Move to Jagran APP

डबल इनकम के बाद भी पेरेंट्स नहीं बनना चाहते Dink Couple, जानें क्या है यह नया ट्रेंड और क्यों बढ़ रहा इसका चलन

इन दिनों रिलेशनशिप से जुड़े कई ट्रेंड्स लगातार सामने आते रहते हैं। Dink Couple इन्हीं में से एक है जो इन दिनों काफी ज्यादा चलन है। हमारे आसपास ऐसे कई कपल मौजूद है जो इन दिनों Dink Couple बनने का फैसला कर रहे हैं। ऐसे में इस नए ट्रेंड (Dink Couple Trend) के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात की।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 12 Oct 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
क्या है डिंक कपल और क्यों बढ़ रहा इसका ट्रेंड (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों रिलेशनशिप और पेरेंटिंग के तरीकों में कई बदलाव आने लगे हैं। बदलती लाइफस्टाइल और सोच के चलते लगातार कई तरह की नए कांसेप्ट रिश्तों में ट्रेड करने लगे हैं। डिंक कपल इन दिनों इन्हीं ट्रेंड (Dink Couple Trend) में से एक है, जो नए कपल्स के बीच काफी चलन में है। ऐसे में रिलेशनशिप के इस नए चलन के बारे में विस्तार से जाने के लिए हमने सीनियर साइकोलॉजिस्ट मोनिका शर्मा से बातचीत की और उनसे जाना कि आखिर डिंक कपल क्या होता है और इसका ट्रेंड इन दोनों क्यों तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही हमने जाना कि इस चलन के क्या नुकसान हो सकते हैं।

क्या है डिंक कपल?

मोनिका शर्मा बताती हैं कि डिंक का मतलब डबल इनकम नो किड्स (Double Income No Kids) होता है, ड्रिंक कपल एक ऐसे कपल होते हैं, जहां दोनों पार्टनर रोजगार और आय का स्रोत होते हैं, लेकिन वह बच्चे पैदा करने का विकल्प नहीं चुनते हैं। इस शब्द को 20वीं सदी के मध्य में और खासतौर से 21वीं सदी में लोकप्रियता मिली, जब महिलाओं ने ज्यादा संख्या में शिक्षा हासिल की और रोजगार में अपने पांव जमाने शुरू किया। डबल इनकम कि इस सुविधा ने माता-पिता बनने के प्रति कपल्स के नजरिए में बदलाव किया।

यह भी पढ़ें-  प्यार की तलाश में कहीं Situationship के चंगुल में तो नहीं जा फंसे आप? 5 संकेतों से करें पहचान

क्यों बढ़ रहा इसका चलन?

इस धारणा ने समाज की मूल प्रणाली के साथ ही पारिवारिक संरचना को भी बदल दिया, जहां कपल शादी की कुछ समय बाद परिवार आगे बढ़ाने के लिए बच्चों के बारे में सोचते थे। बिना बच्चों के जीवन जीने के तरीके में आई तेजी के कुछ मुख्य कारण नीचे दिए गए हैं-

  • फाइनेंशियल जिम्मेदारी: बच्चों का पालन-पोषण एक बहुत बड़ी वित्तीय जिम्मेदारी है। सभी DINK कपल की आय ज्यादा नहीं होती है। कई लोअर मीडिल क्लास और कम आय वाले DINK कपल को गुजारा करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे बच्चों के जन्म के बाद उनके पालन-पोषण और उन्हें शिक्षित करने की लागत उन पर वित्तीय बोझ बन जाती है। वहीं, हाई इनकम वाले कपल बच्चों के पालन-पोषण पर समय और पैसा खर्च करने के बजाय वेकेशन, टूर और लग्जीरियस लाइफस्टाइल जीने को प्राथमिकता देते हैं। इसके अलावा वे लंबे समय तक फाइनेशियल स्टेबिलिटी को भी प्राथमिकता दे सकते हैं।
  • करियर: आज के समय में पुरुष और महिलाएं दोनों ही बहुत महत्वाकांक्षी हैं और करियर में सफलता पर ज्यादा ध्यान देते हैं। वे माता-पिता बनने की जरूरतों के लिए समय निकालने के लिए कम इच्छुक होते हैं और इससे उनके करियर के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
  • लाइफस्टाइल ऑप्शन: बच्चे का पालन-पोषण करने के लिए जीवन जीने के विकल्प में कम स्वतंत्रता होती है। इसके विपरीत DINK कपल अपने जीवन को अपनी पसंद के अनुसार जीने की स्वतंत्रता को प्राथमिकता देते हैं और माता-पिता होने की जिम्मेदारियों से बंधे होने के बजाय अपनी मर्जी की लाइफस्टाइल का आनंद लेने, नई जगहों की सैर करने में अधिक समय लगाते हैं। वे अपना समय और पैसा अपनी व्यक्तिगत देखभाल पर खर्च करना चाहते हैं।
  • जनसंख्या बढ़ने की चिंता: कुछ DINK कपल इस ऑप्शन को इसलिए चुनते हैं, क्योंकि वे ज्यादा जनसंख्या और इसके पर्यावरणीय प्रभावों के बारे में चिंतित हैं। उनके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने, सस्टेनिबिलिटी और इकोलॉजिकल इंपेक्ट्स के बारे में उनकी चिंताएं बच्चे पैदा न करने के उनके फैसले पर प्रभाव डाल सकती हैं।
  • इच्छाओं की पूर्ति के लिए: कुछ DINK कपल ट्रेडिशनल फैमिली सेटअप को फॉलो नहीं करते हैं। वे एक-दूसरे में और अपने शौक को फॉलो करने में ज्यादा खुश रहते हैं। इनमें से कुछ कपल्स में मेडिकल कंडीशन होती हैं, जो प्रेग्नेंसी को जोखिम भरा बना देती हैं और फिर वे माता-पिता बनने से पहले अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हैं। वहीं, कुछ मानसिक शांति को प्राथमिकता देते हैं और अपने जीवन में कम तनाव चाहते हैं।

क्या डिंक कपल बनना ठीक है?

यह फैसला कपल की व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। DINK कपल होने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। इस विकल्प के दोनों पक्षों पर गंभीरता से विचार करने और फिर फैसला लेना हमेशा उचित होता है। जल्दबाजी में या सोशल मीडिया के प्रभाव से या सिर्फ इसलिए कि यह एक चलन है, इसे चुनना सही नहीं है। इसके लिए कपल अपना समय ले सकते हैं और भ्रम की स्थिति में काउंसलर से भी सलाह ले सकते हैं।

डिंक कपल के कुछ नुकसान निम्न हैं:-

  • सोशल प्रेशर: कुछ संस्कृतियों में, कपल्स से बच्चे पैदा करने की सोशल एक्सपेक्टेशन बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में DINK कपल को समाज और आलोचना के दबाव का सामना करना पड़ सकता है, जो अंततः तनाव का कारण बन सकता है।
  • बुढ़ापे में संभावित अकेलापन: ऐसे कपल्स के लिए एक चिंता यह है कि बुढ़ापे में उन्हें संभावित अकेलेपन का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें अन्य हेल्प सिस्टम या सामुदायिक सेवा पर निर्भर रहना पड़ सकता है।
  • बदलती प्राथमिकताओं से निपटना: उम्र के साथ जीवन का नजरिया बदल सकता है। जो 30 की उम्र में सही दिखता है, वह 60 की उम्र में गलत लग सकता है। इन कपल्स को लगातार अपनी इच्छाओं और लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करने की जरूरत है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने निर्णय से संतुष्ट रहें।

यह भी पढ़ें-  5 संकेत बताते हैं गलत पार्टनर चुन बैठे हैं आप! कितना भी खीचें, ज्यादा दूर तक नहीं जाएगी रिश्ते की गाड़ी