Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 संकेत, जो बताते हैं Relationship में हो रहा है आपका इस्तेमाल; पार्टनर कभी भी छोड़ सकता है साथ

क्या आपका पार्टनर हमेशा खुश रहता है लेकिन आप अंदर से खालीपन महसूस करते हैं? अगर हां तो हो सकता है आपके साथ कुछ गलत हो रहा हो। जब आपकी भावनाओं और जरूरतों की अनदेखी होती है तो यह एक खतरनाक संकेत है। आइए आज आपको ऐसे 5 साइन (signs of toxic relationship) बताते हैं जिनकी मदद से आप जान पाएंगे कि रिलेशनशिप में आपका इस्तेमाल किया जा रहा है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
क्या रिलेशनशिप में हो रहा है आपका इस्तेमाल? पता लगाने के लिए काफी हैं 5 संकेत (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि हम किसी रिश्ते में होते हुए भी अंदर से खालीपन महसूस करते हैं। हम अपने पार्टनर से प्यार करते हैं, लेकिन हमें लगता है कि हमारा प्यार एकतरफा (toxic relationship) है। ऐसा लगता है कि हमारी भावनाओं को समझने वाला कोई नहीं है। कई रिश्ते ऐसे ही होते हैं, जहां एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के लिए सब कुछ करता है, लेकिन बदले में उसे उतना ही प्यार नहीं मिलता।

सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? अगर एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से प्यार नहीं करता, तो वह उस रिश्ते में क्यों रहता है? इसका जवाब बहुत ही आसान है- "उसे फायदा हो रहा है।" जी हां, हो सकता है कि उसे आपके पैसे, आपके सपोर्ट या सिर्फ आपकी कंपनी की जरूरत हो। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कुछ ऐसे संकेत (signs of being used in relationship) जिनकी मदद से समझा जा सकता है कि रिलेशनशिप में सामने वाला शख्स आपका इस्तेमाल करके सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी कर रहा है।

संकेत नंबर-1

अगर आपका पार्टनर सिर्फ तभी आपका ध्यान रखता है जब उसे आपकी जरूरत होती है और बाकी समय व्यस्त रहता है, तो हो सकता है कि वह आपका फायदा उठा रहा हो। अगर आप हमेशा कन्वर्सेशन शुरू करने वालों में से हैं और वह सिर्फ काम के बहाने आपसे बात करता है, तो आपको इस रिश्ते के बारे में गंभीरता से सोचने की जरूरत है।

संकेत नंबर-2

अगर आपका पार्टनर आपसे बात करने में रुचि नहीं दिखाता है और आपकी बातों को गंभीरता से नहीं लेता, तो यह भी एक बड़ा संकेत है कि कुछ गड़बड़ है। भले ही वह शांत स्वभाव का हो, लेकिन प्यार करने वाला व्यक्ति हमेशा अपने साथी की बातों को सुनना पसंद करता है, उससे कतराना नहीं।

यह भी पढ़ें- नजर आने लगे ये 5 संकेत, तो समझ जाएं खतरे में आ गया है रिलेशनशिप; ब्रेकअप ही है अब आखिरी रास्ता

संकेत नंबर-3

अगर डेट्स या शॉपिंग के दौरान हमेशा आप खर्चा करते हैं और आपका पार्टनर कभी भी बराबर का योगदान नहीं देता, तो हो सकता है कि वह आपका आर्थिक फायदा उठाया जा रहा हो। साफ कर दें, कि यह बात लड़के या लड़की, हर किसी पर लागू होती है।

संकेत नंबर-4

रिलेशनशिप सिर्फ घूमने-फिरने तक सीमित नहीं होता। असली रिश्ता इमोशनल अटैचमेंट पर टिका होता है। अगर आपका पार्टनर आपकी भावनाओं को नहीं समझता और जब आपको उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है तब आपके साथ नहीं होता, तो समझ लीजिए कि वह आपकी परवाह नहीं करता है और रिलेशनशिप में आपका यूज किया जा रहा है।

संकेत नंबर-5

जब आप किसी के साथ लंबे समय से हैं, तो यह स्वाभाविक है कि आप अपने भविष्य के बारे में सोचें। अगर आपका पार्टनर आपके सवालों से बचता है या सीधे जवाब नहीं देता है, तो यह एक संकेत है कि वह शायद आपके साथ भविष्य नहीं देख रहा है।

अगर आप इनमें से किसी भी संकेत को पहचानते हैं, तो आपको अपने रिश्ते के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए। हो सकता है कि आपको इस रिश्ते से बाहर निकलने की जरूरत हो। याद रखें, आप एक ऐसे रिश्ते के लायक हैं जहां आपको प्यार, सम्मान और देखभाल मिले, वो भी बिना जताए।

यह भी पढ़ें- भूलकर भी नजरअंदाज न करें पार्टनर की 5 गलतियां, खत्म होने की कगार पर पहुंच जाएगा रिलेशनशिप