Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉन्ग टर्म तक रिलेशनशिप में रहने के बाद क्यों आ जाती है रिश्ते में दरार, 90% लोग कर बैठते हैं ये 5 गलतियां

हर रिश्ते में छोटे-मोटे लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं लेकिन एक-दूसरे को समझने और माफ करने की क्षमता ही किसी रिश्ते को लंबे समय तक चलाने का काम करती है। कपल की कुछ गलतियों (Why Do Relationships Fail) के चलते अच्छे-अच्छे रिलेशनशिप टूटकर बिखर जाते हैं और जब एहसास होता है तब तक बात हाथ से बाहर निकल चुकी होती है। आइए जानें ऐसी 5 वजहों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 15 Sep 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
लंबे समय तक रिश्ते में रहने के बाद भी क्यों हो जाता है ब्रेकअप? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जब दो लोग एक साथ जीवन की शुरुआत करते हैं तो वे एक-दूसरे के साथ एक खूबसूरत जीवन जीने का सपना देखते हैं। लेकिन कई बार कुछ गलतियों (Relationship Mistakes) के चलते ये रिश्ते टूट जाते हैं। यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर क्यों ऐसे रिश्ते टूट जाते हैं जो शुरूआत में इतने मजबूत लगते थे।

रिश्तों में उतार-चढ़ाव आना आम बात है। लेकिन कई बार ये उतार-चढ़ाव इतने गहरे हो जाते हैं कि रिश्ते टूट जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता हमेशा मजबूत रहे तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आइए जानते हैं कि क्यों रिश्ते टूट जाते हैं और इन्हें कैसे बचाया जा सकता है।

बातचीत में कमी

किसी भी रिश्ते की मजबूती के लिए लगातार संवाद बहुत ज़रूरी है। शुरुआत में जब रिश्ते नए होते हैं, तो दोनों साथी एक-दूसरे से खुलकर बात करते हैं। लेकिन समय के साथ, कई बार यह संवाद कम हो जाता है, जिसके कारण रिश्तों में दरारें आने लगती हैं।

रिश्ते में नहीं है इज्जत

प्यार और इज्जत, किसी भी रिश्ते की दो मजबूत नींव होती हैं। जब किसी रिश्ते में इज्जत की कमी होती है, तो प्यार भी फीका पड़ जाता है। अगर किसी को लगता है कि उनके साथ सम्मान से पेश नहीं आ रहा है, तो वे उस रिश्ते को खत्म करने के बारे में सोचने लगते हैं।

यह भी पढ़ें- भूलकर भी नजरअंदाज न करें पार्टनर की 5 गलतियां, खत्म होने की कगार पर पहुंच जाएगा रिलेशनशिप

पैसे के कारण

पहले के जमाने में प्यार ही सब कुछ होता था, लेकिन आजकल प्यार की जगह पैसे ने ले ली है। बढ़ती महंगाई और जीवनशैली के बदलते मानकों के कारण, लोग अब ऐसे रिश्ते चाहते हैं जिनमें आर्थिक सुरक्षा हो। अगर कोई रिश्ता आर्थिक रूप से मजबूत नहीं होता है, तो उसे टूटने में देर नहीं लगती।

भरोसे की कमी

विश्वास किसी भी रिश्ते का आधार होता है। यह वह मजबूत डोर है जो दो लोगों को एक-दूसरे से जोड़े रखती है। जब दो लोग एक-दूसरे पर विश्वास करते हैं तो वे खुलकर एक-दूसरे के साथ अपनी भावनाएं साझा करते हैं और एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। विश्वास की कमी होने पर रिश्ते में शक, ईर्ष्या और झगड़े पैदा होते हैं, जिससे रिश्ता धीरे-धीरे कमज़ोर हो जाता है और अंततः टूट जाता है। इसलिए किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए विश्वास बहुत ज़रूरी है।

गुस्सा भी है वजह

कई बार लोग ऑफिस का सारा गुस्सा अपने पार्टनर पर उतारने लगते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बता दें कि ये उनके साथ विश्वासघात करने जैसा है। ऐसा करने से आप न केवल उन्हें दुख पहुंचाते हैं बल्कि रिलेशनशिप को भी खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी तो अकेले नहीं ढो रहे हैं अपने रिश्ते का बोझ, ऐसे करें One-Sided Relationship की पहचान