Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आए दिन होने वाले झगड़े से रहता है Relationship टूटने का डर, तो ये 5 टिप्स आएंगे आपके काम

रिश्तों में तकरार (relationship problems) आम है लेकिन बार-बार होने वाले झगड़े (conflict) आपके रिश्ते को तोड़ भी सकते हैं। क्या आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं? अगर हां तो चिंता न करें। इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स (relationship tips) लेकर आए हैं जो आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में आपकी काफी मदद करेंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:13 PM (IST)
Hero Image
Relationship में आए दिन होने वाले झगड़े से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आपने अक्सर सुना होगा कि "दो बर्तन एक साथ रखोगे तो खटकेंगे जरूर"। ये कहावत रिश्तों पर भी लागू होती है। दो अलग-अलग व्यक्तित्वों के लोगों के रिश्ते में तकरार (relationship problems) होना बिल्कुल स्वाभाविक है। लेकिन जब ये तकरार बार-बार हो और उसका समाधान न निकले, तो ये रिश्ते की नींव को कमजोर बना सकता है। अगर आपके रिलेशनशिप में इन दिनों कुछ ऐसे ही हालात चल रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है। जी हां, यहां हम आपको ऐसे 5 टिप्स (relationship tips) बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने रिश्ते में खुशहाली को वापस ला सकते हैं।

बोलने से पहले सोचें

लड़ाई के दौरान कहे गए शब्दों की ताकत किसी तलवार से कम नहीं होती। ये शब्द हमारे रिश्ते की नाजुक डोर को तोड़ सकते हैं। एक बार बोले गए शब्द वापस नहीं लिए जा सकते, और ये हमारे दिलों में हमेशा के लिए निशान छोड़ जाते हैं। इसलिए, अपने शब्दों को सोच-समझकर बोलें। अगर आपको लगता है कि आप गुस्से में हैं, तो थोड़ा सा समय लें और शांत हो जाएं। फिर अपनी बात को शांति से समझाएं।

बातों को मन में न दबाएं

अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते में कोई दरार आ रही है, तो उसे नजरअंदाज न करें। अपनी भावनाओं को अपने पार्टनर के साथ शेयर जरूर करें। हो सकता है कि वो आपकी भावनाओं को न समझ पा रहा हो, लेकिन जब आप खुलकर बात करेंगे तो वो जाहिर तौर पर आपकी बात को समझेगा।

यह भी पढ़ें- आपको भी है पार्टनर को बार-बार मैसेज या कॉल करने की आदत, तो जानें इस 'डिजिटल प्यार' के नुकसान

पार्टनर से गुस्सा होकर न सोएं

कहा जाता है कि पार्टनर से झगड़ा करके उससे बिना बात किए गुस्से में सो जाना किसी भी रिलेशनशिप के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। ऐसे में, अगली सुबह उठकर शायद आप उस बात को भूल भी जाएं लेकिन सामने वाले के मन में आपके लिए एक कड़वाहट जरूर रह जाती है। इसलिए, हमेशा कोशिश करें कि आप झगड़े को सुलझाकर ही सोएं। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा और आप दोनों एक-दूसरे के करीब आएंगे।

सुनने की आदत डालें

जब हम किसी से बात करते हैं, तो सिर्फ बोलना ही काफी नहीं होता। हमें यह भी सुनना चाहिए कि दूसरा व्यक्ति क्या कह रहा है। रिश्ते में, खासकर अपने साथी के साथ, यह बात और भी ज्यादा मायने रखती है। जब हम दोनों एक-दूसरे को ध्यान से सुनते हैं, तो हम एक-दूसरे को बेहतर समझ पाते हैं। जब हम किसी बात पर लड़ते हैं, तो हमें सिर्फ अपनी बात पर अड़े रहने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। हमें दूसरे के विचारों को भी समझने की कोशिश करनी चाहिए। अगर हम एक-दूसरे को सुनेंगे, तो हमारी समस्याओं का हल आसानी से निकल सकता है।

ब्रेक लेने में नहीं है बुराई

जब आपके और आपके पार्टनर के बीच कोई झगड़ा हो, तो उस समय थोड़ी देर के लिए उस जगह से दूर जाना बेहद जरूरी है। यह एक ऐसा ब्रेक है जो आपको शांत होकर सोचने का मौका देता है। जब हम गुस्से में होते हैं, तो हम सही फैसले नहीं ले पाते हैं। इस तरह का ब्रेक आपको अपनी भावनाओं को समझने और स्थिति को बेहतर तरीके से देखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- रिलेशनशिप में कभी न करें इन 4 बातों से समझौता, नहीं तो खुद से भी नजरें मिलाना हो जाएगा मुश्किल