Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Friend को भी न दें ये 3 सलाह, अच्छी से अच्छी दोस्ती हो जाएगी खराब

बुद्धिमान लोग अक्सर दूसरों को बिना मांगे सलाह देने से बचते हैं खासकर जब बात उनके करीबी लोगों की हो। जी हां असल समझदारी इसी बात में है कि आपको कब चुप रहना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 मुद्दों के बारे में बताएंगे जिनपर सलाह (Friendship Advice) देने से पहले आपको 10 बार सोचना चाहिए फिर चाहे सामने आपका बेस्ट फ्रेंड ही क्यों न खड़ा हो।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
ब्रेस्ट फ्रेंड को भी नहीं देनी चाहिए ये 3 सलाह (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Friendship Advice: हर व्यक्ति के जीवन में कुछ बातें ऐसी होती हैं जो बेहद निजी और संवेदनशील होती हैं। इन पर किसी बाहरी व्यक्ति की टिप्पणी उसे आहत कर सकती है। दोस्ती भले ही एक खास रिश्ता हो, लेकिन हर रिश्ते की अपनी सीमाएं होती हैं। अपने दोस्तों के साथ खुलकर बात करना जरूरी है, लेकिन कुछ विषय ऐसे होते हैं जिन पर बात करना या सलाह देना बेहतर नहीं होता है, चाहे फिर बात आपके बेस्ट फ्रेंड की ही क्यों न हो। आइए इस आर्टिकल में जानें कुछ ऐसे मुद्दों के बारे में जिनपर सलाह देने की गलती आपको कभी नहीं करनी चाहिए।

नौकरी छोड़ने की सलाह

अगर आपका दोस्त अपनी नौकरी में किसी मुश्किल स्थिति से गुजर रहा है, तो उसे जल्दबाजी में नौकरी बदलने की सलाह बिल्कुल न दें। ऐसे में, अगर यह फैसला गलत साबित होता है तो आपके ऊपर हमेशा के लिए एक गिल्ट रह जाएगा। इतना ही नहीं, इससे आगे चलकर अच्छी से अच्छी दोस्ती भी टूटने की कगार पर आ सकती है।

यह भी पढ़ें- बेस्ट फ्रेंड को डेट करने की सोच रहे हैं तो ठहरिए! 5 नुकसान जानकर तौबा-तौबा करेंगे आप

ब्रेकअप की सलाह

अगर आपका दोस्त किसी को डेट कर रहा है और आपको लगता है कि वह व्यक्ति आपके दोस्त के लिए सही नहीं है, तो सीधे तौर पर उन्हें यह मत बताएं। ऐसा करने से आप उनके फैसले लेने की क्षमता पर सवाल उठा रहे होंगे। आप एक मित्र के रूप में उनकी मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपनी पसंद खुद तय करने दें। यह भी एक ऐसा मुद्दा है जिसपर बात बिगड़ने से गहरी से गहरी दोस्ती भी खत्म होने की कगार पर आ जाती है।

बिना मदद की सलाह

जब आपका दोस्त किसी मुश्किल में फंसा हो या उसने कोई गलती की हो तो उसे बार-बार उसी गलती की याद दिलाना सही नहीं है। बता दें, हर शख्स को अंदर ही अंदर पहले से ही अपनी गलती का एहसास होता है। अगर वे आपसे अपनी परेशानी शेयर कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि वे आपसे सपोर्ट चाहते हैं, न कि फालतू का ज्ञान। ऐसे में, अगर आप उनकी मदद नहीं कर सकते तो उन्हें सलाह देने की गलती भी बिल्कुल मत कीजिए।

यह भी पढ़ें- ऑफिस जाने वाले लोग आज ही अपना लें ये 7 आदतें