Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Office Habits: ऑफिस जाने वाले लोग आज ही अपना लें ये 7 आदतें, सेहत और प्रोडक्टिविटी दोनों को होगा फायदा

कामकाजी लोगों के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हालांकि वो अक्सर काम में इतने बिजी रहते हैं कि इसके लिए उनके पास समय नहीं रहता है। ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ आदतों (Healthy Office Habits) को अपनाना चाहिए जिनसे आपकी हेल्थ में सुधार होगा और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी। साथ ही इनके लिए आपको अलग से समय भी नहीं निकालना पड़ेगा।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 27 Sep 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
वर्किंग प्रोफेशनल के लिए 7 हेल्दी आदतें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Office Habits: अगर आप नौकरी पेशा हैं, तो इस बात को समझ सकते हैं कि प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में संतुलन बनाना कितना मुश्किल है। काम के दबाव के कारण अक्सर हम अपनी सेहत को अनदेखा करते हैं, जिसका असर हमारे स्वास्थ्य और काम दोनों पर पड़ता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि वर्किंग प्रोफेशनल्स अपनी लाइफस्टाइल में कुछ आदतों (Healthy Work Habits) को शामिल करें, जिनसे उन्हें फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहने में मदद मिलेगी और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी (Healthy Habits For Productivity)। इस आर्टिकल में हम आपको 7 ऐसी ही आदतों के बारे में बताने वाले हैं। 

रोज एक्सरसाइज करें

रोज एक्सरसाइज आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। इसके लिए आप जिम जा सकते हैं, योग कर सकते हैं, स्विमिंग कर सकते हैं, या वॉक भी कर सकते हैं। इससे आपको तनाव कम करने, ऊर्जा बढ़ाने और मूड में सुधार करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Chronic Stress चूस ले रहा है आपकी सारी एनर्जी, तो मैनेज करने के लिए अपनाएं कुछ असरदार तरीके

हेल्दी डाइट

एक हेल्दी डाइट आपके शरीर को जरूरी पोषण देता है। इसलिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स को शामिल करें। साथ ही, जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड्स खाने से बचें और खूब सारा पानी भी पिएं।

स्ट्रेस मैनेजमेंट

वर्कप्लेस पर तनाव आम है, लेकिन इसे मैनेज करना बहुत जरूरी है। इसके लिए गहरी सांसें लेने, ध्यान करने, योग करने या म्यूजिक सुनने जैसी स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों की प्रैक्टिस करें।

8-9 घंटे नींद

अच्छी नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए रात में कम से कम 8-9 घंटे की नींद लें। अच्छी नींद लेने के लिए एक स्लीप साइकिल बनाएं और सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल कम करें।

रेगुलर चेक-अप

नियमित स्वास्थ्य जांच आपके स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी करने में मदद करते हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से समय-समय पर जांच करवाएं। ऐसा करना इसलिए जरूरी है, ताकिसमय पर स्वास्थ्य समस्याओं का पता लग जाए और उनका इलाज जल्द से जल्द शुरू किया जा सके।

सोशल कनेक्शन

सोशल कनेक्शन आपकी मेंटल हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं। आस-पास हो रही सोशल एक्टिविटीज में भाग लें।

वर्कलाइफ बैलेंस

वर्कलाइफ बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है। साथ ही, काम के अलावा, अपनी हॉबीज का भी ध्यान रखें। इसके लिए समय-समय पर छुट्टियां लें और आराम करें। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, आपकी मेंटल हेल्थ को फायदा मिलता है और आपकी सेहत को भी फायदा मिलता है।

ये छोटी-छोटी आदतें अपने जीवन में शामिल करके, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और वर्कप्लेस पर ज्यादा प्रोडक्टिव और सफल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ये है Work-life Balance हासिल करने का असली मंत्र, स्ट्रेस जैसी समस्याएं भी रहेंगी दूर