Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीरियस टॉपिक्स पर नहीं, बल्कि हल्की-फुल्की बातों से बढ़ता है रिश्ते में प्यार और मिठास

डेटिंग के दौरान या शादी के बाद पार्टनर से किन विषयों पर बातचीत करें इसे लेकर बड़ी कनफ्यूजन रहती है। कहीं पार्टनर को कोई बात बुरी न लग जाए कहीं वो बेवकूफ न समझ लें या फिर बेवजह की लड़ाई न हो जाए इन चीजों को लेकर टेंशन रहती है। पार्टनर के साथ गंभीर विषयों पर नहीं बल्कि मूड को लाइट करने वाली चर्चाएं करें।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 11 Aug 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाने वाली चीजें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। प्यार दो लोगों के बीच का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है, जिसमें एक दूसरे के लिए चिंता, खुशी, सम्मान और समर्थन की भावना रहती है। लोगों का मानना है कि अगर वो रोजाना अपने पार्टनर के साथ नई-नई चीज़े (जैसे-डेट पर जाना, घूमने जाना, कुकिंग करना आदि) करेंगे तो उनका प्यार हमेशा बना रहेगा। जबकि इन चीज़ों से इतर आप रोजाना की छोटी-छोटी बातें कर अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को बेहतर बनाए रख सकते हैं। दरअसल, जब दो लोगों के बीच रिश्ते की शुरुआत होती है तो वो सोच-समझकर बाते करते हैं। वो कोशिश करते हैं कि वो अपने पार्टनर को खुश रखें। ऐसे में आप इन पांच बातों को अपने पार्टनर के साथ कर सकते हैं।

तारीफ बढ़ाती है प्यार

हल्की- फुल्की बातचीत की शुरुआत आप तारीफों से कर सकते हैं। अगर आपको पार्टनर की कोई खास चीज पसंद है, तो उसे बताएं, इससे मोटिवेशन मिलता है और रिश्ते में प्यार भी बढ़ता है। लुक, नेचर, स्टाइल, काम करने का तरीका इसमें कुछ भी शामिल हो सकता है। 

दिनभर की अपडेट्स करें एक्सचेंज

आप दोनों वर्किंग हैं या कोई एक वर्किंग हैं, तो ऑफिस से आने डिनर के बाद कुछ देर साथ बैठकर एक-दूसरे के दिनभर की अपडेट्स लें और दें। एक-एक डिटेल्स देने की जरूरत नहीं, लेकिन कोई फनी बात है, कुछ जरूरी है, तो उसे साझा करें। इससे इमोशनल कनेक्शन बढ़ता है। 

ये भी पढ़ेंः- Self Care के इन टिप्स की मदद से आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ को बना सकते हैं बेहतर

टारगेट्स को लेकर डिस्कशन

पार्टनर के साथ आप अपने जीवन के लक्ष्यों को लेकर डिस्कशन कर सकते हैं। कई बार शादी, बच्चे के चक्कर में कई सारे सपनों का बीच से साथ छोड़ना पड़ता है, तो अगर आपका भी कोई टारगेट पूरा नहीं हो पाया है, लेकिन अब उसे आप पूरा करने की ख्वाहिश रखते हैं, तो इस बार में जीवनसाथी से बात करें। 

फ्यूचर प्लान बनाएं

पार्टनर के साथ बैठकर फ्यूचर की प्लानिंग करें। फ्यूचर प्लानिंग्स रिश्ते की सीरियनेस और ईमानदारी बयां करती हैं। फ्यूचर प्लानिंग में सिर्फ बच्चे की प्लानिंग नहीं शामिल, बल्कि इसमें आप घर, गाड़ी, कोई नई प्रॉपर्टी, इन्वेस्टमेंट इन सब चीजों पर भी बात कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- Relationship में बहसबाजी इतनी भी नहीं बुरी, अगर पता हो सिचुएशन को डील करने का तरीका