Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: बच्चे को आत्मनिर्भर बनाती हैं ये बातें, बचपन से ही सिखाना शुरू करें पेरेंट्स

Parenting Tips एक माता-पिता के तौर पर बच्चों की परवरिश करना बेहद जिम्मेदारी भरा काम होता है। ऐसे में सभी पेरेंट कोशिश करते हैं कि उनके बच्चों को कुछ ऐसा सिखाया जाए जिससे वे आगे चलकर आत्मनिर्भर बने और खुद का और उनका ख्याल रख सकें। अगर आप भी अपने बच्चे को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो ये टिप्स फॉलो करें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 31 Jan 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से बनाएं अपने बच्चों को आत्म निर्भर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: हर माता-पिता की चाहत होती है कि वह उनके बच्चे को अच्छी परवरिश दें, जिससे वह आगे चलकर आत्मनिर्भर बने और खुद का और उनका ख्याल रख सकें। बच्चे को आत्मनिर्भर बनाना जरूरी होता है, क्योंकि किसी पर डिपेंडेंट होना चाहे वे मानसिक हो या शारीरिक आपको विकलांग बनाती है। ऐसे में अगर चाहते हैं कि बच्चा शुरू से ही आत्मनिर्भर बने, तो उसे बचपन से ही कुछ बातें सिखाएं, जिससे आगे चलकर आपको परेशानियों को सामना न करना पड़ा।

यह भी पढ़ें- अगर आपका बच्चा भी उठाने लगा है दूसरों पर हाथ, तो जानें क्या हो सकते हैं इसके कारण

आत्मनिर्भर यानी क्या?

एक आत्मनिर्भर व्यक्ति अपने किसी निर्णय के लिए किसी पर निर्भर नहीं होता। वे अपना भरण-पोषण खुद करता है। अपने मेहनत के बल पर वे तरक्की पाता है। ऐसा व्यक्ति अपने विचारों को किसी के सामने रखने से घबराता नहीं है। इससे उसका कॉन्फिडेंस बढ़ता है।

बच्चे के लिए आत्मनिर्भर होना क्यों जरूरी है?

बच्चे को अगर शुरुआत से ही ये सिखाया जाए तो आगे चलकर ऐसे बच्चे खूब तरक्की करते हैं। बच्चा को खुद से फैसले लेना सीखता है। उस दौरान उसे सही- गलत का चुनाव करना आता है। वह हर काम के लिए किसी पर डिपेंड होकर नहीं रहता।

कैसे बनाएं बच्चे को सेल्फ डिपेंडेंट?

अपना काम खुद करने दें

बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सबसे पहले उसे अपना काम खुद से करने दें। हां, ऐसा करते समय उन पर नजर जरूर रखें। स्कूल के आने के बाद बच्चे को खुद जूते-मोजे उतारने दें और सही जगह रखने दें। ऐसे छोटे-छोटे काम उन्हें खुद करना सिखाएं।

घर के काम में शामिल करें

बच्चे को घर के काम में भी साथ में शामिल करें। बच्चे को डस्टिंग, किचन में हाथ बटाना बचपन से ही सिखाएं, ताकि आगे चलकर आपको हर चीज के लिए बोलना नहीं पड़े।

लोगों के सामने अपने विचार रखना

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे का व्यवहार अच्छा हो, इसलिए हमेशा बच्चे को अच्छा व्यवहार करना सिखाएं और खुलकर अपने विचार रखने का मौका दें।

सोशल स्किल्स

बच्चा अगर बाहर खेलने जाता है, तो उसे बाहर के सोशल स्किल्स यानी कि लोगों से कैसे बात करना है, अपने विचारों को कैसे उनके सामने रखना है, इस बारे में सिखाएं।

यह भी पढ़ें- आप भी बनाना चाहते हैं अपने बच्चों को स्ट्रॉन्ग, तो आज ही लाएं अपनी इन आदतों में बदलाव

Picture Courtesy: Freepik