Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Woollen Clothes Storing Guide: ऊनी कपड़ों को ऐसे करें स्टोर, तो सालोंं तक नहीं होंगे खराब

Woollen Clothes Storing Guide ऊनी कपड़ों की सही देखभाल करने से वो सालों-साल तक खराब नहीं होते। लेकिन देखभाल में सिर्फ साफ-सफाई ही नहीं शामिल बल्कि उन्हें सही से स्टोर करना भी जरूरी है। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 28 Feb 2023 11:02 AM (IST)
Hero Image
Woollen Clothes Storing Guide: ऊनी कपड़ों की ऐसे करें सही देखभाल

नई दिल्ली, लाइफ्टाइल डेस्क। Woollen Clothes Storing Guide: सर्दियों के कपड़ों को टाटा बाय-बाय बोलने का वक्त आ गया है। सर्दियों के कपड़ों को गर्मियों के कपड़ों से ज्यादा देखरेख की जरूरत होती है। जिसमें साफ-सफाई से लेकर पैकिंग और स्टोर करना तक हर एक चीज़ शामिल है। अगर आप सही तरीके से अपने स्वेटर्स और कोट को स्टोर करेंगे, तो अगली साल वैसे ही हालत में मिलेंगे। इसलिए बेहद जरूरी है इन्हें सही से स्टोर करना। वुलन कपड़ों की लाइफ सही स्टोरेज और मेंटेनेंस से और ज्यादा बढ़ जाती है। तो इसके लिए इन बातों पर करें गौर

1. सफाई है सबसे जरूरी

हो सकता है आपने कुछ वुलन कपड़ों को कम ही पहना हो, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप उन्हें वैसे ही रख दें। कई बार हमें ऐसा लगता है कि सर्दियों में पसीना नहीं होता तो कपड़ों को बिना वॉश के भी स्टोर किया जा सकता है लेकिन ऐसा करने की गलती न करें। सारे कपड़ों को वॉश करके ही रखें। ऊनी कपड़ों में जरा सा भी डस्ट या पसीना होने पर स्टोरेज करने से कपड़े में फंगस लगने के चांस रहते हैं। कोट व ब्लेजर को ड्राई क्लीन कराएं।

2. एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन

ऊनी कपड़ों को स्टोर करते समय उनके बीच नेप्थलीन बॉल या नीम के पत्ते जरूर रखें। ये मॉइस्चर और किसी भी तरह के कीड़ों को लगने से बचाते हैं। सिलिका जेल के पैकेट भी रख सकते हैं। इसके अलावा एक और ऑप्शन है तेज खुशबू वाले सोप बार। ये भी काम आते हैं। 

3. सही स्टोरेज

ऊनी कपड़ों की सही से पैकिंग के साथ सही से स्टोर करना भी बेहद जरूरी है। स्टोरेज के लिए कोई भी ऐसी अलमारी या लाफ्ट से बचें, जो वॉशरूम के करीब हो। मॉइस्चर में लगने वाली फंगस कपड़ों को खराब कर सकती है। ड्राई अलमारी या लाफ्ट में इन्हें स्टोर करें।

4. ऐसे करें पैक

वुलन कपड़ों को समझते हुए उन्हें पैक करें। स्वेटर्स को हैंगर में न लटकाने की गलती न करें, इससे वे ढीले होते हैं और खिंच जाते हैं। स्वेटर खिंचने से लूज हो सकते हैं इसलिए उन्हें फोल्ड करके रखें। कोट और ब्लेजर को हैंग करें। हैंगर पर लगे कपड़ों को कवर जरूर करें। इन्हें डस्ट से बचाना जरूरी है।

Pic credit- freepik