Move to Jagran APP

Friendship टूटने पर होता है ब्रेकअप जैसा दर्द, शोध में पता चली जल्दी दोस्ती टूटने की वजह

दोस्ती बेहद ही अनमोल रिश्ता होता है जो हमारे जीवन में बेहद महत्वपूर्ण होता है। दोस्तों के साथ खुलकर किसी भी बारे में बात की जा सकती है। हालांकि कई बार ईगो और गुस्से में दोस्ती खराब कर लेते हैं या तोड़ लेते हैं लेकिन इसका असर आपकी सेहत पर भी होता है। जानें क्या प्रभाव पड़ता है दोस्ती टूटने का और कैसे अपनी दोस्ती को बचा सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 25 Feb 2024 12:44 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2024 12:44 PM (IST)
दोस्ती टूटने की वजह से हो सकती है ब्रेकअप जितनी तकलीफ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Friendship: दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है, जिसके सहारे हम अपने घर से बाहर या परिवार से दूर रह पाते हैं। किसी भी नई जगह जाने के बाद किसी से दोस्ती करना कितना सुकून भरा होता है, इसका अंदाजा आपको होगा ही। मुश्किल के दिनों में दोस्त आपके साथ ढाल बनकर खड़ा रहता है, खुशी में आपकी खुशी का हिस्सेदार बनता है और दुख में आपका कंधा बनता है। इसलिए दोस्ती अनमोल रिस्ता होता है, जिसे बहुत सहेजकर रखना पड़ता है।

क्यों टूटती है दोस्ती?

कई बार ऐसा होता है कि किसी कारण से आपकी अपने किसी दोस्त से लड़ाई हो जाए या मतभेद हो जाए, जिस वजह से कई बार दोस्ती टूटने की नौबत भी आ जाती है। दोस्त से दूर होना, चाहे वह किसी भी कारण से हो, हमेशा बहुत कष्टदायी होता है। दोस्ती टूटने का एक कारण हो सकता है कि आप अपने दोस्त से काफी अपेक्षाएं रख रहे हैं, जो जाहिर सी बात है कि आपकी दोस्ती पर बोझ बनता जा रहा है। किसी भी व्यक्ति की सारी अपेक्षाएं पूरी करना असंभव है, लेकिन अक्सर हम यह बात दोस्ती में भूल जाते हैं, जिस वजह से हम आपके दोस्त से नाराज रहना शुरू कर देते हैं या लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: हमेशा खुश रहने के लिए वैज्ञानिकों ने बताए कुछ आसान तरीके, आप भी करें इन्हें अपने जीवन में शामिल

दोस्ती के बारे में ब्रिटेन के मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वैन हूफ ने एक रिसर्च किया। इस शोध में उन्होंने दोस्ती टूटने पर कैसा महसूस होता है, इस बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की। इस शोध में पाया गया कि दोस्ती टूटने का दर्द भी ब्रेकअप जितना ही होता है। इस कारण से कई बार लोग बीमार भी हो जाते हैं। कई बार दोस्ती टूटने का इतना गहरा असर होता है कि व्यक्ति की आयु भी कम हो सकती है।

दोस्ती टूटने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें मतभेद, किसी तीसरे व्यक्ति का बीच में आना, किसी बात को लेकर कॉम्पिटीशन होना, आदि। इन वजहों के बारे में बात करते हुए वैन हूफ ने बताया कि दोस्ती टूटने के पीछे का एक कारण है कि अब लोग दोस्तों की नाराजगी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। पहले लोग एक-दूसरे को मनाते थे, लेकिन अब एक व्यक्ति नाराज हो जाता है, तो दूसरे के ईगो पर भी चोट पहुंचती है और वह यह सोचता है कि मैं ही क्यों मनाऊं, वह भी तो मना सकता है। इस कारण से अक्सर दोस्तियां टूट जाती हैं, जिसका असर शारीरिक और मानसिक सेहत पर भी पड़ता है।

कैसे बचाएं दोस्ती?

इसलिए अपनी दोस्तो का ख्याल रखना जरूरी है। दोस्तों का ख्याल रखने के लिए एक-दूसरे की बातों को सुनने और समझने की कोशिश करें। अपनी अपेक्षाओं के बारे में अपने दोस्त से बात करें और उनके तर्क को भी समझने का प्रयास करें। इसके अलावा, अपने दोस्तों की नाराजगी को हल्के में न लें और खुलकर बातचीत करें।

यह भी पढ़ें: बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए उन्हें जरूर सिखाएं ये अच्छी आदतें

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.