Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिश्ता मजबूत बनाने के लिए पति-पत्नी कभी न भूलें ये बातें, प्यार की मिसाल देंगे नाती-पोते

शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है जिसे हर व्यक्ति अच्छे से नहीं निभा पाता है। ऐसे में अगर आप शादी करने वाले हैं या अभी-अभी शादी हुई है तो आपको कुछ खास बातों के बारे में (Long-Lasting Marriage Tips) पता होना चाहिए जिनसे शादी-शुदा जीवन खुशहाल बनता है और दोनों में प्यार भी बना रहता है। आइए जानें शादी को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए टिप्स।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 24 Aug 2024 05:43 PM (IST)
Hero Image
ऐसे बनाए शादी का बंधन और भी मजबूत (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Long-Lasting Relationship Tips: शादी को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए कोशिश, प्यार और आपसी सम्मान की जरूरत होती है। वैसे तो हर रिश्ता अपने-आप में खास होता है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका हर वैवाहिक जीवन में मौजूद होना जरूरी होता है। नहीं तो, रिश्ते को टूटते देर नहीं लगती। इस आर्टिकल में हम उन्हीं बातों के बारे में जानेंगे, जो कपल्स को अपने रिश्ते को पोषण देने और समय के साथ अपने विवाह को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

खुले तौर पर और ईमानदारी से संवाद करें

खुलकर बातचीत करना किसी भी सफल शादी-शुदा जिंदगी का आधार है। जोड़ों को अपनी भावनाओं, चिंताओं और जरूरतों के बारे में खुलकर बात करने की कोशिश करनी चाहिए। मुश्किल बातचीत से बचने से गलतफहमी और नाराजगी हो सकती है। इसलिए अक्सर एक-दूसरे से इस बारे में बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और आपको रिश्ते से क्या चाहिए। एक्टिव लिस्निंग भी उतना ही जरूरी है। कोशिश करें कि आप सचमुच में अपने पार्टनर के दृष्टिकोण को सुन रहे हैं और समझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए अपने पार्टनर से बेझिझक कहें 6 झूठ, रिलेशनशिप हो जाएगा और भी मजबूत

साथ में क्वालिटी समय को तवज्जो दें

रोजमर्रा के जीवन की हलचल में, कपल्स के लिए अलग हो जाना आसान है। इससे निपटने के लिए, साथ में क्वालिटी समय बिताने को प्रायोरिटी बनाएं। चाहे वो डेट नाइट हो, वीकेंड गेटअवे हो या बस बिना किसी बिना किसी डिस्टर्बेंस के घर पर शाम बिताना हो। इससे आपका संबंध मजबूत बनेगा। ये पल आपको रोजमर्रा की जिम्मेदारियों के दबाव से दूर एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेने और फिर से एक-दूसरे से जुड़ने में मदद करेंगे।

सराहना और प्यार दिखाएं

सराहना और प्यार भरे छोटे-छोटे इशारों की शक्ति को कभी कम नहीं समझना चाहिए। "धन्यवाद" कहना, एक-दूसरे की तारीफ करना या ग्रेटिट्यूड जताने जैसी छोटी-छोटी बातें बहुत कुछ कर सकती हैं। हाथ पकड़ना, गले मिलने जैसे फिजिकल इंटीमेसी से भी पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत होता और रोमांस की चिंगारी जीवित रहती है।

विवादों को सॉल्व करें

किसी भी रिश्ते में असहमति स्वाभाविक है, लेकिन आप उन्हें कैसे संभालते हैं, इसका आपके रिश्ते पर गहरा असर पड़ सकता है। विवादों को हल करने के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाने के बजाय समाधान खोजने पर ध्यान देना चाहिए। सहानुभूति के साथ अपने साथी के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। इससे विवाद भी सुलझ जाएगा और एक-दूसरे के प्रति सम्मान को भी बढ़ावा मिलेगा।

एक-दूसरे के विकास को बढ़ावा दें

एक स्वस्थ शादी-शुदा जीवन में एक-दूसरे के व्यक्तिगत विकास और लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करना भी शामिल होता है। अपने साथी की इच्छाओं को प्रोत्साहित करें और उनके सबसे बड़े चीयरलीडर बनें। अपनी इच्छाएं भी उनके साथ शेयर करें और उन्हें हासिल करने के लिए साथ मिलकर काम करें। जब दोनों पार्टनर अपनी-अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं, तो रिश्ता मजबूत बनता है।

मस्ती-मजाक जरूर करें

हंसी-मजार रिश्ते को मजबूत बनाने का एक शक्तिशाली औजार हो सकता है। एक साथ हंसने में से तनाव कम होता है और कपल को खुशी का अनुभव होता है। इसलिए खुद को बहुत सीरियल न लें और रोजमर्रा के लम्हों में खुशी ढूंढ़ें।

यह भी पढ़ें: पार्टनर से बात-बात पर हो जाती है ‘तू-तू मैं-मैं’, तो रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए अपनाएं 5 ट्रिक्स