Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: बचपन से ही बच्चों को बनाना चाहते हैं जिम्मेदार, तो स्कूल जाने से पहले जरूर डलवाएं ये 5 आदतें

Parenting Tips व्यक्ति अपने जीवन में कई पड़ावों से गुजरता है। बचपन इन्हीं में से एक है जिसका असर हमारे पूरे जीवन पर पड़ता है। इस दौरान हम जो सीखते हैं वह जीवनभर हमारे साथ रहता है। यही वजह है कि हमैशा बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें सिखाने की सलाह दी जाती है। अगर आप का बच्चा भी स्कूल जाता है तो उन्हें ये आदतें जरूर सिखाएं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 07:35 AM (IST)
Hero Image
स्कूल जाता है आपका बच्चा, तो जरूर सिखाएं ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: हमारी बचपन की आदतों का असर हमारे पूरे जीवन पर पड़ता है। यही कारण है कि बचपन में सीखी गई आदतें किसी व्यक्ति के जीवन में काफी महत्वपूर्ण होती हैं। ऐसे में बच्चों को कुछ अच्छी आदतों के बारे में स्कूल जाते वक्त ही सिखा देना चाहिए, क्योंकि ये पहली बार होता है कि बच्चा थोड़े ज्यादा वक्त के लिए माता-पिता से दूर होता है और जीवन के अगले पढ़ाव के लिए हर दिन कुछ नया सीख रहा होता है।

स्कूल जाने के उम्र में बच्चों की लर्निंग पावर भी बहुत तेज होती है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में जो स्कूल जाने वाले बच्चों को आप सीखा सकते हैं-

यह भी पढ़ें- कम उम्र में ही बढ़ाना चाहते हैं अपने बच्चों की नॉलेज, तो कारगर साबित होंगे ये आसान तरीके

स्कूल जाने वाले बच्चों को सिखाएं ये आदतें

  • स्कूल जाने वाले बच्चों को रोजाना वापस घर आने के बाद जूतों को सही जगह पर निकालने की आदत डालें और रोजाना साफ मोजे पहनने को कहें।
  • रोजाना स्कूल से वापस आने के बाद बैग से टिफिन निकालने की आदत डलवाएं और उन्हें खाना पूरा खत्म कराने की आदत डालें। उन्हें बताएं कि टिफिन बैग में पड़े रहने से उसमें गंदगी रहती है और उसमें बैक्टिरिया जमा होंगे।
  • बच्चों को बचपन से ही साफ और स्वच्छ रहने की आदत डलवाएं। जैसे कि उन्हें बाहर से आने पर, खाना खाने से पहले और बाद में साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने को कहें। इससे वह संक्रमित बीमारियों से दूर रहेंगे और घर के साथ-साथ बाहर भी बिना हाथ धोएं कुछ नहीं खाएंगे।
  • स्कूल जाने वाले बच्चे दिन भर की एक्टिविटी के चलते शाम तक थक जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि उन्हें कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद मिले। इसके लिए आप उन्हें जल्दी सोने और उठने की आदत जरूर डलवाएं।
  • अगर आप रोजाना बच्चों को उठकर अपना बिस्तर लगाना, यूनिफार्म को सही तरह से रखना और स्कूल से आते ही हाथ-पैर धोने की आदत डालेंगे, तो इससे आपका काम भी आसान होगा। साथ ही, बच्चा अच्छी आदतों को सिखेगा और अपनी जिम्मेदारी को भी समझेगा।

यह भी पढ़ें- घर में आए दिन होने वाले लड़ाई-झगड़े बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को कर सकते हैं कुछ इस तरह से प्रभावित

Picture Courtesy: Freepik