Move to Jagran APP

Workplace Mistakes: ऑफिस में हो जाए जब कोई बड़ी गलती, तो ऐसे करें सिचुएशन हैंडल

Workplace Mistakes वर्कप्लेस पर अगर आपसे कोई गलती हो जाए तो उसे दूसरों पर मड़ने छिपाने की जगह कुछ इस तरह से करें हैंडल। इससे आप वर्कप्लेस पर अपनी इमेज खराब होने से बचा सकते हैं। तो जान लें यहां इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 03 Nov 2022 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 03 Nov 2022 10:44 AM (IST)
Workplace Mistakes: ऑफिस में हो जाए जब कोई बड़ी गलती, तो ऐसे करें सिचुएशन हैंडल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Workplace Mistakes: वर्कप्लेस पर गलतियां किसी से भी हो सकती हैं लेकिन गलतियों से सीखे बगैर उन्हें रिपीट करते रहना ज्यादा बड़ी गलती होती है। तो गलतियां करना किसी भी तरह से गलत नहीं पर जरूरी है उनसे सबक लेना और उस पर कैसे रिएक्ट करना है उस पर गौर करना। ऑफिस में जब कोई बड़ी मिस्टेक हो जाए, तो उस पर कैसे रिएक्ट करना चाहिए, आज के इस लेख में हम यही जानेंगे।

ओवर रिएक्ट न करें

वर्कप्लेस पर कोई भी गलती करने के बाद एम्बेरेसमेंट की फीलिंग आ सकती है पर याद रखें कि उसके बारे में हर किसी को न बताएं और साथ ही इमोशंस भी कंट्रोल में रखें। सही एटीट्यूड के साथ प्रोफेशनल मैनर में अपनी गलती को सुधारना ज्यादा आसान होगा। इसलिए शांत रहें और किसी भी तरह का सीन न क्रिएट करें।

समस्या पर विचार करें

अपनी गलती को लेकर आप किसी से माफी मांगें या उसपर रिएक्ट करने से पहले उसका विश्लेषण करें और स्थिति को सुधारने के लिए किसी पॉसिबल सॉल्यूशन पर विचार करें। अगर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन या आपकी गलती में सुधार की कोई उम्मीद नजर आए , तो तुरंत उसपर एक्शन लें और किसी के हेल्प की जरूरत हो, तो उस व्यक्ति से बात करने में हिचकिचाएं नहीं। 

बॉस से इस बारे में बात करें

आपकी गलती के अगर गंभीर परिणाम हुए हैं, तो अपने बॉस से इस मामले पर बात करें। ऐसा करने से आप अपने बॉस से अपनी गलती के बारे में सही से बात कर सकेंगे और उसके कारणों को बताते हुए पूरे सम्मान के साथ उसकी जिम्मेदारी खुद पर लेते हुए उनसे माफी मांग सकेंगे। 

ईमानदार रहें

आपने अगर गलती की है, तो उसे स्वीकार करने की हिम्मत रखें। अपने मैनेजर को ब्रीफ में पूरा डिस्क्रिशन दें। उन कारणों का जिनकी वजह से आपसे गलती हुई, ताकि वे आपकी चिंता और स्थिति दोनों को व्यापक रूप से समझ सकें। अगर आप अपने मैनेजर या एम्प्लॉयर के प्रति ईमानदार हैं, तो वे भविष्य में किसी भी प्रोजेक्ट या जिम्मेदारी को लेकर आप पर खुलकर विश्वास कर सकेंगे।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.