Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेस्ट फ्रेंड को डेट करने की सोच रहे हैं तो ठहरिए! 5 नुकसान जानकर तौबा-तौबा करेंगे आप

क्या आपका सबसे अच्छा दोस्त आपका प्यार भी हो सकता है? यह एक सवाल है जो कई लोगों के मन में आता है। बेशक दोस्ती और प्यार दोनों ही खूबसूरत रिश्ते हैं लेकिन इन दोनों को एक साथ मिलाने से कई बार उलझनें पैदा हो सकती हैं। आइए जानते हैं (Dating Advice) कि क्यों अपने सबसे बेस्ट फ्रेंड को डेट करना आपके लिए एक जोखिम भरा फैसला हो सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 28 Sep 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
बेस्ट फ्रेंड को डेट करने का फैसला लेने से पहले जान लें इसके 5 बड़े नुकसान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: क्या आप भी ऐसा मानते हैं कि आपका बेस्ट फ्रेंड आपको पूरी तरह से समझता है, इसलिए उनके साथ रिलेशनशिप में आने पर आप उतने ही खुश रहने वाले हैं? अगर हां, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए ही है। बता दें कि दोस्ती और रिलेशनशिप में जमीन-आसमान का फर्क होता है। दोस्ती में आप एक-दूसरे के साथ कम्फर्टेबल होते हैं, जबकि रोमांटिक रिश्ते में एक दूसरे को लेकर उम्मीदें और फीलिंग्स काफी अलग होती हैं। इसलिए दोस्ती को प्यार में बदलने से पहले आपको इसके नुकसान पर भी नजर डाल लेनी चाहिए।

दोस्ती को बचाना मुश्किल

डेटिंग के बाद, आपके और आपके दोस्त के बीच का रिश्ता पहले जैसा नहीं रह जाता। रोमांटिक रिश्ते में शामिल होने के बाद एक दूसरे को लेकर आप दोनों की अपेक्षाएं और भावनाएं काफी बदल जाती हैं। रिश्ता काम न करने पर जब आप ब्रेकअप कर लेते हैं तो इससे आपकी दोस्ती भी खो जाती है क्योंकि विश्वास और समझदारी की कमी के चलते ब्रेकअप के बाद दोस्ती कायम रखना मुश्किल हो जाता है।

महसूस होगी दोस्त की कमी

जब आप अपने सबसे बेस्ट फ्रेंड को डेट करने लगते हैं, तो आपको जल्द ही एक ऐसे दोस्त की कमी खलने लगती है, जिससे आप बिना किसी झिझक के हर बात साझा कर सकते थे। रिलेशनशिप में, हम अक्सर कुछ बातें अपने पार्टनर से शेयर करने में हिचकिचाते हैं, लेकिन जरा सोचिए, जब आप अपने बेस्ट फ्रेंड को ही पार्टनर बना लेंगे तो फिर किस दोस्त के साथ उन बातों को शेयर करेंगे जिन्हें आप अपने पार्टनर के साथ नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- पार्टनर से मैसेज पर भूलकर भी न करें ये 5 बातें, रिश्ते में घुल सकती है कड़वाहट

पर्सनल स्पेस की कमी

हर किसी की लाइफ में कुछ ऐसे सीक्रेट होते हैं जिन्हें वे सिर्फ अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ शेयर करते हैं। लेकिन जब आप उसी दोस्त को डेट करने लगते हैं, तो आपके सभी राज उनके सामने खुल जाते हैं। इसका मतलब है कि आपका पार्टनर आपके हर क्रश, आपके हर पास्ट रिलेशनशिप के बारे में जानता है। आप मानें या न मानें लेकिन ये बात आपके रिश्ते में रोमांस को कम कर सकती है और आपके साथ रिलेशनशिप में आने के बाद कहीं न कहीं आपका बेस्ट फ्रेंड भी इस बात को स्वीकार नहीं कर पाता है जैसे पहले किया करता था।

अलग-अलग है दोनों रिश्ते

शुरुआत में अपने सबसे बेस्ट फ्रेंड को डेट करना बहुत अच्छा लगता है क्योंकि आप दोनों की सोच में काफी मिलती-जुलती होती है, लेकिन दोस्ती और रिलेशनशिप में काफी अंतर होता है। दोस्ती में आपकी सोच में थोड़ा-सा अंतर होना भी मजेदार हो सकता है, लेकिन रोमांटिक रिश्ते में आप दोनों के विचारों का मिलना बेहद जरूरी है। दोस्ती में आप एक-दूसरे को समझते हैं, लेकिन रिलेशनशिप में आपको एक-दूसरे के साथ सहमत होना भी जरूरी होता है।

जलन की भावना

जब आप अपने बेस्ट फ्रेंड को लेकर रोमांटिक भावनाएं रखने लगते हैं, तो आप नहीं चाहते कि वे किसी और से बात करें। लाइफ में दोस्तों की अपनी जगह होती है, ऐसे में आपके साथ रिलेशनशिप में आने के बाद अगर आपका पार्टनर किसी और को अपना बेस्ट फ्रेंड बना लेता है तो आप इस बात को मंजूर नहीं कर पाएंगे। इस वजह से भी बेस्ट फ्रेंड को डेट करने से रिश्ते में तनाव पैदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- खुशहाल रिश्ते की चाबी हैं ये छोटे-छोटे Gestures, रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए आप भी करें ये काम