Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Earth Day 2023: पर्यावरण संरक्षण में करना चाहते हैं योगदान, तो आज ही अपने किचन में करें ये पांच बदलाव

World Earth Day 2023 लगातार बढ़ते प्रदूषण के बीच अब लोग पर्यावरण संरक्षण को लेकर काफी चिंतित हैं। ऐसे में पर्यावरण की रक्षा के प्रति लोगों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के मकसद से हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 22 Apr 2023 10:15 AM (IST)
Hero Image
इन आदतों को अपनाकर करें पर्यावरण संरक्षण में योगदान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Earth Day 2023: बीते कुछ समय से लगातार बढ़ता प्रदूषण दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में विश्व स्तर पर जागरूकता बढ़ाने और लोगों को पर्यावरण की रक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के मकसद से हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। यह दिन पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने वाले प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में हमारी अहम भूमिका की याद दिलाता है।

ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव कर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा सकते हैं। किसी भी अच्छे कार्य की शुरुआत आपके घर से होती है। ऐसे में आप अपने किचन में कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकते हैं। तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स के बारे में,जिनकी मदद से आप पर्यावरण को सुरक्षित करने में अहम योगदान दे सकते हैं।

खाने की बर्बादी कम करें

अपनी रसोई को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप भोजन की बर्बादी को कम करें। इसके लिए कोशिश करें कि आप जरूरत के मुताबिक ही खाना बनाएं और उतना ही खरीदें, जितना इस्तेमाल कर सकें। साथ ही बचे हुए खाने को फेंकने की बजाय इस्तेमाल करने की कोशिश करें। आप बचे हुए खाने की मदद से अपने बगीचे के लिए पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी बना सकते हैं।

रीयूजेबल बैग और कंटेनरों का उपयोग करें

सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग और कंटेनरों का उपयोग करने के बजाय, रीयूजेबल बैग्स आदि का चुनाव करें। बेहतर होगा कि आप उच्च गुणवत्ता वाले कंटेनरों और कपड़े के थैलों का इस्तेमाल करें, जिन्हें आसानी धोया और दोबारा उपयोग किया जा सकता है। यह न केवल बर्बादी को कम करेगा, बल्कि लंबे समय तक आपके पैसे भी बचाएगा।

एनर्जी एफिशिएंट उपकरणों का उपयोग करें

एनर्जी एफिशिएंट एप्लाइंसेंस जैसे रेफ्रिजरेटर, डिशवाशर और स्टोव के उपयोग से आप अपनी ऊर्जा खपत में काफी कमी आ सकते हैं। इसके अलावा नए उपकरण खरीदते समय आप एनर्जी स्टार रेटिंग वाले एप्लाइंसेंस की तलाश करें, जो ज्यादा एनर्जी सेविंग में कारगर हो।

प्राकृतिक सफाई उत्पादों का उपयोग करें

सफाई आदि के कामों के लिए ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल से बचें, जिसमें हानिकारक रसायन होते हैं। यह रसायनिक उत्पाद आपके पर्यावरण और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में इसके बजाय, सिरका, बेकिंग सोडा और नींबू के रस जैसे प्राकृतिक सफाई उत्पादों का चुनाव करें। ये चीजें न सिर्फ पर्यावरण के अनुकूल होती हैं, बल्कि आपके परिवार के लिए भी सुरक्षित हैं।

खुद की सब्जियां उगाएं

अगर आप कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करना चाहते हैं, तो इसके लिए कोशिश करें आप खुद अपनी सब्जियां उगाएं। ऐसा करने से आपके पास ताजा और स्वस्थ सब्जियां होगी, जो सेहत के लि गुणकारी होंगी। अगर आपके बगीचा नहीं है, तो आप बर्तनों या कंटेनरों की मदद से गार्डनिंग कर सकते हैं।

Picture Courtesy: Freepik