Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कफिंग सीजन से लेकर फ्लीबैगिंग तक, इन Gen-Z स्लैंग्स से रिप्लेस हुआ Millennials का ‘इश्क वाला लव’

बदलते समय के साथ ही प्यार करने का तरीका भी बदल चुका है। लैला-मजनू और हीर-रांझा के दौर के बाद अब मॉर्डन लव का जमाना शुरू हो चुका है और Gen-Z ने अपने इस मॉर्डन लव को डिफाइन करने के लिए कई सारे स्लैंग्स भी बना लिए हैं। जानते हैं मौजूदा समय में रिलेशनशिप के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ ऐसे ही आम Gen-Z स्लैंग्स के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 28 May 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
रिलेशनशिप के लिए Gen-Z स्लैंग्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बदलते समय के साथ ही लोगों के लिए रिश्ते और उनके मायने काफी बदल चुके हैं। ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’ के दौर से लेकर ‘तुझे देखा तो ये जाना सनम’ तक का समय प्यार को एक ही तरह से परिभाषित करता था। इस दौरान प्यार के रिश्ते को दुनिया में एक ही नाम से जाना जाता था। 90s का एक दौर था, जब प्यार का मतलब 'पहला नशा पहला खुमार' हुआ करता था, लेकिन अब Gen-Z के इस जमाने में प्यार का मतलब भी काफी बदल चुका है।

अब न ही ‘पहली पहली बार मोहब्बत’ होती है और न ही ‘तुम दिल की धड़कन में’ रहते हो। बदलते समय के साथ ही प्यार करने का तरीका और उनके नाम भी बदलते चले गए। आज इस आर्टिकल में हम आपको मॉर्डन लव के लिए इस्तेमाल होने वाले Gen-Z के कुछ ऐसे रिलेशनशिप टर्म्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें बतौर मिलेनियल शायद ही आप जानते होंगे।

यह भी पढ़ें-  बहुत ही टॉक्सिक डेटिंग ट्रेंड है Breadcrumbing, नहीं पड़ना इसके चक्कर में, तो इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

कफिंग सीजन

कफिंग सीजन, जैसा कि नाम से भी पता चलता है, यह सिर्फ एक सीजन वाला रिलेशन है, जो आमतौर पर अक्टूबर में शुरू होता है और वैलेंटाइन डे के आसपास तक चलता है। इस तरह के रिश्ते में ठंड के समय दो लोग एक-दूसरे के करीब आते हैं और फिर एक-दूसरे से दूर हो जाते हैं।

फ्लीबैगिंग

फ्लीबैगिंग में डेटिंग करना और ब्रेकअप करना, फिर बार-बार गलत व्यक्ति के साथ संबंध बनाना शामिल है। यह जानते हुए भी कि सामने वाला आपके लिए सही नहीं है, अगर आप हर बार गलत व्यक्ति के बाद रिश्ते में आ रहे हैं, तो आप फ्लीबैगिंग कर रहे हैं।

ब्रेडक्रंबिंग

क्या आपके रिश्ते में भी अकसर ऐसा होता है, जब हर बार आप एक-दूसरे से बात करते हैं, तो आपको पार्टनर आपको विशेष महसूस कराता है और अगले ही पल वह चला जाता है? अगर हां, तो यही ब्रेडक्रंबिंग है। ब्रेडक्रंबिंग करते समय व्यक्ति आपको मिश्रित संकेत देता है यानी कि वह आपके साथ फ्लर्ट करते हैं, लेकिन सिर्फ आपको लुभाने के लिए, आपके लिए कमिट होने के लिए नहीं।

बेंचिंग

बेंचिंग शब्द का इस्तेमाल अकसर स्पोर्ट्स में ऐसे खिलाड़ी के लिए किया जाता है, जो एक विकल्प होते हैं और उन्हें मुश्किल से खेल या मैच खेलने को मिलता है। वे आम तौर पर फील्ड के किनारे पर बेंच पर बैठते हैं। डेटिंग में भी इस शब्द का मतलब काफी हद तक यही होता है। रिलेशनशिप में बेंचिंग तब होती है, जब आपका साथी आपको पसंद करता है और खुद से दूर जाने नहीं देता है, लेकिन आपके साथ चीजें ऑफिशियल भी नहीं करता और आपको विकल्प के तौर पर अपने साथ रखता है।

डीटीआर

DTR यानी 'डिफाइन द रिलेशनशिप' (define the relationship) का संक्षिप्त रूप है। जब किसी रिश्ते में छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेने का शुरुआती समय बीत जाता है और अपने रिश्ते को परिभाषित करने का समय आता है, तो इसे DTR यानी 'डिफाइन द रिलेशनशिप' कहा जाता है। इस दौरान रिश्ते को परिभाषित करने के लिए कई तरह के सवाल सामने आते हैं- जैसे कि क्या हम डेट कर रहे हैं? क्या हमें रिश्ते में अगला कदम उठाना चाहिए? आदि।

कुशनिंग

कुशनिंग भी इन दिनों काफी ज्यादा चलन में है। इस शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर तब किया जाता है, जब आप पहले से किसी कमिटेड रिलेशनशिप में हैं और इस रिश्ते में रहते हुए भी आपने अपने पार्टनर के अलावा कुछ विकल्प रखे हुए हैं, जिन्हें आप इस रिश्ते तो खत्म होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

घोस्टिंग

यह शब्द अभी से नहीं, कई दशकों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है। इसका मतलब है कि अगर आप किसी को डेट कर रहे हैं और वे अचानक आपको जवाब देना या आपसे बात करना बंद कर दें या आपसे पूरी तरह कट जाते हैं, तो इसे घोस्टिंग कहा जाता है। बिना किसी स्पष्टीकरण के अचानक पार्टनर से कट जाना और उनके दोबारा जुड़ने की कोशिश पर उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज करना घोस्टिंग होता है।

पिंक फ्लैग

आपने अकसर किसी रिश्ते के लिए रेड फ्लैग का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन आप जानते हैं कि पिंक फ्लैग कहा है? यह इस बात का संकेत होता है कि आपका रिश्ता शायद सबसे अच्छा नहीं है। इन्हें किसी रिश्ते के लिए चेतावनी के संकेत के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें या तो आप खुद को पहचान लेते हैं या फिर इन मुद्दों को तब तक नजरअंदाज करते हैं, जब तक कि वह आपके रिश्ते के लिए खतरा न बन जाएं। आसान भाषा में कहे तो पिंक फ्लैग वे संकेत हैं, जिन्हें आप समझते हैं, लेकिन अपने रिश्ते को कुछ समय देने के लिए इन्हें नजरअंदाज करने का प्रयास करते हैं।

सिचुएशनशिप

सिचुएशनशिप वर्तमान में सबसे ज्यादा आम रिलेशनशिप स्लैंग है। मिलेनियल्स इसे आमतौर पर फ्रेंड विथ बैनेफिट्स के नाम से जानती थी। सिचुएशनशिप मूल रूप से एक रोमांटिक रिश्ता है, जो अस्तित्व में है लेकिन बिना किसी कमिटमेंट के रहता है। आमतौर पर इस तरह के रिश्ते में लोग एक साथ एक कपल की ही तरह बिना किसी कमिटमेंट के रहते हैं।

जोम्बीइंग

यह रिलेशनशिप स्लैंग घोस्टिंग और फ्लीबैगिंग का मिश्रण है। जोम्बीइंग तब होती है, जब कोई पहले अचानक आपकी लाइफ से चला जाता है और फिर वापस आपके जीवन में आने का फैसला करता है जैसे कि कभी कुछ हुआ ही नहीं। अगर आपका पार्टनर बिना कुछ बताए अचानक गायब हो जाए और फिर एक दम से वापस आपकी लाइफ में आ जाए, तो इसे ही जोम्बीइंग कहेंगे।

ड्राई डेटिंग

ड्राई डेटिंग जैसा कि नाम से पता चलता है, इस शब्द का इस्तेमाल बिना नशे के किसी को जानना होता है। आमतौर पर लोग पहली मुलाकात पर तनाव कम करने के लिए शराब का सहारा लेते हैं, लेकिन ड्राई डेटिंग के तहत व्यक्ति बिना किसी नशे या शराब के दूसरे व्यक्ति को जानने की कोशिश करता है। खासकर ब्लाइंड डेट में यह काफी कारगर साबित होता है।

यह भी पढ़ें-  शादीशुदा लाइफ को बोझिल बना सकते हैं Emotional Immature पार्टनर, कुछ ऐसा होता है इन लोगों का बिहेवियर