Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 संकेत बताते हैं कितना सच्चा है आपका प्यार, जल्द टूट जाएगा Relationship या लंबा चलेगा साथ?

अपने रिलेशनशिप को लेकर लोगों के मन में हमेशा कुछ ना कुछ सवाल आ रहे होते हैं। क्या आपका रिश्ता उतना मजबूत (healthy relationship) है जितना आप सोचते हैं या फिर यह जल्द ही टूटने की कगार पर पहुंच जाएगा? अगर आप भी कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। आइए 5 संकेतों की मदद से समझें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 01 Oct 2024 10:07 PM (IST)
Hero Image
Healthy Relationship: कितना मजबूत है आपका रिलेशनशिप, 5 संकेत से करें पता (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उसका रिलेशनशिप मजबूत और खुशहाल रहे, लेकिन क्या आपका रिश्ता वाकई में हेल्दी (healthy relationship) है? कई बार हमें लगता है कि सब कुछ ठीक है, लेकिन अंदर ही अंदर कुछ बातें हमें परेशान करती रहती हैं। क्या आप भी अपने रिश्ते की सेहत को लेकर थोड़ी दुविधा में हैं? अगर हां, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। हम आपको कुछ ऐसे सवाल (relationship advice) बताएंगे, जिनके जवाब आपको अपने रिश्ते की असली तस्वीर दिखाने का काम करेंगे।

क्या रिश्ते में खुश हैं आप?

कई बार हम अपने रिश्ते में फंसे हुए महसूस करते हैं। हम अपने पार्टनर के साथ हंसते हैं, मजाक करते हैं, लेकिन अंदर ही अंदर कुछ अधूरा-सा लगता है। क्या आप भी ऐसा महसूस करते हैं? अगर हां, तो हो सकता है कि आपका रिश्ता उतना खुशहाल न हो जितना दिखता है। एक सच्चा रिश्ता वो होता है जिसमें दोनों पार्टनर एक-दूसरे के साथ सुरक्षित महसूस करें और खुशी से समय बिताएं।

उतार-चढ़ाव को कैसे करते हैं डील?

हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते हैं, यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन उतार-चढ़ावों को कैसे संभाला जाता है, यह आपके रिश्ते की मजबूती का सबसे बड़ा पैमाना होता है। अगर आपका रिश्ता किसी मुश्किल दौर से गुजर रहा है, तो ये जानना जरूरी है कि आपका पार्टनर इस रिश्ते को बचाने के लिए कितनी मेहनत कर रहा है। अगर आप दोनों मिलकर समस्याओं का समाधान ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका रिश्ता काफी मजबूत है।

यह भी पढ़ें- आए दिन होने वाले झगड़े से रहता है Relationship टूटने का डर, तो ये 5 टिप्स आएंगे आपके काम

सपोर्ट की कमी तो नहीं होती महसूस?

हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके सपनों को पूरा करने में उसका साथ दे। लेकिन क्या आपका पार्टनर आपके सपनों को भी उतनी ही अहमियत देता है? अगर आप दोनों एक-दूसरे के सपनों को पूरा करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं, तो आपका रिश्ता काफी मजबूत है। एक सच्चा रिश्ता वो होता है जिसमें दोनों पार्टनर एक-दूसरे के साथ मिलकर एक बेहतर भविष्य बनाने की कोशिश करते हैं।

आपसी तालमेल कैसा है?

अगर आप अपने पार्टनर के साथ मन से जुड़ा हुआ महसूस नहीं करते हैं, तो आपका रिश्ता कमजोर पड़ सकता है। रिश्ते में दोनों पार्टनर एक-दूसरे की हर छोटी-बड़ी जरूरत का ख्याल रखते हैं। चाहें फिर बात फिजिकल रिलेशन की ही क्यों न हो। अगर आपके रिश्ते को काफी वक्त हो चुका है और अब भी पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

बात करने से पहले सोचना तो नहीं पड़ता?

कई बार हमें लगता है कि हमारे रिश्ते में सब कुछ ठीक है क्योंकि हम अपने पार्टनर से लड़ते नहीं हैं, लेकिन क्या यह सच में एक हेल्दी रिश्ते का संकेत है? एक हेल्दी रिलेशनशिप में दोनों पार्टनर एक-दूसरे से खुलकर बात करते हैं और अपनी भावनाओं को शेयर करते हैं। अगर आप अपने पार्टनर से अपनी बातें शेयर करने में हिचकिचाते हैं, तो आपको अपने रिश्ते पर गौर करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- आपको भी है पार्टनर को बार-बार मैसेज या कॉल करने की आदत, तो जानें इस 'डिजिटल प्यार' के नुकसान