Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: पार्टनर से मैसेज पर भूलकर भी न करें ये 5 बातें, रिश्ते में घुल सकती है कड़वाहट

क्या आप जानते हैं कि आपका एक छोटा-सा मैसेज आपके रिलेशनशिप को मजबूत या कमजोर कर सकता है? जी हां दरअसल कई लोग पार्टनर को मैसेज पर कुछ ऐसी बातें बोल देते हैं जिससे देखते ही देखते रिश्ता टूटकर बिखरने लगता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ मुद्दों (Relationship Tips) के बारे में बताएंगे जिन्हें लेकर पार्टनर को गलती से भी टेक्स्ट नहीं करना चाहिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 24 Sep 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
पार्टनर से टेक्स्ट पर कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 बातें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रिश्तों की डोर को मजबूत रखने के लिए मैसेज और कॉल कितने जरूरी हैं, ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके कुछ शब्द आपके प्यार के बंधन को कमजोर भी कर सकते हैं? जी हां, टेक्स्ट मैसेज के जरिए (Texting Your Partner) हम अक्सर ऐसी बातें कह बैठते हैं जो हमारे पार्टनर को दुख पहुंचा सकती हैं और हमारे रिश्ते में दरार (Relationship Problems) पैदा कर सकती हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा होता क्यों है? तो जवाब है कि टेक्स्ट में भावनाएं उतनी स्पष्ट नहीं होतीं जितना कि आमने-सामने की बातचीत में। चलिए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी बातें (Relationship Tips) हैं जो आपको अपने पार्टनर को मैसेज पर कभी नहीं करनी चाहिए।

एक शब्द में रिस्पॉन्स देना

अपने पार्टनर के मैसेज का एक शब्द में जवाब देना या सिर्फ इमोजी भेजना, उनके दिल को ठेस पहुंचा सकता है। याद रखिए, अगर आपका पार्टनर आपको बार-बार मैसेज कर रहा है, तो इसका मतलब है कि वो आपसे जुड़ना चाहता है। इसलिए, उनके मैसेज का ढंग से जवाब देना बहुत जरूरी है। अगर आप व्यस्त हैं, तो उन्हें बताएं कि आप थोड़ी देर में उनसे बात करेंगे।

पुरानी बातें कुरेदना

अगर आप किसी पुरानी बात को दोहराकर अपने पार्टनर से बहस शुरू करते हैं, तो इससे न सिर्फ आपका पार्टनर नाराज हो सकता है, बल्कि आपके रिश्ते में भी दरार पड़ सकती है। पुराने झगड़ों को याद दिलाना किसी खुले जख्म पर नमक छिड़कने जैसा है। इससे न तो कोई समस्या सुलझती है और न ही आपका पार्टनर आपके करीब आता है। अगर आपका पार्टनर किसी बात से नाराज है, तो कोशिश करें कि आप दोनों मिलकर उस समस्या का समाधान निकालें क्योंकि टेक्स्ट मैसेज से चीजें और बिगड़ जाती हैं।

यह भी पढ़ें- 5 संकेत, जो बताते हैं Relationship में हो रहा है आपका इस्तेमाल; पार्टनर कभी भी छोड़ सकता है साथ

परिवार और दोस्तों की बुराई

अपने पार्टनर के करीबियों के बारे में बुरा बोलना, आपके रिश्ते के लिए एक जहर की तरह हो सकता है। जब आप उनके दोस्तों या परिवार के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं, तो आप न सिर्फ उन्हें दुख पहुंचाते हैं बल्कि अपने पार्टनर को भी यह महसूस कराते हैं कि आप उनके उन लोगों को भी पसंद नहीं करते जिन्हें वे बहुत प्यार करते हैं। इससे आपके पार्टनर को लग सकता है कि आप उनकी जिंदगी के एक जरूरी हिस्से को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इसलिए अगर कुछ कहना भी है तो बेहतर है आमने-सामने मिलकर उनसे बात करें, न कि टेक्स्ट पर ऐसी बातों को लेकर बैठें।

गुस्से में रिप्लाई देना

गुस्से में आकर अपने पार्टनर को मैसेज करना, आपके खुशहाल रिश्ते के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। जब हम गुस्से में होते हैं, तो हम अक्सर ऐसी बातें कह देते हैं जो हम वास्तव में नहीं सोचते। ये शब्द हमारे पार्टनर को गहरे रूप से चोट पहुंचा सकते हैं और आपके रिश्ते में दरार पैदा कर सकते हैं। इसलिए, जब आपको गुस्सा आए तो अपने फोन को कुछ देर के लिए दूर रख दें और खुद को शांत होने दें। जब आप शांत हो जाएं तब आप अपने पार्टनर से शांति से बात कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को समझा सकते हैं।

मैसेज पर बहस करना

अपने पार्टनर से नाराज होना किसी भी रिलेशनशिप में आम बात है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी भावनाओं को दबा दें। जब आप किसी बात से परेशान हों तो अपने पार्टनर से शांति से बात करें और उन्हें बताएं कि आपको क्या परेशान कर रहा है। इससे न सिर्फ आप दोनों एक-दूसरे को बेहतर समझ पाएंगे बल्कि आपके रिश्ते में भी मजबूती आएगी। लेकिन याद रखें, हर छोटी-मोटी बात पर मैसेज में बहस करना आपके रिश्ते को कमजोर कर सकता है। इसलिए, जरूरी मुद्दों पर बातचीत करने के लिए टेक्स्ट के बजाय मिलने का प्लान बनाएं।

यह भी पढ़ें- नजर आने लगे ये 5 संकेत, तो समझ जाएं खतरे में आ गया है रिलेशनशिप; ब्रेकअप ही है अब आखिरी रास्ता