Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

व्रत में साबूदाना खाने के इन फायदों से आप जरूर होंगे अनजान

वैसे तो ज्‍यादातर लोग व्रत में साबूदाना खाते होंगे, मगर इसके फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे।

By Pratibha Kumari Edited By: Updated: Tue, 28 Mar 2017 12:26 PM (IST)
Hero Image
व्रत में साबूदाना खाने के इन फायदों से आप जरूर होंगे अनजान

नवरात्रि का महापर्व शुरू हो रहा है और कई लोग श्रद्धा भाव से व्रत रखने की तैयारी में होंगे। मगर इस दौरान सेहत का ख्‍याल रखना भी बेहद जरूरी है। इसलिए व्रत के दौरान ऐसा फलाहार करना चाहिए जो आपको तुरंत एनर्जी दे सके। अब जैसे कि साबूदाने को ही ले लीजिए, जो व्रत में ही प्रमुख रूप से खाया जाता है और इसके कई ऐसे फायदे हैं जिनसे लोग अनजान होंगे। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं-

- साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा देने में बेहद सहायक होता है।

- एक शोध के अनुसार साबूदाना आपको तरोताजा रखने में मदद करता है और इसे चावल के साथ प्रयोग किए जाने पर यह शरीर में बढ़ने वाली गर्मी को कम कर देता है।

- साबूदाना खाने से थकान कम होती है। यह थकान कम कर शरीर में आवश्यक उर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

- पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर साबूदाना खाना काफी लाभप्रद सिद्ध होता है और यह पाचन क्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं में भी लाभ देता है।

- जब किसी कारण से पेट खराब होने पर दस्त या अतिसार की समस्या होती है तो ऐसे में बगैर दूध डाले साबूदाने की बनी हुई खीर बेहद असरकारक साबित होती है और तुरंत आराम देती है। 

- साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर कर उसे नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फयदेमंद है।

ये अन्‍य फायदे

- जिन लोगों में इटिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है, उनक वजन आसानी से नहीं बढ़ पाता। ऐसे में साबूदाना एक बेहतर विकलप होता है, जो वजन बढ़ाने में सहायक है।

- साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और अवश्यक लचीलेपन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

- साबूदाने में पाया जाने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स गर्भावस्था के समय गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में सहायक होता है।

- साबूदाने का फेसमास्क बनाकर लागाने से चेहरे पर कसाव आता है और झुर्रियां भी कम होती है। यह त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है।

उपवास के साथ अपनी सेहत का भी ऐसे रखें ख्‍याल