Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cuffing Season: सर्दियों में ये प्यार चढ़ता है परवान, लेकिन गर्मी आते ही पार्टनर छोड़ देता है साथ

कफिंग सीजन (Cuffing Season) शब्द आपने सोशल मीडिया पर या अपने दोस्तों से जरूर सुना होगा। ये डेटिंग की दुनिया में इस्तेमाल किया जाने वाला एक ऐसा शब्द है जो पतझड़ के मौसम से शुरू हुए रिश्तों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं क्यों शुरू होते हैं ये रिश्ते और अगर इसे लंबे समय तक चलाना है तो किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 02 Sep 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
क्या होता है Cuffing Season का मतलब? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कफिंग सीजन (Cuffing Season) एक अनऑफिशियल शब्द है, जो पतझड़ से लेकर सर्दियों के महीनों में शुरू हुए रोमांटिक रिश्तों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये मौसम ऐसे होते हैं, जिसमें लोग अक्सर अपने घरों में ज्यादा समय बिताते हैं, सामाजिक गतिविधियों में शामिल होते हैं, और भावनात्मक संबंध बनाने की ज्यादा इच्छा रखते हैं।

इस मौसम में लोग अक्सर काफी अकेला महसूस करते हैं। इस भावना को कम करने के लिए या खुद को बेहतर महसूस करवाने के लिए लोग इस सीजन में रोमांटिक रिश्ते में आने लगते हैं। हालांकि, कफिंग सीजन में शुरू हुए रिश्ते हमेशा स्थायी नहीं होते हैं और इनके कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं, जिनके बारे में सतर्क रहना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम कफिंग सीजन के कारण और इसके क्या प्रभाव हो सकते हैं, इस बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़ें: गलती से भी अपने पार्टनर से न कहें ये बातें, नहीं तो ताश की तरह बिखर जाएगा रिश्ता

कफिंग सीजन के कारण

कफिंग सीजन के कई कारण हो सकते हैं-

  • सर्द मौसम- ठंडे मौसम में लोग घर के अंदर ज्यादा समय बिताते हैं, जिससे सामाजिक गतिविधियों और संभावित रोमांस के अवसर बढ़ जाते हैं।
  • ज्यादा समय- सर्दियों में लोग अक्सर अपने काम से जल्दी फ्री हो जाते हैं, जिससे उन्हें रिश्तों पर ज्यादा ध्यान देने का समय मिलता है।
  • भावनात्मक जरूरत- सर्दी के मौसम में लोग अक्सर ज्यादा भावनात्मक रूप से जुड़ना चाहते हैं, जिससे वे रोमांटिक रिश्तों की तलाश करते हैं।
  • सामाजिक दबाव- सामाजिक दबाव भी कफिंग सीजन में रिश्तों की बढ़ोतरी में भूमिका निभा सकता है। सर्दी के मौसम में कई शादियां भी होती हैं, जिन्हें देखकर भी रोमांटिक रिश्ते में आने का मन कर सकता है।

कफिंग सीजन के प्रभाव क्या हैं?

कफिंग सीजन में शुरू हुए रिश्ते हमेशा स्थायी नहीं होते हैं। अन्य रिश्तों की तुलना में इनके टूटने की संभावना ज्यादा रहती है, क्योंकि इस रिश्ते की शुरुआत ही किन्हीं दूसरे कारणों से हुई होती है। इसलिए ये रिश्ते ज्यादातर गर्मियां आने के साथ समाप्त हो जाते हैं।

  • अस्थायी रिश्ते- कफिंग सीजन में शुरू हुए रिश्ते अक्सर अस्थायी होते हैं, क्योंकि वे मौसमी कारणों से शुरू होते हैं।
  • भावनात्मक चोट- यदि कफिंग सीजन में शुरू हुआ रिश्ता समाप्त हो जाता है, तो इससे भावनात्मक चोट हो सकती है।
  • सावधानी की जरूरत- कफिंग सीजन में रिश्ते शुरू करते समय सावधानी बरतना जरूरी है, क्योंकि वे अस्थायी हो सकते हैं।

कफिंग सीजन के बाद भी रिश्ते को कैसे बनाए रखें?

यदि आप कफिंग सीजन में एक रिश्ता शुरू कर रहे हैं, तो आपको इसे बनाए रखने के लिए कुछ बातों पर ध्यान दे सकते हैं।

  • बातचीत- ईमानदारी और बिना किसी झिझक के बातचीत करना किसी भी रिश्ते की सफलता के लिए जरूरी है।
  • एक साथ समय बिताएं- हॉबी और ऐसी फन एक्टिविटीज खोजें, जिनसे आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।
  • इमोशनल सपोर्ट- एक दूसरे को इमोशनली सपोर्ट करना काफी जरूरी है।
  • सर्दियों के बाद भी जारी रखें- यदि आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता कफिंग सीजन के बाद भी जारी रहे, तो आपको गर्मियों के महीनों में भी इसे बनाए रखने के लिए प्रयास करना होगा।

यह भी पढ़ें: न गलत वजहों से शादी करना बन जाएगा ‘गले की फांस’, जिंदगी भर करना पड़ेगा पछतावा!