Move to Jagran APP

Father’s Day 2023: एक दिन ही क्यों रोज मनाएं फादर्स डे, पापा को ऐसे कराएं खास होने का अहसास

Father’s Day 2023 हर व्यक्ति के जीवन में पिता की खास अहमियत होती है। उनके इसी महत्व के प्रति आभार व्यक्त करने के मकसद से हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। आप इन तरीकों से रोजाना अपने पिता को खास महसूस करा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 16 Jun 2023 05:31 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2023 08:22 AM (IST)
इन टिप्स की मदद से हर दिन मनाएं फादर्स डे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Father’s Day 2023: गलती पर डांट लगाना हो या फिर अच्छे कामों पर शाबाशी देना, एक बच्चे में संपूर्ण विकास में पिता की डांट और दुलार दोनों ही अहम भूमिका निभाती है। एक व्यक्ति के जीवन में जितना महत्व मां का होता है, उतनी ही अहमियत पिता की होती है। पिता अपने बच्चों के पीछे रहकर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जीवन में पिता की इसी अहमियत को समझाने के मकसद से हर साल जून के तीसरे रविवार को इंटरनेशनल फादर्स डे मनाया जाता है।

यह दिन अपने पिता को खास महसूस कराने का एक सही अवसर है। लेकिन पिता के प्रति अपने प्यार और आभार को जताने के लिए कोई एक दिन जरूरी नहीं है। आप रोजाना इन छोटी-छोटी चीजों के जरिए रोज अपने पिता को खास महसूस करा सकते हैं।

अपना आभार व्यक्त करें

अपने पिता के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए रोजाना उनके कुछ समय निकालें। यह उनके द्वारा किए गए कामों के प्रति एक सरल 'धन्यवाद' हो सकता है या आपके जीवन में उनकी उपस्थिति के लिए सराहना हो सकती है। आप उन्हें यह बताएं कि आप उसके प्रयासों को पहचानते हैं और आप उसे महत्व देते हैं।

साथ में क्वालिटी टाइम बिताएं

अपने पिता के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए दिन कुछ समय निकालें। इसके लिए आप चाहें तो साथ में भोजन कर सकते है, टहलने जा सकते हैं, पसंदीदा शो देखना सकते हैं या उनकी पसंद की किसी गतिविधि में हिस्सा ले सकते हैं।

कार्यों में सहायता करें

अपने पिता के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए आप उनके कार्यों में सहायता कर सकते हैं। यह घर के कामों में उनकी मदद करना या कुछ ज़िम्मेदारियों का ध्यान रखना हो सकता है। मदद करने की आपकी इच्छा दिखाना आपकी देखभाल और प्यार की भावना को प्रदर्शित करता है।

ध्यान से सुने

जब आपके पिता अपने विचारों, अनुभवों, या चिंताओं को साझा करना चाहते हैं, तो उन्हें ध्यान से सुनें। उन्हें जो कहना है, उसमें वास्तविक रुचि दिखाएं और उन्हें खुद को एक्सप्रेस करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करें।

प्यार का अहसास कराएं

अपने पिता को स्पेशल फील कराने के लिए आप छोटी-छोटी चीजों के जरिए उनके प्रति अपना प्यार जाहिर कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो उनके लिए एक प्यार भरा नोट छोड़ सकते हैं। उनकी पसंद की कोई डिश या ड्रिंक बना सकते हैं या फिर कुछ भी ऐसा कर सकते हैं, जो उन्हें प्यार का अहसास कराए।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.