Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब कभी मन हो उदास और महसूस हो अकेलापन, तो करें ये काम दूर हो जाएगी हर टेंशन

चिंता चिता के समान होती है। इसका मतलब है कि स्ट्रेस किसी भी प्रकार का हो ये आपको मानसिक ही नहीं शारीरिक रूप से भी कमजोर बना देता है। यंगस्टर्स और सीनियर सिटीजन्स में बढ़ते स्ट्रेस व तनाव की एक जो सबसे बड़ी वजह देखने को मिल रही है वो है अकेलापन। कैसे इस अकेलेपन को दूर कर आप रह सकते हैं खुश जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 16 Oct 2023 07:37 PM (IST)
Hero Image
जब कभी अकेलापन महसूस हो, तो करें ये काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कभी-कभी निराशा और अकेलापन महसूस होना सामान्य बात है, लेकिन जब यह कई दिन और हफ्तों तक बना रहे, तो मानसिक सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इस स्थिति से उबरने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

- हर किसी की जिंदगी में कोई न कोई ऐसा शख्स जरूर होता है, जिससे संवाद अलग ही सुकून देता है, तो जब भी अकेलापन महसूस हो उनसे बात करें। अपनी समस्याएं उनसे शेयर करें, मन को सुकून मिलेगा।

- हम सभी के पास सुखद यादों और अनुभवों का ऐसा खजाना होता है, जिनमें गोता लगाने से मन खुशनुमा एहसास से भर जाता है। इसलिए जब भी मन उदास-निराश हो, अकेलापन महसूस हो, तो इन पर नजर दौड़ाएं।

- अपने शौक संवारें। पेंटिंग-फोटोग्राफी करें, म्यूजिक सुनें, नई भाषाएं सीखें, पपसंदीदा गेम्स खेलें। यूट्यूब पर मनपसंद कंटेंट देखें। मन खुश होगा और आप दूसरों से अलग भी नजर आते हैं।

- सजने-संवरने से मन खुशनुमा एहसास से भर जाता है इसलिए जब भी अकेलापन ज्यादा परेशान करें, तो खुद को पैंपर करें। नई स्टाइल से बाल संवारें। अपने मनपसंद कपड़े पहनें।

- किताबें सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। इन्हें पढ़ने की आदत डालें। ये आपको अकेलेपन से लड़ने की ताकत देंगी।

- हंसी-तनाव दूर कर पॉजिटिव ऊर्जा से भर देती है। इसलिए खुद भी हंसते-मुस्कुराते रहें और अपने आसपास के लोगों भी मजेदार किस्सा-चुटकुले सुनाकर हंसाते रहें।

- पेट्स से दोस्ती करें। वे कभी भी आपको अकेलापन महसूस नहीं होने देंगे।

- बच्चों के साथ वक्त बिताएं। उनकी मजेदार बातें और हंसते-मुस्कुराते चेहरे उदासी को कोसों दूर कर देंगे।

- ग्रूप एक्टिविटीज का हिस्सा बनें। किसी क्लब, संस्था के साथ जुड़ें। आपकी नॉलेज के साथ दोस्त भी बढ़ेंगे।

- हर किसी की लाइफ अलग होती है, तो किसी से भी अपनी तुलना न करें। ऐसा करने पर मन और ज्यादा परेशान हो सकता है।

- कभी-कभी खुद से बातें करें। अपनी खूबियों और अचीवमेंट्स पर गौर करें। इससे पॉजिटिविटी मिलती है। स्ट्रेस भी कम होता है।

- थोड़े-थोड़े समय बाद अपने टारगेट्स चेंज करते रहें। उन्हें पाने की कोशिश भी करें। अपने ड्रीम का पीछा करते वक्त कई बार हमं कुछ और सोचने का वक्त नहीं मिलता। इससे भी अकेलापन दूर होता है।

ये भी पढ़ेंः- अकेलापन आपको अंदर ही अंदर कर सकता है बीमार, ऐसे करें इस सिचुएशन को हैंडल

Pic credit- freepik