Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिश्तेदारों के सामने न बन जाए आपका मजाक, इसके लिए अवॉयड करें उनके सामने ऐसा बिहेवियर

आपका बिहेवियर एक ऐसी चीज़ है जो आपको किसी से नजरों में उठा भी सकती है और गिरा भी सकती है। इसलिए सबके साथ अच्छा बर्ताव रखें लेकिन कई बार हम इसका ध्यान नहीं रखते और दूसरों के सामने मजाक बन जाते हैं तो अगर आप नहीं चाहते कोई पीठ पीछे उड़ाए आपकी हंसी तो रिश्तेदारों के सामने अवॉयड करें ये चीज़ें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 04 Dec 2023 01:17 PM (IST)
Hero Image
रिश्तेदारों के सामने न करें ये गलतियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अतिथि देवो भवः...इस वाक्य का मतलब होता है मेहमान भगवान समान होता है। पहले जहां लोग मेहमानों को देखकर खुश होते थे, वहीं अब टेंशन में आ जाते हैं। इस टेंशन और आपाधापी में कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो रिश्तेदारों के सामने हमारा मजाक बना सकती है। भले ही कोई आपके मुंह पर इसकी बुराई न करें, लेकिन आपस में जब भी आपका जिक्र होता है, लोगों को आपकी वो गलतियां ही याद रहती हैं, तो अगर आप नहीं चाहते कि रिश्तेदार आपके सामने या आपके पीठ पीछे उड़ाएं आपका मजाक, तो इसके लिए उनके सामने अवॉयड करें इस तरह का बिहेवियर।

पति-पत्नी के साथ लड़ाई करें अवॉयड

रिश्तेदारों के घर आने पर आपस में लड़ने-झगड़ने न लग जाएं। इससे आपको हो सके बुरा न लगे, लेकिन रिश्तेदारों को ये बहुत ही अजीब लगता है और वो आपके इस नेचर के बारे में सिर्फ मजाक ही उड़ाएंगे। बेशक घर में कोई भी एक्स्ट्रा व्यक्ति के आने से थोड़ा सा डिसकंफर्ट हो ही जाता है, लेकिन इसके लिए जोर-जोर से चिल्लाकर लड़ने के बजाय शांति से चीज़ों को डिस्कस करने की कोशिश करें। 

बच्चों को उनके सामने न डांटें

रिश्तेदारों के घर आने पर सिर्फ आपस में ही लड़ाई से नहीं बचना, बल्कि बच्चों को भी इससे दूर रखना है। कहने के मतलब है कि बच्चे अगर कोई गलती करते हैं, किसी बात को लेकर जिद्द करते हैं, तो उन्हें ईजी हैंडल करने की कोशिश करें। तेज आवाज में बात करना, उनके सामने ही बच्चों को पीटना बहुत ही खराब एटीट्यूड है। इससे हो सके आपका बच्चा शांत हो जाए, लेकिन आपकी पेरेंटिंग के तरीके को लेकर लोग मजाक उड़ा सकते हैं। 

कुकिंग की टेंशन को ऐसे करें डील 

रिश्तेदारों का पहले से आने का प्लान है, तो जाहिर सी बात है कि आपने कुछ तैयारियां कर रखी होंगी, लेकिन अगर उन्होंने सरप्राइज विजिट कर दी, तो एकदम से घबराएं नहीं कि कैसे क्या मैनेज होगा। वैसे ज्यादातर घरों में ये घबराहट कुकिंग को लेकर ही होती है, तो इस सिचुएशन को डील करने का आसान सा तरीका है बाहर से ऑर्डर कर लें। उनका स्वाद भी थोड़ा बदल जाएगा और आपकी टेंशन भी दूर हो जाएगी। तबियत खराब होने का जबरदस्ती बहाना बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रिश्तेदारों को बोर न होने दें

कुछ दिनों के लिए आए मेहमानों की अच्छे से खातिरदारी आपका ही मान बढ़ाएगी। ऐसा तो बिल्कुल न करें कि उन्हें घर या रूम में अकेला छोड़कर फोन, टीवी या दूसरे कामों में व्यस्त रहें। उनके साथ बातचीत करें, घूमने का प्लान बनाएं या ऐसा ही कुछ इंटरेस्टिंग करने का प्लान बनाएं। डेफिनेटली वो आपके यहां से खुश होकर जाएंगे। 

ये भी पढ़ेंः- पड़ोसियों से रिश्तों को मधुर और मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं ये टिप्स

Pic credit- freepik