Move to Jagran APP

Friendship Tips: दोस्ती में आ गई है दरार, तो रिश्ते को फिर से मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Friendship Tips हम सभी जानते हैं कि हर एक फ्रेंड जरूरी होता है लेकिन कई बार दोस्तों के बीच किसी बात को लेकर इतने झगड़े हो जाते हैं कि वो बात करना बंद कर देते हैं। ऐसे में आप अपने सबसे जरूरी रिश्ते को खोने लगते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 27 Apr 2023 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2023 12:29 PM (IST)
Friendship Tips: दोस्ती में आ गई है दरार, तो रिश्ते को फिर से मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Friendship Tips: दोस्ती का रिश्ता सबसे अहम होता है। इस रिश्ते में जो प्यार, परवाह और सपोर्ट होता है, वो और कोई रिलेशन में नहीं होता। इसलिए हमें अपने सबसे अच्छे दोस्त को कभी नहीं खोना चाहिए, लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति आ जाती है कि चीज़ें बिगड़ने लगती हैं और बेस्ट फ्रेंड को खो देते हैं। ईगो और नाराजगी के कारण भी बात करना बंद कर देते हैं। अगर आपके भी बेस्ट फ्रेंड आपसे रूठ गए हैं, तो आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने दोस्ती को पहले से भी ज्यादा मजबूत कर सकते हैं।

बात करना बंद न करें

आपकी लड़ाई चाहे जिन कारणों से हुई हो, लेकिन आप अपने दोस्त से बातचीत जारी रखें। बातचीत न करने से किसी भी रिश्ते में दूरियां बढ़ जाती है। बेहतर है कि आप उनसे मुलाकात करें और सामने से अपनी बात को समझाने की कोशिश करें। चाहें तो आप अपने फ्रेंड को उनके मनपसंद जगह पर ले जा सकते हैं।

अपनी गलती स्वीकार करें

कई बार मनमुटाव होने के बाद भी हम अपनी गलती स्वीकार नहीं करते और दूसरों में कमियां निकालते हैं। इसलिए झगड़ा होने के बाद शांत दिमाग से समस्या को सुलझाएं और अगर आपकी गलती हो, तो उसे स्वीकार करें और बेस्ट फ्रेंड को दिल से सॉरी बोलकर झगड़े को खत्म करें।

बेस्ट फ्रेंड को समय दें

किसी भी झगड़े के बाद उस विषय को सोचने और समझने में टाइम लगता है । आप अपने बेस्ट फ्रेंड के लिए इतना तो कर ही सकते हैं। उन्हें सोचने का समय दें। कुछ लोगों को झगड़े के बाद उन्हें शांत होने में टाइम लगता है। इस स्थिति में आप अपने दोस्त को समय दें।

अपने दोस्ती को इस तरह बचाएं

जब आप अपने फ्रेंड से मिलें, तो इधर-उधर की चीजों में समय बर्बाद न करें। ऐसे में आप सीधे उस मुद्दे पर बात करें, जो आप दोनों के बीच की दूरी का कारण बनी है। अगर आप एक दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं, तो निश्चित रूप से आपकी दोस्ती बच सकती है।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.