Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी सुबह आपसे पहले उठ जाता है, तो इन तरीकों से करें मैनेज

Parenting Tips बच्चों को संभालना काफी मुश्किल होता है। खासकर जब सो रहे हों तब उनका ध्यान रखना ज्यादा जरूरी और मुश्किल होता है। ऐसे में बच्चों के सुबह जल्दी उठ जाने की वजह से अक्सर पेरेंट्स की नींद पूरी नहीं हो पाती है। अगर आपका बच्चा भी सुबह आपसे पहले उठ जाता है तो आप इन टिप्स की मदद से उन्हें व्यस्त रख सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 11 Jan 2024 05:25 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से अपने बच्चों को रखें व्यस्त

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे सुबह की नींद प्यारी न हो। लोगों को अक्सर सुबह में काफी मुश्किल होती है। खासकर अगर आप छोटे बच्चों के पेरेंट्स हैं, तो सुबह की यह नींद आपके लिए और भी प्यारी हो जाती है। दरअसल, छोटे बच्चे अक्सर रात में ठीक से सोने नहीं देते हैं और ऐसे में सुबह की नींद और भी ज्यादा प्यारी लगती है। बच्चों को सुबह और शाम का एहसास भी नहीं होता है, जिसके कारण वे कभी भी सो जाते हैं और कभी भी उठ जाते हैं।

हालांकि, इसका असर पेरेंट्स पर जरूर पड़ता है। खास तौर पर अगर बच्चे सुबह-सुबह आप से पहले उठ कर बैठ जाएं, तो ज्यादा मुश्किल होती है। उनकी नींद भी पूरी हो जाने की वजह से बच्चों को दोबारा सुला भी नहीं पाते हैं और इस वजह से आपकी नींद में खलल पड़ता है। ऐसे में जानते हैं कि ऐसा क्या करें जिससे बच्चा सुबह उठने पर आपकी नींद डिस्टर्ब न करे और व्यस्त भी रहे, ताकि आप सुकून से अपनी नींद पूरी कर सकें –

यह भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी करता है खाने में आनाकानी, तो जानें इसका कारण और समाधान

पजल गेम रखें

यह बच्चों को बहुत देर तक उलझाने वाला गेम होता है, जिसमें बच्चा घंटो तक व्यस्त रहेगा और आपके आसपास ही आपके बेड पर बैठा रहेगा, जिससे आप बेफिक्र होकर सो सकेंगे।

बिल्डिंग ब्लॉक टावर

रात में ही अपने बेड के पास बेबी मैट लगा कर सोएं। टॉय बास्केट से बिल्डिंग ब्लॉक गेम निकाल कर पहले ही मैट पर रख दें। बच्चा सुबह उठेगा तो अपने आप कलरफुल बिल्डिंग ब्लॉक की तरफ आकर्षित हो कर उनसे खेलने बैठ जाएगा। बिल्डिंग ब्लॉक भी काफी देर तक बिजी रखने वाला गेम है। बच्चा घंटों तक तरह-तरह के टॉवर बनाने में व्यस्त रहेगा और आप अपनी नींद भी पूरी कर पाएंगे।

कलरिंग बुक रखें

बेड के साइड टेबल पर कलरिंग बुक और कलर रखें। बच्चे रंगों से बहुत आकर्षित होते हैं और हर बच्चे को कलर करना बहुत ही पसंद होता है। जब वे सुबह उठेंगे तो रंगों को देखकर उन्हें ले कर काफी देर तक व्यस्त रहेंगे। इससे बच्चे सुरक्षित भी रहते हैं, आपके आसपास भी रहते हैं और उनकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है।

चाइल्ड सेफ एरिया तैयार रखें

बच्चा जहां सोता है वहां एक चाइल्ड सेफ एरिया बनाएं। एक जोन बनाएं जहां हर तरफ सारी सुरक्षित चीजें रखी हों। जहां बच्चा आराम से चल कर खेल सके। सॉफ्ट ट्वॉय रखें, स्विच बोर्ड कवर रखें, बेड के कॉर्नर पर बेड कॉर्नर प्रोटेक्टर लगाएं, जिससे आप निश्चिंत हो कर सो सकें। बच्चा उठ कर चले भी तो एक सुरक्षित जोन में रहे और खुद को कोई नुकसान न पहुंचाए।

यह भी पढ़ें- टॉक्सिक पार्टनर के साथ रहने से मेंटल हेल्थ हो सकती है खराब, वहीं अलग होने से मिलते हैं कई सारे फायदे

Picture Courtesy: Freepik