Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship को सिर्फ शक या मिसअंडरस्टैंडिंग ही नहीं, आपकी मेंटली हेल्थ भी कर सकती है बर्बाद

हेल्दी एंड हैप्पी रिलेशनशिप के लिए सिर्फ प्यार और अपनापन ही होना काफी नहीं बल्कि दोनों पार्टनर का मेंटली हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है। जिस ओर हम न ही ध्यान देते हैं और न बात करते हैं। मानसिक परेशानियों से जूझ रहे व्यक्ति को कुछ पहचान होती है जिन्हें समझकर रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से डील किया जा सकता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 16 Jul 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
खराब मेंटल हेल्थ का रिलेशनशिप पर प्रभाव (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रिलेशनशिप जब बहुत बुरे दौर से गुजर रहा होता है, तो हम में ज्यादातर लोग एक-दूसरे की खामियों पर उंगली उठाते रहते हैं। किसने क्या किया, क्या कहा इन सब बातों को लेकर लड़ते-झगड़ते हैं। नो डाउट शक, समझदारी, मैच्योरिटी की कमी, लाइफस्टाइल जैसी कई चीजें रिलेशनशिप में मनमुटाव की वजह बन सकती हैं, लेकिन एक और चीज है जिस पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता, वो है मेंटल हेल्थ। जिस पर पार्टनर के सामने खुलकर बात करने में कई बार झिझक होती है और यही सबसे बड़ी गलती होती है।

लाइफ पार्टनर का मतलब ही होता है जिससे आप जिंदगी के सिर्फ सुख ही नहीं, दुख भी खुलकर शेयर कर सकें और ये कहीं से भी गलत चीज नहीं। मानसिक परेशानियों का बोझ अकेले लंबे समय तक ढो पाना संभव नहीं होता, लेकिन वही जब आप इसे अपने करीबी के साथ साझा कर लेते हैं, तो काफी हद तक मेंटली फ्री हो जाते हैं।

मानसिक तनाव से जूझ रहे पार्टनर की पहचान

  • पहले की अपेक्षा ज्यादा गुस्सा करना
  • छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई-झगड़े करना
  • तनाव, झगड़े से बचने के लिए आपसे ज्यादा काम को तवज्जो देना
  • सेक्स में अरुचि
  • बातचीत न करना

ये सारे संकेत खराब मेंटल हेल्थ की ओर इशारा करते हैं, तो इन्हें समझने की कोशिश करें। साथ ही पार्टनर का इस स्थिति से बाहर निकलने में साथ दें।

ये भी पढे़ंः- जानें अलग-अलग तरह के Attachment Styles के बारे में, जो बनाने के साथ बिगाड़ भी सकते हैं आपका रिलेशनशिप

ऐसे कर सकते हैं पार्टनर की मदद

  • अगर आपका पार्टनर छोटी- छोटी बातों को लेकर गुस्सा हो जाता है, लड़ाई-झगड़े करता है, तो आप उस सिचुएशन में शांत रहने की कोशिश करें। गुस्सा शांत होने के बाद इस मैटर पर बात करें।
  • तनाव के चलते सेक्स में इंटरेस्ट कम हो गया है, तो इस बात को लेकर उसे और परेशान न करें। व्यक्ति मेंटली रिलैक्स रहता है तभी वो इन चीजों पर ध्यान दे पाता है। 
  • गुस्से को भड़काने की जगह पार्टनर को कुछ देर के लिए अकेला छोड़ दें।

ये सारे उपाय एक तरीके का सपोर्ट हैं। इससे आप अपनी खराब हो रही रिलेशनशिप को बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- Partner को खुश करने के लिए हर बार महंगे गिफ्ट्स या शॉपिंग कराने की नहीं जरूरत, एक बार इन चीजों को करें ट्राई