Move to Jagran APP

आपके बच्चे भी खाना खाने में करते हैं नखरे, तो इन तरीकों से करें उन्हें हेल्दी ईटिंग के लिए मोटिवेट

बच्चों के सही विकास के लिए उन्हें शुरू से ही हेल्दी खिलाना बेहद जरूरी होता है। हालांकि बच्चे अक्सर पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी फूड्स खाने में नखरे दिखाते हैं जिसकी वजह से पेरेंट्स के लिए उन्हें सही खानपान देना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उन्हें डांटने या मारने की बजाय आप कुछ आसान सी टिप्स की मदद से उन्हें healthy eating के लिए मोटिवेट कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 08:32 AM (IST)
Hero Image
ऐसे करें बच्चों को हेल्दी खाने के लिए मोटिवेट (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। छोटे बच्चे अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। मन किया तो खाना अच्छे से खाया वरना घंटों बिना खाए भूखे रह जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स अपना आपा खो देते हैं और बच्चे को डांटते हैं, धमकाते हैं और कुछ पेरेंट्स तो खाना खिलाने के लिए बच्चों पर हाथ तक उठा देते है। हालांकि, यहां ये समझना जरूरी है कि बच्चों को ज्यादा डांटना या मारना इस समस्या का समाधान नहीं है।

बच्चे अपनी उम्र के अनुसार व्यवहार करते हैं। उन्हें सही या गलत की कोई जानकारी नहीं होती है। इसलिए सही चीज सिखाने के लिए बच्चे को सही तरीके से हैंडल करना आना चाहिए। हेल्दी खाने के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने के लिए बच्चे को मोटिवेट करना चाहिए, जिससे वह खुद ही हेल्दी खाना खाने की कोशिश करें। आइए जानते हैं बच्चे को हेल्दी ईटिंग के लिए कैसे मोटिवेट करें-

यह भी पढ़ें-  बच्चे की परवरिश में नहीं छोड़ना चाहते कोई कसर, तो आज ही अपना लें Modern Parenting के ये 5 तरीके

इन तरीकों से करें बच्चों को हेल्दी ईटिंग के लिए मोटिवेट-

  • बच्चे को दिलचस्प फोटो वाली किताबें पढ़ाएं, जिसमें हेल्दी ईटिंग से संबंधित कहानियां हो। बच्चे ऐसी किताबों से बहुत आकर्षित होते हैं और ऐसी लाइफ फॉलो करने के प्रति जागरूक होते हैं।
  • अपने अंदर बदलाव लाएं। खाने को लेकर बच्चे की तुलना न करें, न उसके ऊपर चिल्लाएं और न ही उसे किसी प्रकार की सजा दें। ये बातें खाने के प्रति इच्छा को और भी खत्म करती हैं। बच्चे के खाने पर तारीफ करें, ताली बजाएं, उनका प्रोत्साहन करें, जिसके लालच में बच्चे दोबारा खाने से पहले नखरे नहीं दिखाते हैं।
  • ऐसी मूवीज दिखाएं जिसमें अनहेल्दी खानपान के बुरे नतीजे दिखाए गए हों और हेल्दी डाइट के फायदे समझाए गए हों। बच्चे इससे प्रेरित होते हैं।
  • खुद भी हेल्दी डाइट रखें, जिससे बच्चा आपको फॉलो करे। जो आप खाएंगे बच्चा वही खाने की कोशिश करता है। ऐसे में अपनी डाइट ही हेल्दी रखें, जिससे आपको भी फायदा हो और बच्चे के सामने आप रोल मॉडल बन कर उन्हें भी सही खानपान के प्रति जागरूक कर सकें।
  • घर में अनहेल्दी खाने की चीजें लाना बंद करें। सॉस, बिस्किट, नूडल्स, मेयोनिज, चिप्स, चॉकलेट जैसी चीजें जब आप घर में रखेंगे ही नहीं तो अपने आप इनका सेवन सीमित हो जाएगा। आसानी से उपलब्ध होने पर इन्हें खाना ज्यादा आसान होता है। अगर घर में रखना जरूरी है, तो इसे बच्चों के पहुंच से दूर रखें।

यह भी पढ़ें-  इन 5 वजह से जरूरी है ब्रेकफास्ट, एक बार जान लिया तो कभी नहीं करेंगे स्किप