Move to Jagran APP

Weight Loss Recipe: लंच या डिनर करना है लाइट लेकिन पेट भी रहे फुल, तो ट्राई करें पनीर स्टफ्ड बेसन का चीला

Weight Loss Recipe लंच या डिनर में खाने के लिए कोई ऐसा ऑप्शन ढूंढ़ रहे हैं जो हेल्दी होने के साथ ही लाइट भी हो तो यहां दी गई रेसिपी को कर सकते हैं ट्राई। जिसे बनाना तो आसान है ही साथ ही इसमें इंग्रेडिएंट्स भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मतलब पेट तो भरेगा ही साथ ही शरीर भी हेल्दी रहेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 09 Aug 2023 09:47 AM (IST)
Weight Loss Recipe: लंच या डिनर करना है लाइट लेकिन पेट भी रहे फुल, तो ट्राई करें पनीर स्टफ्ड बेसन का चीला
Weight Loss Recipe: लंच और डिनर की ऐसी रेसिपी जो वजन घटाने में करेगी मदद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Recipe: हेल्दी ब्रेकफास्ट पर तो हमने कई बार बात की है, लेकिन जब बात लंच या डिनर की आती है, तो बस यही सुनने को मिलता है कि डिनर एकदम लाइट करो। लेकिन वजन कम करने के प्रोसेस में डाइट और एक्सरसाइज दोनों का रोल बहुत खास होता है और एक्सरसाइज के बाद तो जमकर भूख लगती है। ऐसे में कम खाने से आपको फिर से भूख लग सकती है और तब कुछ ऑप्शन न समझ आने पर चिप्स, बिस्किट्स या ऐसे ही अनहेल्दी स्नैक्स खाकर इस भूख को मिटाने की कोशिश करते हैं, जो सही नहीं।   

तो आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप लंच या डिनर में शामिल कर सकती हैं। जिसे खाने से भूख नहीं लगेगी, जो वजन घटाने में कर सकता है मदद। इस रेसिपी का नाम है पनीर स्टफ्ड बेसन चीला। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

इसके लिए आपको चाहिए

बेसन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हींग, अदरक, धनिया पत्ती, प्याज, जीरा पाउडर, पनीर, हरी मिर्च, तेल, शेजॉवान सॉस, धनिया-पुदीना की चटनी  

View this post on Instagram

A post shared by निधि राठौड़ (@humbiharsehain)

विधि

- एक बाउल में बेसन, नमक, लाल मिर्च, हींग, अदरक, धनिया पत्ती डालकर सूखा मिक्स कर लें। फिर इसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए घोल बना लें। ध्यान दें ये घोल न बहुत गाढ़ा होना चाहिए न ही बहुत ज्यादा पतला।

- अब पैन गरम होने के लिए रख दें। जैसे ही ये गरम हो जाए इसमें मक्कन, घी या तेल डालें। 

- कटे प्याज डालकर भूनें। इसके साथ ही इसमें कटी हरी मिर्च, कटी शिमला मिर्च, टमाटर डालकर सॉफ्ट होने तक भूनें।

- इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, छोटे- छोटे क्यूब्स में कटा पनीर, धनिया पत्ती डालें। स्टफिंग की सामग्री तैयार है।

- अब नॉन स्टिक पैन गरम करें। इस पर बेसन वाला घोल डालकर अच्छी तरह फैला दें।

- दोनों तरफ से इसे सेंक लें। इसके ऊपर सबसे पहले शेजवॉन सॉस और हरी चटनी लगाएं और फिर ये स्टफिंग डालें। रोल करते हुए चीले को थोड़ा और सेंक लें।

- तैयार है हेल्दी बेसन पनीर चीला। 

Pic credit- freepik