Move to Jagran APP

हंसते-खिलखिलाते Relationship को बर्बाद कर देती हैं 5 गलतियां, अभी नहीं हुए सावधान; तो मलते रह जाएंगे हाथ

रिलेशनशिप में आना आसान है लेकिन इसमें बने रहना आजकल के कपल के लिए एक बड़ा चैलेंज बन गया है। वक्त के साथ होने वाले मनमुटाव लड़ाई-झगड़ों में बदलते जाते हैं और देखते ही देखते ब्रेकअप की नौबत आ खड़ी होती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 5 गलतियों (Relationship Mistakes) के बारे में बताएंगे जो हंसते-खिलखिलाते रिश्ते को तबाह कर देती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 19 Oct 2024 05:43 PM (IST)
Hero Image
Relationship Advice: 5 गलतियां, जो बर्बाद कर सकती हैं आपका रिलेशनशिप (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एक बार की बात है, दो दिल मिले और प्यार में पड़ गए। शुरुआत में तो सब कुछ बहुत खूबसूरत लग रहा था। हर पल एक नई कहानी लिख रहा था, लेकिन धीरे-धीरे चीजें बदलने लगीं। वो प्यार जो कभी फूलों की तरह खिलता था, अब कांटों से भर गया था। शुरुआत में तो दोनों एक-दूसरे को समझने की कोशिश करते थे, लेकिन धीरे-धीरे उनकी सोच अलग-अलग होने लगी। हर छोटी-छोटी बात पर उनकी बहस (Relationship Mistakes) होने लगी। वो एक-दूसरे से उम्मीदें रखने लगे जो पूरी नहीं हो पा रही थी।

लड़का सोचता था कि लड़की उसे हमेशा खुश रखेगी, लेकिन लड़की भी तो इंसान थी। वो भी थक जाती थी। लड़की सोचती थी कि लड़का हमेशा उसकी हर बात मानेगा, लेकिन लड़का भी तो अपनी मर्जी का मालिक था। ये सब चलता रहा और एक दिन वो वक्त आया जब दोनों के बीच की दूरियां (Relationship Problems) इतनी बढ़ गईं कि वो एक-दूसरे को समझ ही नहीं पा रहे थे। और फिर एक दिन वो वक्त आया जब दोनों ने एक-दूसरे से दूर होने का फैसला कर लिया।

बता दें, कई बार हम अपने रिश्तों को बचाने की कोशिश नहीं करते हैं। हम बस दूसरे की गलतियों को ढूंढते रहते हैं। हम ये भूल जाते हैं कि रिश्ते में दो लोग होते हैं और इसे चलाने के लिए दोनों की कोशिशें बेहद जूरूरी हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता अच्छा खुशनुमा रहे तो हमें एक-दूसरे को समझने की कोशिश और एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करने के साथ-साथ आपको कुछ गलतियों से भी बचना होगा। आइए जानते हैं ऐसी 5 गलतियों के बारे में जो किसी भी रिलेशनशिप को बर्बाद कर सकती हैं।

पार्टनर की तुलना करना

अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करना, उनके आत्मविश्वास को कमजोर करता है जिससे रिश्ते में तनाव पैदा हो जाता है। हर व्यक्ति की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। उन्हें आपके जैसा बनाने की कोशिश करने के बजाय, आपको उन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए और एक दूसरे के सपोर्ट से पर्सनल लाइफ में ग्रोथ करनी चाहिए।

गलती न मानना

कई कपल में झगड़े की वजह यही होती है कि दोनों में से कोई एक अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होता। अगर आप भी हमेशा दूसरे को ही गलत ठहराते रहते हैं, तो याद रखें कि आपकी यह आदत सिर्फ रिलेशनशिप ही नहीं बल्कि किसी भी रिश्ते के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में, अगर अपने रिलेशनशिप को बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं तो इस आदत को तुंरत बदलने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें- 5 संकेत बताते हैं सिर्फ आपके लिए धड़कता है आपके पार्टनर का दिल, Relationship में नहीं होगी आए-दिन की खिटपिट

मन में शिकायतें दबाना

मान लीजिए आपका पार्टनर आपको समय नहीं दे रहा है। अगर आप इस बात को लेकर मन ही मन दुखी होते रहेंगे तो आपका रिश्ता खराब होगा। बेहतर होगा कि आप खुलकर उनसे बात करें कि आपको ऐसा क्यों लग रहा है। याद रखें, समस्याओं को दबाने से वे खुद-ब-खुद हल नहीं होतीं बल्कि कड़वाहट और गलतफहमी और ज्यादा बढ़ती जाती है।

पार्टनर को नजरअंदाज करना

अपने पार्टनर को इग्नोर करना, किसी भी रिलेशनशिप की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। चाहे आप किसी बात से नाराज हों या फिर बातचीत से बचना चाहते हों, इग्नोर करना समस्या का समाधान नहीं है। यह आपके रिश्ते में दूरियां बढ़ाता है और इमोशनल स्ट्रेस पैदा करता है। एक हेल्दी रिश्ते में, दोनों पार्टनर एक-दूसरे की सुनते हैं, समझते हैं और अपनी भावनाओं को खुलकर बयां करते हैं।

जरूरत से ज्यादा उम्मीदें

किसी भी इंसान से हमें उतना ही पाने की उम्मीद रखनी चाहिए जितना वो दे सकता है। हमें किसी से भी ऐसी उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए जो वे पूरा नहीं कर सकते। ध्यान रहे, जब हम अपनी इच्छाओं को दूसरों पर थोपते हैं, तो रिश्ते में तनाव पैदा होता है। अक्सर लोग अपने पार्टनर से ऐसी चीजें चाहते हैं जिनके बारे में पार्टनर को पता भी नहीं होता। इससे गलतफहमियां बढ़ती हैं और रिश्ते कमजोर हो जाते हैं, इसलिए हमेशा याद रखें कि अनकही उम्मीदें रिश्तों में लड़ाई और नाराजगी का कारण बनती हैं।

यह भी पढ़ें- 5 संकेत बताते हैं गलत पार्टनर चुन बैठे हैं आप! कितना भी खीचें, ज्यादा दूर तक नहीं जाएगी रिश्ते की गाड़ी