Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 संकेत बताते हैं गलत पार्टनर चुन बैठे हैं आप! कितना भी खीचें, ज्यादा दूर तक नहीं जाएगी रिश्ते की गाड़ी

क्या आपका दिल आपको बार-बार यह कह रहा है कि आपका रिश्ता सही नहीं चल रहा है? अगर हां तो हो सकता है कि आप रिलेशनशिप में कुछ संकेतों को नजरअंदाज कर रहे हों। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 संकेतों (Relationship Advice) के बारे में बताएंगे जो इस बार की ओर साफ इशारा करते हैं कि आप ने एक गलत पार्टनर को चुन लिया है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 08 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Relationship Advice: 5 संकेत, जो बताते हैं आपने गलत पार्टनर चुन लिया है (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Advice: क्या आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपके लिए सही है? आपका जवाब चाहे हां हो या फिर नहीं, लेकिन अगर आप एक रिलेशनशिप में हैं तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। दरअसल, कई बार प्यार में अंधे होकर हम इस सवाल का जवाब खुद से पूछना भी भूल जाते हैं, लेकिन एक सच्चा रिश्ता बनाने के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आपका पार्टनर आपके लिए सही है या नहीं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 संकेत (signs of a toxic relationship) बताएंगे जो आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपने सही पार्टनर का चुनाव किया है या फिर नहीं।

संकेत नंबर-1

नए प्यार में हम अक्सर अपने पार्टनर पर पूरा भरोसा कर लेते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि कुछ ठीक नहीं है, तो अपनी अंतरात्मा की आवाज को सुनें। अगर आपका पार्टनर बार-बार झूठ बोलता है या आपको धोखा देने की कोशिश करता है तो यह आपके रिश्ते के लिए एक खतरे की घंटी हो सकती है और यह इस बात का साफ संकेत देते हैं कि आपने जिस पार्टनर को चुना है वह आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

संकेत नंबर-2

किसी भी रिश्ते की नींव बातचीत पर टिकी होती है। अगर आपका पार्टनर आपके साथ खुलकर बातचीत करने के लिए तैयार नहीं है और आपको समय देने के बजाय हमेशा बहानेबाजी ही करता रहता है, तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है। जी हां, अगर पार्टनर आपके लिए समय निकालने को तैयार नहीं है, तो आपको इस रिश्ते के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए क्योंकि इससे पता लगता है कि आपने गलत पार्टनर चुन लिया है।

यह भी पढ़ें- दुनिया से भले ही कर लें, लेकिन अपने पार्टनर से भूलकर भी न करें 5 चीजों की शर्म

संकेत नंबर-3

एक सफल रिश्ते की नींव आपसी सम्मान पर टिकी होती है। अगर आपका पार्टनर आपको इज्जत नहीं देता है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि वह आपके साथ एक लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप रखने के लिए तैयार नहीं है। ऐसे में आपको इस रिश्ते के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए क्योंकि ऐसा पार्टनर आपके लिए भी बिल्कुल ठीक नहीं है।

संकेत नंबर-4

हर रिश्ते में छोटी-मोटी नोक-झोक होती रहती है, लेकिन अगर आपका पार्टनर हर छोटी बात पर आपसे झगड़ा करता है और आपको ही हर गलती का जिम्मेदार ठहराता है, तो यह एक गंभीर समस्या है। ऐसा व्यवहार आपके रिश्ते को खराब कर सकता है और आपको मानसिक तनाव दे सकता है। यह बताता है कि आपने जिस पार्टनर को चुना है वह आपके लिए सही नहीं है।

संकेत नंबर-5

एक सच्चा रिश्ता हमेशा दो लोगों के बीच बराबर का होता है। अगर आपका पार्टनर आपके विचारों, पसंद-नापसंद को महत्व नहीं देता है, तो यह एक साफ संकेत है कि वह इस रिश्ते में पूरी तरह से शामिल नहीं है। जाहिर है, एकतरफा रिश्ते कभी भी लंबे समय तक नहीं चल पाते।

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी नहीं बुझेगी 'प्यार की चिंगारी', हर कपल को रखना चाहिए इन 5 बातों का ध्यान