो दीवार में जिस जगह से पाइप आ रही है, उस जगह को भी चेक करना जरूरी है। अगर वह खुली है, तो उसे सील कर दें और वॉटरप्रूफिंग कर दें। 

3. दीवार में उगे पौधे को हटाना है जरूरी

इस चीज़ को नजरअंदाज करने की गलती न करें। अगर छत या दीवार में किसी तरह का कोई पौधा उग आया है, तो उसे तुरंत निकाल दें। पीपल, बरगद जैसे पौधों की जड़ें अंदर तक जम जाती हैं, तो इन्हें निकालने के लिए आसपास की कुछ हिस्से की दीवार तोड़कर निकाल दें। फिर दीवार की मेंटनेंस करवा लें। इससे भी सीलन की समस्या हो सकती है। 

4. छत की दरारों करवा लें ठीक

वैसे तो ये काम मानसून सीज़न की शुरुआत होने से पहले ही करवा लेना चाहिए। छत से लेकर दीवार तक के कोने-कोने को अच्छी तरह चेक कर लें अगर कहीं कोई दरार है, तो तुरंत इसे ठीक करवा लें। दरार को सीमेंट या वॉटरप्रूफ कंपाउंड से भर दें। 

Pic credit- freepik