Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wedding Gift Ideas: अपने दोस्त या रिश्तेदार की शादी में शगुन का लिफाफे नहीं, बल्कि दें ये यूजफुल गिफ्ट्स

Wedding Gift Ideas शादियों के सीज़न में अगर आप भी अटेंड करने जा रहे हैं अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार की शादी तो उन्हें क्या गिफ्ट दें ये एक बड़ा सवाल होता है। तो कुछ भी देने से अच्छा ऐसा कुछ दें जो उनके काम आए।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 24 Nov 2022 08:43 AM (IST)
Hero Image
Wedding Gift Ideas: शादी के लिए बेस्ट एंड यूजफुल हैं ये गिफ्ट ऑप्शन्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wedding Gift Ideas: शादी किसी दोस्त की है या रिश्तेदार की, वेडिंग गिफ्ट क्या दें ये सबसे बड़ा टास्क होता है। कुछ न समझ आने पर ज्यादातर लोग शगुन का लिफाफा पकड़ा देते हैं। उन्हें ये लगता है कि यही सबसे अच्छा गिफ्ट होगा जिससे कपल अपने जरूरत के हिसाब से कुछ ले लेंगे। लेकिन शगुन का लिफाफा आमतौर पर न्यूली मैरिड कपल के हाथ भी नहीं आता। लेकिन अगर आपने इससे अलग हटकर कुछ दिया हो, तो वो जरूर उनके साथ जाता है। अगर आप भी इस वेडिंग सीजन में शादी अटेंड करने जा रहे हैं, तो लिफाफा पकड़ाने की जगह कुछ ऐसा दें जो उनके काम का हो। अगर आपको उनकी च्वॉइस के बारे में पता है तब तो ये काम और आसान हो जाएगा। 

घूमने के शौकीनों के लिए

घूमने-फिरने के शौकीनों को आप कस्टमाइज्ड ट्रैवल बैग, कपल स्पा का पैकेज, किसी रिजॉर्ट में वीकेंड स्टे का वाउचर दे सकते हैं। अगर आपके किसी खास की शादी है और पॉसिबल हो, तो कपल को हनीमून पैकेज गिफ्ट कर सकते हैं। अगर कम है, तो हनीमून में जिस होटल या रिजॉर्ट में वे ठहर रहे हों, उस रिजॉर्ट में उनके लिए कैंडल लाइट डिनर, कपल स्पा या मसाज पैकेज भी बुक करवा सकते हैं।

खाने के शौकीनों के लिए

जिसकी शादी है अगर वो खाने-पीने का शौकीन है या खाना बनाने का शौकीन है। तो उन्हें आप उनके नाम का पहला अक्षर लिखा हुआ कटलरी सेट या कुकिंग यूटेंसिल्स दे सकते हैं। वहीं जिन कपल्स को अच्छा खाने का शौक हो, तो उनके लिए किसी अच्छे होटल में डिनर टेबल बुक करवा सकते हैं, जिसे वे कभी भी अपनी कंफर्ट के हिसाब से एंजॉय कर सकते हैं।

कस्टमाइज्‍ड गिफ्ट्स का भी है ऑप्शन

आजकल कई ऐसे ऑनलाइन, ऑफलाइन ऑप्शन मौजूद हैं, जो आपके लिए कस्टमाइज्‍ड गिफ्ट्स बनाते हैं। आप इसका ऑप्शन भी चुन सकते हैं। गिफ्ट बॉक्स या गुड़ीज बैग बनवाते समय कपल की च्वाइस की च्वाइस और शौक का ध्यान रखें। इसमें आप अपने बजट के हिसाब से चीज़ें डलवा सकते हैं। युवाओं को आजकल कस्टमाइज्ड गिफ्ट्स का ऑप्शन बहुत भा रहा है। अगर कपल्स की कुछ फोटोज आपके पास हों, तो उन्हें डिजिटल फोटो फ्रेम में अपलोड करवा कर गिफ्ट कर सकते हैं।

शादी के बाद नए घर में शिफ्ट हो रहे हों तो

अगर आपको पता है कि कपल्स शादी के बाद नए घर में शिफ्ट होने वाला है तो गिफ्ट देने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें आप घर सजाने के आइटम्स, किचन क्रॉकरी, डिनर सेट, फर्नीचर आदि दे सकते हैं। ऐसी चीज़ों को दो या तीन लोग मिलकर भी दे सकते हैं, जिससे बहुत ज्यादा पैसे खर्च किए बगैर अच्छा गिफ्ट दिया जा सकता है। 

Pic credit- freepik