Move to Jagran APP

World Blood Donor Day 2023: क्यों जरूरी होता है रक्तदान करना?

World Blood Donor Day 2023 दुनिया भर में 14 के दिन को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर जानते हैं कि आखिर रक्तदान करना क्यों जरूरी होता है ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Wed, 14 Jun 2023 12:02 PM (IST)
Hero Image
क्यों करना चाहिए रक्तदान और क्या है इसके फायदे
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Blood Donor Day 2023: दुनिया भर में आज यानी 14 जून वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जा रहा है। ब्लड डोनर का मतलब ऐसे लोग, जो बिना पैसे लिए अपनी मर्जी से और नि:स्वार्थ भावना से आगे आकर खून जैसे अनमोल तोहफे को दान में देते हैं। यह दिन ऐसे ही लोगों की सराहना करने के लिए बनाया गया है। इस दिन को मनाने का एक मकसद दूसरे लोगों को ब्लड डोनेशन के प्रति जागरुक करना भी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस काम को करने के लिए आगे आएं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो यह सोच हैं कि आखिर रक्तदान करना क्यों जरूरी है। चलिए जानते हैं ब्लड डोनेशन से जुड़ी कुछ अहम बातें।

रक्तदान करना क्यों जरूरी है?

रक्तदान को महादान कहा जाता है क्योंकि ऐसा करके आप कहीं किसी की जान बचा सकते हैं। डोनेट किए गए ब्लड को रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें सर्जरी या फिर कैंसर जैसे उपचार के दौरान जरूरत पड़ती है। इसके अलावा कई बार सड़क दुर्घटना या दर्दनाक चोट लगने पर भी खून की जरूरत पड़ती है और आपके आसपास सेम ब्लड ग्रुप के लोग मौजूद नहीं होते। ऐसे समय पर ब्लड बैंक ही है, जो आपकी मदद करता है। हालांकि, रक्तदान करने के कुछ फायदे भी हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

रक्तदान के फायदे क्या हैं?

जीवन रक्षक- बहुत से लोगों को तत्काल रक्त की आवश्यकता होती है और रक्तदान करके हम आसानी से उन्हें जीवनदान दे सकते हैं। यह दुनिया में किसी काम को करके मिलने वाली सबसे बड़ी संतुष्टि में से एक है, जिसे रक्तदान करने वाला ही अनुभव कर सकता है। इसके अलावा रक्तदान करने वाला व्यक्ति समाज में गौरवान्वित स्थान रखता है और दूसरों के लिए प्रेरणा होता है।

शारीरिक सिस्टम में सुधार करता है- रक्तदान करने के बाद, शरीर में सेल्स की संख्या कम हो जाती है, जिसके बाद नए सेल्स बनने शुरू होते हैं। यह निश्चित रूप से एक हेल्दी प्रोसेस है, जिसे करने के बाद व्यक्ति ठीक और फिट रह सकता है। रक्तदान के बाद शरीर में नए सिरे से खून बनना शुरू होते हैं, जो पूरे शरीर को तरोताजा कर देते हैं। इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।

ब्लड बैंक में पर्याप्त ब्लड का होना- खून की जरूरत केवल चोट लगने या दुर्घटना होने पर ही नहीं होती बल्कि रोगी को प्लाज्मा या प्लेटलेट्स के लिए भी इसकी जरूरत होती है। ऐसे में अगर ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में रक्त आसानी से उपलब्ध हो तो मरीजों को तुरंत इलाज मिल सकता है। इसलिए लोगों को नियमित रूप से रक्तदान करना चाहिए ताकि सही समय पर जरूरतमंदों को इसकी पर्याप्त उपलब्धता कराई जा सके।

डोनर का हेल्थ चेकअप- रक्तदान से पहले डोनर की जांच की जाती है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल, ऑयरन लेवल, हीमोग्लोबिन आदि की जांच की जाती है। अगर सब ठीक रहा तो डॉक्टर रक्तदान करने की अनुमति देते हैं और इस तरह आपकी भी जांच हो जाती है।

Pic Credit: Freepik