Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Workplace Etiquette: ऑफिस में लंच के दौरान ध्यान रखें ये कुछ जरूरी बातें, वरना बिगड़ सकती है इमेज

Workplace Etiquette ऑफिस में सिर्फ अच्छा काम करके ही आप बॉस और कलीग्स पर अच्छा इंप्रेशन नहीं बना सकते बल्कि कुछ और भी चीज़ें होती हैं जो आपको वर्कप्लेस पर ध्यान रखनी चाहिए। तो आज हम इन्हीं जरूरी चीज़ों में से एक के बारे में जानने वाले हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 02 May 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
Workplace Etiquette: ऑफिस में लंच के दौरान ध्यान रखें ये कुछ जरूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Workplace Etiquette: वर्कप्लेस पर काम के बाद आपका बिहेवियर ही दूसरी ऐसी चीज़ होती है जो आपकी इमेज बनाने और बिगाड़ने का काम करती है। आपके बात करने का तरीका, मिलकर काम करने की आदत जैसी कई चीज़ें हैं, जिनसे आपके प्रोफेशनल होने का अंदाजा लगाया जा सकता है। वैसे तो लोग इन चीज़ों का ध्यान खुद ही रखते हैं लेकिन इन्हीं चीज़ों में से एक आपका लंच पीरियड होता है। जब आपके कलीग्स या सीनियर्स का ध्यान आप पर रहता है। ऐसे में लंच के दौरान भी आपको अपनी कुछ आदतों को लेकर अवेयर रहना चाहिए। जान लें यहां उनके बारे में।

- पूरी कोशिश करें ऑफिस के असाइन किए गए ऑवर्स में ही लंच करें। बल्कि लंच टाइम पर बाकी सभी काम को कुछ देर के लिए रोककर सिर्फ लंच पर ध्यान दें।

- कई बार जब आप टीम में नही होते, तो अकेले होने के नाते आप सोचते हैं कि अपनी डेस्क पर ही लंच कर लिया जाए पर ऐसा न करें, इससे आप न सिर्फ अपनी डेस्क को गंदा करते हैं, बल्कि आपका ऐसा करना आपको आलसी और डल भी बनाता है।

- लंच टेबल पर अपना खाना गर्म कर खुद ही खाना शुरू न कर दें, बल्कि बाकी लोगों का भी इंतजार कर लें।

- खाने से पहले हाथ जरूर धोएं। अगर किसी ऐसी जगह हैं जहां ऐसा करना पॉसिबल नहीं, तो ऐसे में अपने साथ सेनेटाइजर जरूर रखें।

- वैसे तो कई सारी चीज़ों का स्वाद हाथ से खाने में ही आता है, लेकिन ऑफिस लंच में हाथों से उन चीज़ों को खाना अवॉयड करें जिन्हें आप चाकू, छुरी से खा सकते हैं।

- अपने कलीग्स के साथ लंच शेयर करना अच्छे मैनर्स में आता है।

- इस बात का ध्यान रखें कि ऑफिस लंच सही तरह से पैक्ड हो। लंच को एल्युमिनियम फ्वॉयल में रैप करके एयरटाइट कंटेनर्स में लाएं।

- ऑफिस में ज्यादा स्मेली फूड लाना अवॉयड करें। चिकेन या अंडे वगैरह बेशक हेल्दी होते हैं लेकिन जो इसे नही खाते वो आपके सामने खाने में असहज हो सकते हैं।

- लंच करते समय नैपकिन अपने साथ रखें।

- किसी और के लंच बॉक्स में खुद से ही खाना न लेने लग जाएं, क्योंकि कई लोगों को आपकी इस आदत से एतराज़ हो सकता है।

- खाना खाते वक्त आवाज न करें। ये वाकई बहुत इरीटेटिंग होता है। छोटी-छोटी बाइट्स लें और अगर आवाज आती है आपके मुंह से तो कोशिश करें ये आवाज बहुत तेज न हो।

- लंच को फिनिश करने के बाद ऑफिस के बर्तन को वापस उसी जगह पर साफ करके रख दें, जहां से आपने इसे उठाया हो।

- लंच करते वक्त फोन कॉल्स न अटैंड करें, अगर वो बहुत जरूरी न हो तो।  

Pic credit- freepik