Move to Jagran APP

परफेक्ट पार्टनर बनने के लिए इन Skills को निखारने पर करें काम, मनमुटाव होंगे कम

पार्टनर को लेकर हम सभी के मन में कई तरह की इच्छाएं होती हैं कि पार्टनर ऐसा होना चाहिए वैसा होना चाहिए। शादी से पहले होने वाली मीटिंग्स के दौरान हम कई सारी चीजों पर बात भी करते हैं लेकिन फिर भी शादी के बाद मनमुटावों का दौर थमता नहीं है तो अगर आप हेल्दी रिलेशनशिप चाहते हैं तो इन स्किल्स पर काम करना है जरूरी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Sun, 23 Jun 2024 03:28 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 03:28 PM (IST)
परफेक्ट पार्टनर बनने के लिेए जरूरी स्किल्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लाइफ पार्टनर को लेकर लड़के हों या लड़कियां दोनों अलग- अलग तरह के सपने बुनते हैं। जहां लड़कियों को लविंग, केयरिंग पार्टनर की तलाश होती है, तो वहीं लड़के अंडरस्टैंडिंग, सर्पोटिव बीवी की चाहत रखते हैं। अगर आपको लगता है कि इन दो चार चीजों से शादी की गाड़ी लंबे समय तक खुशहालपूर्वक चलाई जा सकती है, तो आप गलत है। मतलब ये चीजें जरूरी हैं, लेकिन काफी नहीं। 

रिलेशनशिप में मनमुटाव और लड़ाई- झगड़े कम हों, इसके लिए आपको कुछ और जरूरी skills पर काम करना जरूरी है, जिसके बारे में आज हम जानने वाले हैं। यकीन मानिए अगर आपने इन्हें निखार लिया, तो हर कोई आपके रिलेशनशिप की देगा मिसाल। 

ओपन कम्युनिकेशन

किसी काम को करने का तरीका, खाने से लेकर सोने-उठने, पहनने-ओढ़ने जैसे कई मुद्दे बहसबाजी की वजह बन सकते हैं। इन्हें लेकर आपसी शिकायतें हो सकती हैं, लेकिन ये सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें सुधारकर ठीक किया जा सकता है, तो इस पर लड़ने-झगड़ने के बजाय बातचीत करें। रिलेशनशिप में ओपन कम्युनिकेशन का कल्चर शुरू कर आप बड़ी-बड़ी लड़ाइयों को आसानी से सुलझा सकते हैं।   

इमोशन्स को कंट्रोल करना 

अगर आपने इमोशन्स को कंट्रोल करना सीख लिया, तो आपने खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का सबसे बड़ा मंत्र सीख लिया, समझ जाएं। यहां इमोशन कंट्रोल करने से मतलब सुख-दुख, गुस्सा, रोमांस हर एक को जाहिर करने के तरीके से है। पार्टनर की गलतियों पर खीझने, चिल्लाने की जगह उसे शांति से हैंडल करें। 

ये भी पढ़ेंः- शादीशुदा लाइफ को बोझिल बना सकते हैं Emotional Immature पार्टनर, कुछ ऐसा होता है इन लोगों का बिहेवियर

गलतियां स्वीकारना सीखें

रिलेशनशिप को हेल्दी और हैप्पी बनाए रखने के लिए गलतियां स्वीकारना सीखें। ये बहुत ही अच्छी प्रैक्टिस होती है और इससे रिश्ते में लड़ाई-झगड़े की संभावना न के बराबर हो जाती है। ज्यादातर झगड़ों को वजह ही अपनी गलतियां दूसरों पर मड़ने की वजह से होती है, तो इससे बचें।

तोलमोल कर बोलना

इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि पार्टनर के साथ बातचीत या रोमांस के दौरान आपको बहुत ज्यादा दिमाग लगाना है। बस जब कभी मनमुटाव हो, तो उस दौरान आपके अपने इमोशन्स और लैंग्वेज पर काबू रखना है, क्योंकि यहीं लोग पेशेंस लूज कर देते हैं, जो झगड़े को और बढ़ाने का काम करता है। 

इस चीजों पर ध्यान देकर आप अपनी होने वाली पत्नी या फिर होने वाले पति के लिए साबित हो सकते हैं परफेक्ट Soulmate

ये भी पढ़ेंः- पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार कम टकराव है ज्यादा, तो इसे अवॉयड करने के लिए आजमाएं ये तरकीबें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.