Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Environment Day 2021: इन छोटे-छोटे कदमों से करें पर्यावरण संरक्षण की पहल

World Environment Day 2021 पर्यावरण संरक्षण के लिए किसी खास दिन का इतंजार करने की जरूरत नहीं छोटी-छोटी चीज़ों से इसकी शुरुआत करनी होगी। तो आइए जानते हैं इसके लिए क्या करें और किन चीज़ों को अवॉयड करें।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 04 Jun 2021 05:46 PM (IST)
Hero Image
हाथों में मिट्टी के साथ लगा पौधा

साल के किसी एक दिन पर्यावरण की बातें कर, कार्यक्रमों का आयोजन और उसका हिस्सा बनकर पर्यावरण रक्षा की खानापूर्ति करने जैसा होता है। अगर आप वाकई पर्यावरण को बचाना चाहते हैं तो अपनी आदतें बदलनी होंगी और कुछ चीज़ों का सख्ती से पालन भी करना होगा। मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर ही निर्भर है। कोरोना काल में आक्सीजन की कमी, जलवायु परिवर्तन, बढ़ते प्रदूषण की वजह से बीमारियों का खतरा एक अलार्म की तरह है। तो बेहतर जनजीवन और स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण संरक्षण बेहद जरूरी है।

छोटे-छोटे कदमों से करें पर्यावरण संरक्षण की पहल

1. प्लास्टिक का इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के जीवन में कम करें क्योंकि प्लास्टिक की बोतलें पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। तो अच्छा होगा मेटल की बोतलें घर लाएं, वह प्लास्टिक से बेहतर हैं।

2. पानी बर्बाद न करें। रोजमर्रा की चीज़ों में हम कई तरीकों से पानी की बचत कर सकते हैं। 

3. घर में अगर जगह है तो दूब या दुर्वा लगाएं। यह जमीन ठंडी रखता है।

4. कंपोस्टर में रसोई से निकलने वाले फल-सब्जियों के छिलकों, अंडों के छिलकों के अलावा हर तरह का वेस्ट डाला जा सकता है और इससे बहुत अच्छी जैविक खाद बनाई जा सकती है। तो प्याज, आलू, खीरे का छिलके को फेंकने की जगह इनका इस तरह से इस्तेमाल करें।

5. ट्रैफिक लाइट पर अपनी कार का इंजन बंद कर लें। सीएनजी व बिजली की कारें खरीदने पर जोर देना चाहिए। इससे हम अपनी तरफ से पर्यावरण प्रदूषण कम कर सकते हैं।

6. घर की साज-सज्जा में भी प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें। लकड़ी, बेक्ड ब्रिक, रीसाइकल्ड स्टोन, जूट, रटन, बैंबू आदि चीज़ों का उपयोग करें। जो देखने में तो यूनिक लगेंगे ही साथ ही घर भी ठंडा रहेगा।

7. बाग-बगीचों को रात में पानी दें। रात को पानी देने से मिट्टी को भीगने के लिए ज्यादा समय मिलता है और दिन की गरमी न होने के कारण वाष्पीकरण नहीं होता है।

8. जब भी हॉलिडे पर जा रहे हों तो जरूर सोचें कि आपके ट्रैवलिंग मोड का कितना कार्बन एमीशन होगा। अगर पिकनिक पर जा  रहे हों तो साइकिल का इस्तेमाल करें।

9. अगर आप अपने कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल या अन्य गैजेट को यूज नहीं करने वाले हैं तो उसे बजाए स्क्रीनसेवर मोड में रखने के बंद करना बेहतर होगा। वहीं, वॉल सॉकेट में लगे चार्जर्स को निकाल कर यूज करने के बाद स्विच को ऑफ कर दें। इससे एनर्जी बचाने में आपको मदद मिलेगी।

10. अगर आप वॉटर फिल्टर का यूज करते हैं, तो गंदे पानी को फेंकने के बजाय उसे पेड़-पौधों में डाल सकते हैं। 

Pic credit- freepik