Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये है Work-life Balance हासिल करने का असली मंत्र, स्ट्रेस जैसी समस्याएं भी रहेंगी दूर

हर कामकाजी व्यक्ति की चाह होती है कि वो अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बेहतर बैलेंस बना सके। हालांकि ऐसा करना बिल्कुल आसान नहीं होता। इसके कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं और स्ट्रेस या बर्न आउट जैसी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप Work-life Balance बना पाएंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Wed, 21 Aug 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
ऐसे करें काम और जिंदगी के बीच बैलेंस (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Work-Life Balance Tips: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाकर चलना ही सुखी जीवन का राज है। ऐसा आपने कई बार अलग-अलग लोगों के मुंह से या सोशल मीडिया पर सुना होगा, लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होते हैं, जो ये बैलेंस बना पाते हैं। इनके बीच बैलेंस न बना पाने की वजह से अक्सर कामकाजी लोग दुखी रहते हैं या बहुत तनाव में रहते हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बना सकते हैं और ऑफिस में ज्यादा प्रोडक्टिव साबित हो सकते हैं।

 (Picture Courtesy: Freepik)

ग्रेटिट्यूड जर्नल बनाएं

रोजाना रात को सोने से पहले ऐसी तीन चीजों के बारे में लिखें, जिनके लिए आप आज शुक्रगुजार रहे हैं। ये कोई सहकर्मी हो सकता है, आपका कोई दोस्त या कुछ भी जिसके लिए आप शुक्रिया कहना चाहते हैं, उसके बारे में लिखें। इससे आपका ध्यान आपके जीवन में हो रही सकारात्मक बातों को ओर जाएगा और आपको खुशी का एहसास होगा।

यह भी पढ़ें: जीवन में पाना चाहते हैं ऊंचा मकाम, तो जान लें क्या है सफलता का राज

सहकर्मियों के अच्छे रिश्ते बनाएं

वर्कप्लेस पर आप खुश रहें, इसके लिए आपको अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए। उनकी मदद करें, काम में उनसे मदद लें, हंसी-मजाक करें और एक-दूसरे को आगे बढ़ने में मदद करें। ऐसा करने से आपके सहकर्मियों से रिश्ते बेहतर बनेंगे और आपको ऑफिस में अच्छा महसूस होगा।

हर काम में परफेक्शन नहीं मिल सकती

इस बात को समझना जरूरी है कि आपको हर काम में परफेक्शन मिलना नामुमकिन है। इसलिए काम को लेकर एक हेल्दी एटिट्यूड रखें। इससे आप मानसिक रूप से कम थेकेंगे और आपको काम करने में मजा आएगा। इसलिए जरूरी है कि आप हर काम में परफेक्शन खोजने की कोशिश न करें और अपने काम को एन्जॉय करें।

बदलाव को अपनाएं

ऐसा जरूरी नहीं कि आपके ऑफिस में कोई बदलाव नहीं होंगे। इसलिए काम को लेकर फ्लेक्सिबल रहना जरूरी है। नए आइडियाज के लिए या काम करने के नए तरीकों को अपनाने में झिझकें नहीं। ऐसा करने से आप कम एंग्जायटी महसूस करेंगे और आपको ऑफिस में अच्छा महसूस होगा।

बाउंडरी सेट करें

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बाउंडरी बनाएं और उनका सख्ती से पालन करें। जैसे कि ऑफिस से जाने के बाद पूरा फोकस सिर्फ परिवार पर देना। बार-बार ई-मेल चेक न करना, देर राततक रुककर ओवर टाइम नहीं करना आदि। इनसे आप बर्न आउट का शिकार नहीं होंगे और आप काम पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को बेहतर और सक्सेसफुल बनाने के लिए बेहद जरूरी हैं ये सॉफ्ट स्किल्स