Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Earth Day 2023: जीवन जीने के लिए बेहद अहम है पानी, इन 5 तरीकों से करें घर पर इसकी बचत

World Earth Day 2023 भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश समेत पूरी दुनिया में पानी की कमी एक गंभीर समस्या है। औसतन एक भारतीय परिवार प्रति दिन लगभग 30-45 लीटर पानी बर्बाद करता है। ऐसे में आप इन तरीकों को अपनाकर पानी की बचत कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 22 Apr 2023 12:04 PM (IST)
Hero Image
पानी बचाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Earth Day 2023: धरती पर जीवन जीने के लिए हवा के साथ ही पानी भी बेहद जरूरी है। लगातार बढ़ती ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से पानी के लेकर दुनियाभर में गंभीर हालात बन चुके हैं। खासतौर पर 1.3 बिलियन से अधिक आबादी वाले देश भारत में पानी की कमी एक गंभीर मुद्दा है। पानी की अधिक मांग के बाद भी कई जगहों पर सीमित मात्रा में इसकी पूर्ति की जाती है। लेकिन बावजूद इसके लोग इसकी गंभीरता को नजरअंदाज कर लगातार पानी की बर्बादी कर रहे हैं। ऐसे में आज वर्ल्ड अर्थ डे को मौके पर आज जानेंगे 5 ऐसे तरीके, जिसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप पानी बचाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

लीक और ड्रिप को ठीक करें

पानी बचाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है, लीक और ड्रिप को ठीक करना है। अक्सर घर,ऑफिस या अन्य जगहों पर आपने कई ऐसे नल या अन्य पानी के सोर्स देखे होंगे, जहां रिसाव की वजह से पानी की काफी बर्बादी होती है। ऐसे में इस वजह से होने की बर्बादी को रोकने के लिए पाइप्स और नलों की नियमित रूप से लीकेज की जांच कर उन्हें जल्द से जल्द ठीक करवाने से पानी को बचाया जा सकता है।

ब्रश करते समय नल बंद करें

हम में से कई लोग ब्रश करते समय काफी मात्रा में पानी बर्बाद करते हैं। दरअसल, कई लोगों की आदत होती है कि वह अपने दांतों को ब्रश करते समय नल को खुला छोड़ देते हैं। इसकी वजह से भारी मात्रा पानी बर्बाद होता है। ऐसे में इस खास का खास ध्यान रखें कि आप अपने दांतों को ब्रश करते समय नल को बंद कर दें।

रीयूज

घर पर पानी बचाने के लिए इसे रीयूज करना सबसे आसान और कारगर तरीकों में से एक है। उदाहरण के लिए, आप फलों और सब्जियों को धोने के लिए उपयोग किए गए पानी को एकत्र कर इसका उपयोग अपने पौधों को पानी देने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बगीचे, लॉन या किसी इनडोर पौधों को पानी देने के लिए बारिश का पानी भी एकत्र कर सकते हैं।

बर्तन धोने के लिए करें कम पानी का उपयोग

बर्तन धोते समय भी पानी की काफी बर्बादी होती है। दरअसल, कई लोग सीधे नल के नीच बर्तन धोते हैं, जिससे पानी काफी बर्बाद होता है। ऐसे में पानी बचाने के लिए कोशिश करें कि बेसिन या किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर उसमें बर्तनों को साफ करें। बर्तन धोने के लिए इस तरीके से पानी का इस्तेमाल करने से जल संरक्षण में सहायता मिलती है।

बकेट बाथ करें

पानी की सबसे ज्यादा बर्बादी नहाते समय की जाती है। कई लोग नहाने के लिए शावर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शावर से नहाने की वजह से पानी ज्यादा वेस्ट होता है। ऐसे में अगर आप भी पानी बचाने में अपना योगदान देना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि शावर से नहाने की बजाय बकेट बाथ करें। पानी बचाने के लिए यह एक शानदार तरीका साबित होगा।

Picture Courtesy: Freepik