Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: नए कपल्स को गांठ बांध लेनी चाहिए ये 5 बातें, ताउम्र बना रहेगा एक-दूजे का साथ

आज के समय में लंबे समय तक रिश्ता निभाना काफी मुश्किल काम लगता है। लेकिन आज भी कई ऐसे कपल्स हैं जो सालों से खुशी-खुशी शादी के बंधन में बंधे हैं (Long-lasting Marriage)। ऐसे कपल्स कुछ ऐसी आदतों को अपनाते हैं जो उनके रिश्ते में खुशहाली लाते हैं। इस आर्टिकल में हम इन्हीं आदतों (Relationship Tips) के बारे में जानेंगे जो उनके रिश्ते को मजबूती देते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 07 Sep 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
शादी को अटूट बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Realtionship Tips: तेजी से बदलती दुनिया में, जहां रिश्ते अक्सर बनते-बिखरते रहते हैं, एक ऐसा बंधन बनाना, जो लंबे समय तक बना रहे काफी मुश्किल हो गया है। आजकल सोशल मीडिया के जरिए कितनी ही ऐसी खबरें देखने को मिलती हैं, जिसमें कपल्स साल-दो साल साथ रहते हैं और फिर अलग हो जाते हैं। ऐसा सिर्फ डेटिंग में ही नहीं, बल्कि शादियों में भी हो रहा है।

कई कपल्स शादी के कुछ ही सालों बाद तलाक ले लेते हैं। ऐसे में ये एक गूढ़ रहस्य है कि, जिन कपल्स का साथ सालों-साल से बना हुआ है (Long-Lasting Marriage) उसके पीछे राज क्या है। इस आर्टिकल में, हम उन्हीं पांच सीक्रेट आदतों (Tips for Long-Lasting Relationship) के बारे में जानेंगे, जो लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों की बुनियाद होते हैं।

बातचीत की कला

खुलकर बात करना किसी भी रिश्ते का आधार है। लंबे समय तक चलने वाले कपल्स जानते हैं कि ईमानदारी और खुले दिमाग से बात करना कितना जरूरी है। वो अपने विचारों, भावनाओं और चिंताओं को बिना किसी डर या संकोच के जाहिर करने में सहज महसूस करते हैं। वे एक सुरक्षित और सपोर्टिव वातावरण बनाते हैं, जहां दोनों पक्ष अपने साथी की बात सुन सकते हैं और समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पार्टनर के इमोशन को बेहतर समझने के लिए ध्यान में रखें कुछ बातें

क्वालिटी टाइम

आज की बिजी लाइफस्टाइल के बीच, क्वालिटी टाइम बिताना एक चुनौती हो सकती है। लेकिन लंबे समय तक साथ रहने वाले कपल्स जानते हैं कि एक-दूसरे के साथ समय बिताना कितना जरूरी है। इसलिए क्वालिटी टाइम को प्राथमिकता देते हैं। वे नियमित रूप से डेट नाइट्स, वॉक, या बस एक साथ घर बैठे समय बिताते हैं। ये छोटे-छोटे लम्हे उन्हें एक-दूसरे के करीब लाने और उनके रिश्ते को मजबूत करने में मदद करते हैं।

सम्मान और प्रशंसा

सम्मान और प्रशंसा किसी भी रिश्ते के लिए बेहद जरूरी होते हैं। लंबे समय तक चलने वाले कपल्स अपने पार्टनर का सम्मान करते हैं और उनकी उपलब्धियों को मान्यता देते हैं। वे एक-दूसरे की कोशिशों को सराहना करते हैं। वे एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करते हैं।

विवाद सुलझाने की कला

विवाद किसी भी रिश्ते का एक सामान्य हिस्सा है। लेकिन विवाद को कैसे हल किया जाता है जो असल में मायने रखता है। लंबे समय तक चलने वाले जोड़े जानते हैं कि विवादों को स्वस्थ तरीके से कैसे हल करना है। वे एक-दूसरे की बात सुनने के लिए तैयार रहते हैं, समझौता करने के लिए तैयार रहते हैं और गुस्सा या आरोपों का सहारा नहीं लेते हैं। वे अपने मतभेदों को एक अवसर के रूप में देखते हैं, एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने और उनके रिश्ते को मजबूत करने की कोशिश करते हैं।

फ्लेक्सिबिलिटी और माफी

रिश्ते निभाना कभी भी आसान नहीं होता है। उन्हें चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन लंबे समय तक साथ रहने वाले कपल्स जानते हैं कि चीजें हमेशा प्लान के मुताबिक नहीं चलती हैं और उनसे या उनके साथी से गलतियां हो सकती हैं। वे एक-दूसरे को माफ करने और आगे बढ़ने में सक्षम होते हैं। वे जानते हैं कि रिश्ते पर काम करने की जरूरत होती है और उसे कोशिशों से सींचने की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें: गलती से भी अपने पार्टनर से न कहें ये बातें, नहीं तो ताश की तरह बिखर जाएगा रिश्ता