Move to Jagran APP

Online Dating की दुनिया में रखने जा रहे हैं कदम, तो हर हाल में रखें इन 5 बातों का ध्यान

ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) एप्स के जरिए आज कई लोगों को पार्टनर मिल चुके हैं लेकिन यह बात भी सच है कि हर किसी के लिए इसका एक्सपीरिएंस अच्छा नहीं रहता है। यही वजह है कि ऑनलाइन डेटिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले कुछ बातों (online dating safety) को जानना बेहद जरूरी हो जाता है। आइए आपको बताएं ऐसी ही 5 बातों (online dating tips) के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 20 Oct 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
Online Dating में कदम रखने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप शर्मीले हैं और नए लोगों से मिलने में हिचकिचाते हैं? अगर हां, तो ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) आपके लिए एकदम सही प्लेटफॉर्म हो सकता है! कई डेटिंग ऐप्स और वेबसाइट्स हैं जो आपको अपनी पसंद के लोगों से कनेक्ट होने का मौका देती हैं, लेकिन याद रखें कि ऑनलाइन डेटिंग (first time online dating) सभी के लिए एक बेहतरीन एक्सपीरिएंस नहीं होता है। जी हां, कई लोगों के लिए यह बेहद स्ट्रेसफुल भी साबित हो जाता है। ऐसे में, जरूरी है कि डेटिंग की इस दुनिया में कदम रखने से पहले आप इससे जुड़ी 5 बातों (online dating advice) को जान और समझ लें।

ज्यादा न सोचें

ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स पर पहली बातचीत शुरू करना थोड़ा अजीब लग सकता है. आपको लग सकता है कि लोग आपको जज करेंगे या आपकी गलतफहमी होगी, लेकिन चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं। याद रखें, आप सिर्फ वर्चुअल रूप से किसी से बात कर रहे हैं। आपको किसी से मिलने के लिए मजबूर नहीं किया जा रहा है। एक साधारण "हाय" या "कैसे हो?" से बातचीत शुरू करने के लिए काफी है। आपको शर्म या डर महसूस करने की जरूरत नहीं है।

लत न पालें

जब आप पहली बार ऑनलाइन डेटिंग शुरू करते हैं, तो आपका उत्साह चरम पर होता है। आप कई लोगों को मैसेज भेजना चाहते हैं और उनके रिप्लाई का इंतजार भी करते हैं, लेकिन याद रखें ज्यादा जल्दबाजी न करें। एक समय में एक या दो लोगों के साथ बातचीत करना बेहतर होता है। इसके अलावा, डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल एक आदत में न बदलने दें। इसे अपनी लाइफ का एक छोटा-सा हिस्सा बनाएं। अगर आपको लगता है कि ये आपके लिए तनाव का कारण बन रहा है, तो कुछ समय के लिए ब्रेक ले लें।

यह भी पढ़ें- 5 मौके, जब लड़कियों से भी ज्यादा नर्वस हो जाते हैं लड़के! वे नहीं चाहेंगे कि आप पढ़ें यह खबर

शो ऑफ से बचें

ऑनलाइन डेटिंग से शुरू हुई दोस्ती में धोखाधड़ी होने के कई मामले सामने आए हैं। इसलिए, ऑनलाइन किसी से मिलते समय सावधान रहें। कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे बैंक खाता, इनकम या कीमती सामान के बारे में किसी अजनबी को न बताएं। अगर आप ऑनलाइन किसी से मिलने जा रहे हैं, तो बहुत ज्यादा शो ऑफ करने से बचें। एक सच्चा रिश्ता हमेशा प्रामाणिकता पर आधारित होता है। दिखावे से दूर रहें और अपने विचारों को खुलकर बयां करें।

रिजेक्शन से न घबराएं

जब कोई आपको डेट पर जाने के लिए मना कर देता है, तो यह सामान्य बात है। इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपमें कोई कमी है। हो सकता है कि वे किसी और रिश्ते में हों या फिर अभी डेटिंग के लिए तैयार न हों। किसी भी स्थिति में, उनके जवाब को व्यक्तिगत न लें। इस पर ज्यादा सोचने के बजाय अपने जीवन में आगे बढ़ें। आप नए लोगों से मिल सकते हैं और अपनी जिंदगी को और बेहतर बना सकते हैं।

ढुलमुल रवैया न अपनाएं

ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म तभी अच्छे से काम करते हैं जब आप अपने इरादों के बारे में स्पष्ट हों। क्या आप सिर्फ मजे के लिए चैट करना चाहते हैं या एक गंभीर रिश्ते की तलाश में हैं? सामने वाले को अपनी उम्मीदों के बारे में स्पष्ट रूप से बताएं। ढुलमुल रवैया आपको और सामने वाले व्यक्ति दोनों को कंफ्यूज कर सकता है। एक क्लियर और ओपन कम्युनिकेशन आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद सिर्फ 'मूव ऑन' करना काफी नहीं, 'ब्रेकओवर' की अहमियत जानेंगे तो हर टेंशन होगी दूर