Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Safety Tips: देर रात सफर करने में महसूस करती हैं असुरक्षित, तो इन सेफ्टी टिप्स से रखें अपना ध्यान

देशभर में लगातार महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में महिला सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा बन चुका है। अगर आप भी रात के सम सफर करने असुरक्षित महसूस करती हैं तो इन टिप्स से अपना बचाव कर सकती हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 02 Jan 2023 05:53 PM (IST)
Hero Image
देर रात सफर करते समय इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Women Safety Tips: दुनियाभर में महिलाओं की सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है। खासकर भारत में लगातार महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध उनकी सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा कर रहे हैं। आए दिन देश के किसी ना किसी हिस्से से महिलाओं के साथ हुए अपराधों की खबरें देखने और सुनने को मिलती है। ऐसे में रात-बेरात घर से बाहर रहने पर न सिर्फ लड़कियों को डर लगता है, बल्कि उनके परिजन भी काफी चिंतिंत रहते हैं। अक्सर किसी हादसे और दुर्घटना के दौरान दिमाग काम करना बंद कर देता है। ऐसे में जरूरी है कि घबराहट पर नियंत्रण रखते हुए समझदारी से काम लें। ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सेफ्टी टिप्स के बारे में, जिन्हें फॉलो कर आप खुद को सुरक्षित रख सकती हैं।

  • जब भी घर से बाहर निकले तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका मोबाइल फोन फुल चार्ज हो। साथ ही अपने साथ चार्जर भी रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर फोन चार्ज कर सकें। इसके अलावा स्पीड डायल पर पुलिस, परिजनों और कुछ दोस्तों का नंबर रखें, जिससे जरूरत के दौरान आप उन्हें तुरंत कॉल कर सकें।
  • अगर आप नाइट शिफ्ट करती हैं, तो कोशिश करें कि घर जाने के लिए निजी वाहन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि अचानक रास्ते में इनके खराब होने से आप परेशान हो सकती हैं। ऐसे बेहतर होगा कि आप ऑफिस द्वारा दी गई कैब या खुद बुक की गई कैब का ही इस्तेमाल करें।
  • अक्सर रात के समय कैब से लौटना भी काफी असुरक्षित होता है। ऐसे में ध्यान रखें कि आप जब भी किसी कैब या गाड़ी में बैठें, तो ऑटो या टैक्सी का नंबर नोट कर या उसकी फोटो क्लिक कर अपने परिचितों को भेज दें। साथ ही घर के लिए निकलते समय अपने परिजनों को इसकी जानकारी दें, ताकि देर होने वह आपसे संपर्क कर सकें।
  • अगर आप ऑटो या कैब में देर रात या काफी सुबह सफर कर रही हैं, तो रास्तों की जानकारी रखें। साथ ही अगर आपको रास्ता न पता हो, इस बारे में ड्राइवर को पता न लगने दें। अगर आपको रास्ता नहीं पता है, तो गूगल मैप की मदद ले सकती हैं। साथ ही कोशिश करें कि सफर के दौरान आप सोएं नहीं और रास्ते भर चौकस रहें।
  • कैब या ऑटो में सफर करते समय हमेशा भीड़वाले रास्तों का ही चयन करें। अगर ड्राईवर शॉर्टकट की बात करें, तो इसके लिए मना करें। अगर आप किसी अनहोनी का जरा भी अंदाजा हो, तो रास्ते में पड़ने वाली पुलिस चौकी या स्टेशन का ध्यान रखें। वहीं, अगर आप अकेले जा रही हैं, तो भी शॉर्टकट लेने से बचें और हमेशा रोशनी वाले भीड़भाड़ वाले इलाके से ही जाएं।
  • अगर आप रात के समय किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस आदि में सफर कर रही हैं, तो ऐसी बसों से दूर रहें, जहां कोई पैसेंजर न हों। बस में लोग खासकर महिलाएं नजर आने पर भी इसमें सफर करें। इसके अलावा जिस ऑटो में पहले से पैसेंजर बैठे हों, उसमें भी न बैठें।
  • अगर आप अपनी कार से देर रात या सुबह-सुबह सफर कर रही हैं और कोई आपकी गाड़ी रोक ले, तो कार से बाहर न निकलें। ऐसे हालात में गाड़ी के दरवाजे और खिड़कियां लॉक कर लें और तुरंत 100 नंबर पर कॉल करें। साथ ही लगातार हॉर्न बजाती रहें, ताकि आसपास के लोगों का ध्यान आपकी तरफ आ जाए।
  • अगर कोई दूसरी गाड़ी आपका पीछा कर रही है, तो अपनी स्पीड बढ़ा लें। साथ ही इस दौरान किसी सुनसान इलाके की तरफ जाने से बचें। इसकी जगह आप किसी पुलिस चौकी, अस्पताल या मॉल जैसे पब्लिक प्लेस पर जाकर मदद मांग सकती हैं। साथ ही लगातार हॉर्न बजाकर सबका ध्यान आपकी तरफ खींच सकती हैं।
  • अगर आप देर रात पैदल चल रही हैं, तो कितनी भी मजबूरी क्यों न हों, किसी अनजान व्यक्ति से लिफ्ट न लें। साथ ही अगर आपको ऐसा लगें कि कोई आपका पीछा कर रहा है, तो रास्ते में जो भी घर या दुकान पड़े, वहां रुककर सारी स्थिति बताएं।
  • जब भी आप घर से बाहर निकलें तो अपने बैग में पेपर स्प्रे, सेफ्टी टॉर्च विथ इलेक्ट्रिक इफेक्ट, लिपस्टिक शेप्ड फ्लैशलाइट जैसे कुछ सेफ्टी डिवाइस जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर खुद को बचा सकें।

Picture Courtesy: Freepik