Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Daughter’s Day 2023: आपकी बेटी के लिए मुश्किल हो सकता है टीनएज, मां नहीं सहेली बन करें उनकी मदद

हर साल सितंबर के चौथे रविवार को बेटी दिवस मनाया जाता है। बेटियां कितनी खास होती हैं इसे शब्दों में बताना बेहद ही मुश्किल है। बेटियां सबसे अधिक अपनी मां के करीब होती हैं लेकिन अपनी टीनएज बेटी को समझना कभी-कभी बेहद ही मुश्किल हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स जिससे आप जान पाएंगी कि कैसे अपनी टीनएज बेटी से दोस्ती करें।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
इस डॉटर्स डे बनें अपनी बेटी की सबसे खास सहेली

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Daughter's Day 2023:  मां-बेटी के बीच का रिश्ता जितना खूबसूरत होता है, उतना ही उलझा हुआ भी होता है। बेटियां सबसे ज्यादा अपनी मां के करीब होती हैं, लेकिन सबसे ज्यादा तकरार भी उनकी अपनी मां से ही होती है। यह रिश्ता तब और पेंचिदा हो जाता है जब आपकी बेटी टीनकती हैंएजर होती है। आइए, इस डॉटर्स डे पर जानते हैं कि उन टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप अपनी टीनएज बेटी की दोस्त बन उनकी भावनाएं आसानी से समझ सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: बेटी दिवस पर इन खूबसूरत संदेशों के जरिए लुटाएं अपनी लाडली पर प्यार

तुलना न करें

अपनी बेटी की उसके दोस्तों, पड़ोसी या भाई-बहन से तुलना न करें। सभी का टीनएज अलग होता है, ऐसे में किसी और से तुलना कर आप अपनी बेटी पर अनचाहा प्रेशर बना सकती हैं। इस कारण से उसमें चिड़चिड़ाहट आ सकती है। साथ ही उनमें यह भावना भी आ सकती है कि आप उनके गुणों का सम्मान नहीं करती, जिससे हो सकता है वे आपसे दूरी बनाने लगे।

उनकी बात सुनें

ऐसा कई बार होता है कि आपकी बेटी, आपसे इसलिए कुछ शेयर नहीं करती, क्योंकि उसे ऐसा लगता है कि आप उनकी बात सुनती नहीं है। इसलिए कोशिश करें कि उनकी बात समझने के लिएउन्हें सुनें न कि सिर्फ सलाह देने के लिए। कई बार आपकी बेटी बस इतना ही चाहती है कि उनके मन की बात वह आपसे कह पाए। इससे आप दोनों के बीच का कम्युनिकेशन गैप भी कम होगा।

खुल कर बात करें

टीनएज में आपकी बेटी के शरीर में कई बदलाव आते हैं, जो उसके मन को उलझन में डाल देते हैं। उन्हें कई बार यह पता नहीं होता कि इससे डील कैसे करें। इसलिए जरूरी है कि आप उनकी सहेली बनें। टीनएज में होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलावों के बारे में खुल कर उनसे बात करें। इसके साथ ही इससे जुड़ी सभी बातें जैसे- पीरियड्स, शारीरिक संबंध आदि के बारे में भी उनसे बात करें, ताकि उनके मन की उलझन सुलझ पाए और वे आप पर भरोसा कर सकें कि आप उनकी प्रॉबलम्स में उनके साथ हैं।

उनके सिक्रेट किसी के साथ शेयर न करें

आपकी बेटी ने अगर आपको कोई बात बताई है, तो उसे किसी और के साथ शेयर न करें, खासकर उनके दोस्तों और पड़ोसियों से। इससे वे आप पर भरोसा नहीं करेंगी और अगर वे कभी किसी परेशानी में हुई तो भी हो सकता है कि इस कारण से वे आप से अपनी बात साझा न करें।

यह भी पढ़ें: बाल बढ़ने की उम्र में झड़ने शुरू हो गए हैं तो ना करें नजरअंदाज, जानें इसके कारण और बचाव

उनके इंटेरेस्ट में रुचि लें

आपकी बेटी के शौक आपसे काफी अलग हो सकते हैं, इसलिए कोशिश करें कि आप उनके इंटेरेस्ट में रुचि लें। यह आपको उनके साथ वक्त बिताने का मौका भी दे सकता है। अक्सर आपकी बेटी आपके साथ वक्त इसलिए नहीं बिताती क्योंकि आप उनकी पसंद की चीजों में दिलचस्पी नहीं लेती। ऐसे में कोशिश करें कि आप उनकी पसंद-नापसंद जानें। यह आपका बॉन्ड मजबूत करने में मदद कर सकता है।

Picture Courtesy: Freepik